Skip to main content

मालशेज घाट - पश्चिमी घाट की असली खूबसूरती

Malshej Ghat Travel Guide in Hindi

17 सितंबर 2018
पश्चिमी घाट के पर्वत कहाँ से शुरू होते हैं, यह तो नक्शे में देखना पड़ेगा; लेकिन कन्याकुमारी में समाप्त होते हैं, यह नहीं देखना पड़ेगा। और महाराष्ट्र में ये पूरे वैभव के साथ विराजमान हैं, यह मैंने किताबों में भी पढ़ा था और नक्शे में भी देखा था। दो-तीन बार रेल से भी देखने का मौका मिला, जब मुंबई से भुसावल की यात्रा की, जब मडगाँव से हुबली की यात्रा की और जब हासन से मंगलूरू की यात्रा की। बस... इसके अलावा कभी भी पश्चिमी घाट में जाने का मौका नहीं मिला।
हम अपनी मोटरसाइकिल से कल्याण से मुरबाड की ओर बढ़ रहे थे। रास्ता अच्छा था। शहर की भीड़ पीछे छूट चुकी थी। हर दस-दस मिनट में अहमदनगर से कल्याण की बसें जाती मिल रही थीं। ज्यादातर बसों पर अहमदनगर की बजाय ‘नगर’ लिखा था। अहमदनगर को नगर भी कहते हैं। बसों की इतनी संख्या से पता चल रहा था कि यह सड़क अहमदनगर को मुंबई से जोड़ने वाली मुख्य सड़क है। लेकिन इन बसों के अलावा कोई ट्रैफिक नहीं था।
दोपहर बाद हो चुकी थी। तेज गर्मी थी। मुरबाड में पानी की एक बोतल लेनी पड़ी - केवल ठंडी होने के कारण। पहले गला तर किया, फिर सिर पर उड़ेल लिया। बड़ी राहत मिली।
धीरे-धीरे पश्चिमी घाट नजदीक आने लगे। ये पहाड़ एकदम ऊपर उठते हैं। एकदम मतलब नब्बे डिग्री पर। या तो उधर समुद्र है, या फिर एकदम पहाड़। बीच में कुछ किलोमीटर चौड़ी एक छोटी-सी मैदानी पट्टी है, जिसे समुद्रतटीय मैदान भी कहते हैं। मुंबई भी इसी मैदान में है और पूरा कोंकण भी इसी में है और गोवा भी इसी में है। फिर एकदम पहाड़ हैं। पश्चिमी घाट के पहाड़। कहीं-कहीं ये पहाड़ समुद्रतटीय मैदान में अतिक्रमण भी करते दिखते हैं, लेकिन सर्वमान्य रूप से यही प्रचलित है कि वो मैदान ही पहाड़ देखकर उठने लगा और समुद्र देखकर गिरने लगा, इसलिए ऊँचा-नीचा हो गया। फिर भी कुल मिलाकर मैदान मैदान है और पहाड़ पहाड़। यहाँ दोनों ही खूबसूरत हैं। कौन कहता है मैदानों में खूबसूरती नहीं होती? कभी कोंकण रेलवे में यात्रा करके आइए।




