Skip to main content

भीमाशंकर: मंजिल नहीं, रास्ता है खूबसूरत

Bhimashankar Travel Guide
17 सितंबर 2018
भीमाशंकर भगवान शिव के पंद्रह-सोलह ज्योतिर्लिंगों में से एक है। यहाँ जाने के बहुत सारे रास्ते हैं, जिनमें दो पैदल रास्ते भी हैं। ये दोनों ही पैदल रास्ते नेरल के पास स्थित खांडस गाँव से हैं। इनमें से एक रास्ता आसान माना जाता है और दूसरा कठिन। हमारे पास मोटरसाइकिल थी और पहले हमारा इरादा खांडस में मोटरसाइकिल खड़ी करके कठिन रास्ते से ऊपर जाने और आसान रास्ते से नीचे आने का था, जो बाद में बदल गया। फिलहाल हम भीमाशंकर पैदल नहीं जा रहे हैं, बल्कि सड़क मार्ग से जा रहे हैं। भीमाशंकर मंदिर तक अच्छी सड़क बनी है।
मालशेज घाट पार करने के बाद हम दक्कन के पठार में थे। दक्कन का पठार मानसून में बहुत खूबसूरत हो जाता है। छोटी-बड़ी पहाड़ियाँ, ऊँची-नीची और समतल जमीन, चारों ओर हरियाली, नदियों पर बने छोटे-बड़े बांध, ग्रामीण माहौल... और हम धीरे-धीरे चलते जा रहे थे।
गणेश खिंड से जो नजारा दिखाई देता है, वह अतुलनीय है। आप कुछ ऊँचाई पर होते हैं और दूर-दूर तक नीचे का विहंगम नजारा देखने को मिलता है। हम अचंभित थे यहाँ होकर। हमें ग्रामीण भारत के ये नजारे क्यों नहीं दिखाए जाते? ऐसी प्राकृतिक खूबसूरती देखने के लिए हमें विदेशों का सहारा क्यों लेना पड़ता है? सामने एक से बढ़कर एक चमत्कृत कर देने वाले पर्वत थे, इन पर्वतों के नीचे जोगा डैम का विस्तार था, हर तरफ फूल खिले थे और किसी की आवाजाही नहीं।
काश!, हमारे पास तंबू होता और हम आज यहीं रुकते।




लेकिन आगे तो बढ़ना ही था। यहाँ से आगे निकलते ही जुन्नार आ गया। अच्छा खासा कस्बा है।
और हमारा दुर्भाग्य कि यहाँ आकर हमें पता चला कि हमारे सामने वाली पहाड़ी पर शिवनेरी किला है। असल में हम यूँ ही मुँह उठाकर घूमने निकल पड़े थे। हमें कुछ भी नहीं पता था कि हम कहाँ से कहाँ जाएँगे और हमारे रास्ते में क्या-क्या आएगा और उसकी क्या गाथा होगी... लेकिन शिवनेरी की गाथा याद थी। यहाँ छत्रपति शिवाजी महाराज का जन्म हुआ था।
हालाँकि जुन्नार में ठहरने के कुछ विकल्प उपलब्ध हैं, लेकिन शाम के छह बजे जब हम यहाँ आए तो हमने सोच रखा था कि 70 किलोमीटर आगे भीमाशंकर ही रुकना है। फिर भी यहाँ रुकने और न रुकने के बारे में सोच विचार करने को दस मिनट जरूर लगाए और आगे बढ़ चले। आधे घंटे बाद दिन छिप जाएगा और हम किले को अच्छी तरह नहीं देख पाएँगे। अगली बार आएँगे, तो और स्टडी करके आएँगे।
और अच्छा हुआ कि हम आगे बढ़ गए। जब घोड़ेगाँव की ओर बढ़ रहे थे, तो हमारे दाहिने वाली पहाड