मुझे हैरानी इस बात पर होती है कि एकदम खड़े पहाड़ हैं। ये गिरते क्यों नहीं? इनमें भू-स्खलन क्यों नहीं होता?
क्योंकि ये ज्वालामुखी से बने हैं। करोड़ों साल पहले जब भारतभूमि अफ्रीका से मिली हुई थी या फिर समुद्र में तैर रही थी, तब इस क्षेत्र में ज्वालामुखी थे। लावा ही लावा उगलते रहते थे। उस लावे से पश्चिमी घाट के पहाड़ बने - एकदम कठोर। कालांतर में भारतभूमि एशियाभूमि से मिली, हिमालय का जन्म हुआ और ज्वालामुखी भी शांत हुए... लेकिन तब तक यहाँ पहाड़ बन चुके थे। लावे के पहाड़। एकदम खड़े। कठोर।
धुर से धुर तक ये ऐसे ही हैं। महाराष्ट्र से केरल तक ये करीब-करीब ऐसे ही हैं। इन पहाड़ों के इस तरफ तो खड़ा ढाल है, उस तरफ हल्का-हल्का ढलान है। जो नदी इन पहाड़ों के उस तरफ से निकलती है, वो 50 किलोमीटर दूर अरब सागर में नहीं गिरती, बल्कि 1000 किलोमीटर दूर बंगाल की खाड़ी की ओर चल देती है। इन पहाड़ों से जो नदियाँ अरब सागर में मिलती हैं, वे तो बहुत छोटी-छोटी नदियाँ होती हैं।
और आप ही बताइए कि कोई नदी या जलधारा जब पश्चिमी घाट में पैदा होकर अरब सागर में मिलने चलेगी, तो क्या चुपचाप बह लेगी? अजी नहीं बहेगी। ये खड़े पहाड़ उसे चुपचाप बहने ही नहीं देंगे। य्यै ऊँचे-ऊँचे जलप्रपात बनते हैं कि आप हैरान हो जाओगे। ऊँचे जलप्रपात हैं, इतना भी काफी था; लेकिन यहाँ तो ‘रिवर्स वाटरफाल’ भी हैं। मतलब पानी नीचे गिरने की बजाय ऊपर आसमान में उड़ जाता है। मेरी बातें गल्प लग रही होंगी। यूट्यूब पर सर्च कर लीजिए।
लेकिन इन पहाड़ों की असली बात तो अभी तक हमने लिखी ही नहीं है। ये वर्षारोधी पर्वत हैं। अरब सागर से जो भी हवा चलती है, उसमें स्वाभाविक रूप से नमी होती है। वे जब इन खड़े पहाड़ों से टकराती हैं, तो सारी नमी यहीं निकल जाती है और इन पर्वतों के पार पहुँचती है शुष्क हवा। इनके उस तरफ दक्कन का पठार है और आपको पता होना चाहिए कि दक्कन का पठार भारत के सबसे सूखे क्षेत्रों में से एक है। अधिकांश महाराष्ट्र, अधिकांश कर्नाटक, तेलंगना और अधिकांश आंध्र प्रदेश इसी पठार पर स्थित है और मई-जून में यहाँ का सूखा विश्व भर में बदनाम है।
इसके लिए सीधे तौर पर पश्चिमी घाट के पहाड़ जिम्मेवार हैं।
तो एक तरफ तो सूखा पड़ता है, लेकिन दूसरी तरफ बारिश भी तो होनी चाहिए। जी हाँ, पश्चिमी घाट में जोरदार बारिश होती है।
कितनी जोरदार???...
अगर इस खबर की मानें तो 2018 में पश्चिमी घाट में स्थित महाबलेश्वर में मेघालय के चेरापूंजी और मासिनराम से भी ज्यादा बारिश हुई। मुझे इस खबर पर कोई ताज्जुब नहीं। हुई होगी चेरापूंजी से भी ज्यादा बारिश। यहाँ की भौगोलिक स्थिति ही ऐसी है। मुंबई की बारिश किसे याद नहीं? इसी बारिश के कारण कोंकण रेलवे से गुजरने वाली ट्रेनों का टाइम टेबल साल में दो बार बदलता है।
अब बारिश है तो जंगल भी होंगे।
पहाड़ है, जंगल है, समुद्र है... क्या नहीं है यहाँ!!!...

और मालशेज घाट की चढ़ाई शुरू हो गई। अगर आपको बारिश के मौसम में हिमालय-भ्रमण से डर लगता है तो आपको यहाँ आना चाहिए। आपने पश्चिमी घाट की बारिश का आनंद नहीं लिया तो बेकार है...
दूर एक जलप्रपात दिखने लगा - कालू जलप्रपात। जैसा नाम, वैसी ही इसकी प्रसिद्धि। यह बिल्कुल भी प्रसिद्ध नहीं है। लेकिन अगर आपने इसे मानसून में देख लिया तो दूधसागर और जोग को भूल जाओगे। हमें लगा, ऊपर पहुँचकर इसके आसपास जाने का रास्ता मिलेगा, लेकिन ऐसा नहीं था। ऊपर महाराष्ट्र टूरिज्म डेवलपमेंट कारपोरेशन का रेस्ट हाउस है। रेस्ट हाउस से जलप्रपात की दूरी केवल दो किलोमीटर है, लेकिन न तो कोई रास्ता है और न ही इसके बारे में किसी को पता है। सड़क के किनारे ही मेंढ़क जितनी छलांग वाले ‘जलप्रपात’ के पास आमलेट और भुट्टे बेच रहे लोग इसी को मालशेज घाट का महान जलप्रपात बताते रहते हैं और मुंबई के थके हुए लोग वीकएंड में इसे देखकर ही थकान उतारकर चले जाते हैं।
अभी जिस समय मैं ये पंक्तियाँ लिख रहा हूँ, उस समय गूगल मैप पर सड़क किनारे स्थित मालशेज घाट ‘वाटरफाल’ (मेंढ़क-कूद जितने ऊँचे) के 626 रिव्यू हैं और 300 मीटर की ऊँचाई से गिरते कालू वाटरफाल के केवल 6 रिव्यू हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि नीरज फेंक रहा है। असल में पानी तो 300 मीटर से भी ज्यादा नीचे गिरता है, लेकिन बैक-टू-बैक तीन-चार जलप्रपातों के रूप में। भुट्टे बेचने वालों को भी इसके बारे में कम ही पता था। अगर कोई झूठमूठ ही बोल देता कि कालू का रास्ता इधर से जाता है तो हम झाड़ियों में ही चल देते। लेकिन एक ने बताया कि पीछे जहाँ घाट की चढ़ाई शुरू होती है, कालू का पैदल रास्ता वहीं से है।
लेकिन जो जलप्रपात हमें कई किलोमीटर पीछे सड़क से ही दिख गया था और पहली ही नजर में हमें उससे प्यार हो गया, उसके बारे में किसी को पता क्यों नहीं है?
क्योंकि वह केवल मानसूनी जलप्रपात है। मानसून में भी यदाकदा ही गिरता होगा। मालशेज घाट के उस तरफ एक बहुत बड़ा बांध है। तो क्या इस जलप्रपात में आने वाला पानी बांध में रुका हुआ है?
जी नहीं। वह बांध पुष्पावती नदी पर बना है, जबकि जलप्रपात कालू नदी पर है। ये दोनों ही नदियाँ लगभग एक ही स्थान से निकलती हैं और विपरीत दिशाओं में बहती हैं। कालू नदी घाट से कूदकर पश्चिम में बहती है और कल्याण के पास उल्हास नदी में मिलकर वसई के पास अरब सागर में मिल जाती है। लेकिन पुष्पावती नदी पूरब दिशा की ओर चलती है और कुकाड़ी में मिलती है, कुकाड़ी दौंड के पास भीमा में मिलती है, भीमा कर्नाटक में रायचूर के पास कृष्णा में मिलती है और कृष्णा विजयवाडा से आगे बंगाल की खाड़ी में जा मिलती है।
कहने का मतलब यह है कि जलप्रपात से ऊपर कालू नदी के हिस्से लगभग दस वर्ग किलोमीटर का एरिया ही आता है। दस वर्ग किलोमीटर कुछ भी नहीं होता। इतने क्षेत्र में इतना पानी नहीं हो सकता कि जलप्रपात बन सके। ऐसा केवल तभी हो सकता है जब कुछ ही देर पहले वहाँ बारिश हुई हो। हो सकता है कि रात यहाँ बारिश हुई हो।
कुल मिलाकर हमें अनजाने में एक ऐसा शानदार जलप्रपात देखने को मिल गया, जो स्थानीयों को भी देखना नसीब नहीं होता।
लेकिन मालशेज घाट क्षेत्र बहुत बड़ा है और हर तरफ खूबसूरती बिखरी पड़ी है। मानसून में जाने लायक जगह है यह।

Mumbai to Malshej Ghat Road
मालशेज घाट की ओर जाती सड़क और सामने दिखते पश्चिमी घाट के पर्वत...

Mumbai to Malshej Ghat Bus Timing

Pune to Malshej Ghat Road

Malshej Ghat Hillstation
पश्चिमी घाट एकदम सीधे खड़े हैं...


Village Life in Western Ghats
यहाँ आपको ग्रामीण महाराष्ट्र की झलक देखने को मिलेगी...




Rural Life in Maharashtra

Flowers Bloom in Western Ghats
मानसून में जाओगे, तो फूलों का राज मिलेगा...


Best Driving Destination in Maharashtra

Best Hotel in Malshej Ghat

Camping in Malshej Ghat

Best Restaurant in Malshej Ghat

Motorcycle Riding in Malshej Ghat





Best Bike for Travel in Hills



Villages in Maharashtra

Road to Ganesh Khind

Malshej Ghat Best Scenery

Ganesh Khind View Point


Malshej Ghat Tunnel







Waterfalls in Western Ghats
दूर से दिखता कालू वाटरफाल...

दूर दिखता कालू वाटरफाल...


Kalu Waterfall
कालू वाटरफाल...








1. चलो कोंकण: दिल्ली से इंदौर
2. चलो कोंकण: इंदौर से नासिक
3. त्रयंबकेश्वर यात्रा और नासिक से मुंबई
4. मालशेज घाट - पश्चिमी घाट की असली खूबसूरती
5. भीमाशंकर: मंजिल नहीं, रास्ता है खूबसूरत
6. भीमाशंकर से माणगाँव
7. जंजीरा किले के आसपास की खूबसूरती
8. दिवेआगर बीच: खूबसूरत, लेकिन गुमनाम
9. कोंकण में एक गुमनाम बीच पर अलौकिक सूर्यास्त
10. श्रीवर्धन बीच और हरिहरेश्वर बीच
11. महाबलेश्वर यात्रा
12. कास पठार... महाराष्ट्र में ‘फूलों की घाटी’
13. सतारा से गोवा का सफर वाया रत्‍नागिरी
14. गोवा में दो दिन - ओल्ड गोवा और कलंगूट, बागा बीच
15. गोवा में दो दिन - जंगल और पहाड़ों वाला गोवा
16. गोवा में दो दिन - पलोलम बीच




Comments

  1. अत्यंत मनमोहक , मंत्रमुग्ध कर देने वाला यात्रा वृतांत

    ReplyDelete
  2. wah ....... aap ke photo mai HARSCHDRAGAD aur NANGHAT yah famous fort bhi dikhye de rahe hai....... mere gav se najdik se gure neerjbhai ..... mil nahi paye isaka malal rahega ..

    ReplyDelete
  3. नीरज जी पढ़कर आनंद आया।

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

46 रेलवे स्टेशन हैं दिल्ली में

एक बार मैं गोरखपुर से लखनऊ जा रहा था। ट्रेन थी वैशाली एक्सप्रेस, जनरल डिब्बा। जाहिर है कि ज्यादातर यात्री बिहारी ही थे। उतनी भीड नहीं थी, जितनी अक्सर होती है। मैं ऊपर वाली बर्थ पर बैठ गया। नीचे कुछ यात्री बैठे थे जो दिल्ली जा रहे थे। ये लोग मजदूर थे और दिल्ली एयरपोर्ट के आसपास काम करते थे। इनके साथ कुछ ऐसे भी थे, जो दिल्ली जाकर मजदूर कम्पनी में नये नये भर्ती होने वाले थे। तभी एक ने पूछा कि दिल्ली में कितने रेलवे स्टेशन हैं। दूसरे ने कहा कि एक। तीसरा बोला कि नहीं, तीन हैं, नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली और निजामुद्दीन। तभी चौथे की आवाज आई कि सराय रोहिल्ला भी तो है। यह बात करीब चार साढे चार साल पुरानी है, उस समय आनन्द विहार की पहचान नहीं थी। आनन्द विहार टर्मिनल तो बाद में बना। उनकी गिनती किसी तरह पांच तक पहुंच गई। इस गिनती को मैं आगे बढा सकता था लेकिन आदतन चुप रहा।

जिम कार्बेट की हिंदी किताबें

इन पुस्तकों का परिचय यह है कि इन्हें जिम कार्बेट ने लिखा है। और जिम कार्बेट का परिचय देने की अक्ल मुझमें नहीं। उनकी तारीफ करने में मैं असमर्थ हूँ क्योंकि मुझे लगता है कि उनकी तारीफ करने में कहीं कोई भूल-चूक न हो जाए। जो भी शब्द उनके लिये प्रयुक्त करूंगा, वे अपर्याप्त होंगे। बस, यह समझ लीजिए कि लिखते समय वे आपके सामने अपना कलेजा निकालकर रख देते हैं। आप उनका लेखन नहीं, सीधे हृदय पढ़ते हैं। लेखन में तो भूल-चूक हो जाती है, हृदय में कोई भूल-चूक नहीं हो सकती। आप उनकी किताबें पढ़िए। कोई भी किताब। वे बचपन से ही जंगलों में रहे हैं। आदमी से ज्यादा जानवरों को जानते थे। उनकी भाषा-बोली समझते थे। कोई जानवर या पक्षी बोल रहा है तो क्या कह रहा है, चल रहा है तो क्या कह रहा है; वे सब समझते थे। वे नरभक्षी तेंदुए से आतंकित जंगल में खुले में एक पेड़ के नीचे सो जाते थे, क्योंकि उन्हें पता था कि इस पेड़ पर लंगूर हैं और जब तक लंगूर चुप रहेंगे, इसका अर्थ होगा कि तेंदुआ आसपास कहीं नहीं है। कभी वे जंगल में भैंसों के एक खुले बाड़े में भैंसों के बीच में ही सो जाते, कि अगर नरभक्षी आएगा तो भैंसे अपने-आप जगा देंगी।

ट्रेन में बाइक कैसे बुक करें?

अक्सर हमें ट्रेनों में बाइक की बुकिंग करने की आवश्यकता पड़ती है। इस बार मुझे भी पड़ी तो कुछ जानकारियाँ इंटरनेट के माध्यम से जुटायीं। पता चला कि टंकी एकदम खाली होनी चाहिये और बाइक पैक होनी चाहिये - अंग्रेजी में ‘गनी बैग’ कहते हैं और हिंदी में टाट। तो तमाम तरह की परेशानियों के बाद आज आख़िरकार मैं भी अपनी बाइक ट्रेन में बुक करने में सफल रहा। अपना अनुभव और जानकारी आपको भी शेयर कर रहा हूँ। हमारे सामने मुख्य परेशानी यही होती है कि हमें चीजों की जानकारी नहीं होती। ट्रेनों में दो तरह से बाइक बुक की जा सकती है: लगेज के तौर पर और पार्सल के तौर पर। पहले बात करते हैं लगेज के तौर पर बाइक बुक करने का क्या प्रोसीजर है। इसमें आपके पास ट्रेन का आरक्षित टिकट होना चाहिये। यदि आपने रेलवे काउंटर से टिकट लिया है, तब तो वेटिंग टिकट भी चल जायेगा। और अगर आपके पास ऑनलाइन टिकट है, तब या तो कन्फर्म टिकट होना चाहिये या आर.ए.सी.। यानी जब आप स्वयं यात्रा कर रहे हों, और बाइक भी उसी ट्रेन में ले जाना चाहते हों, तो आरक्षित टिकट तो होना ही चाहिये। इसके अलावा बाइक की आर.सी. व आपका कोई पहचान-पत्र भी ज़रूरी है। मतलब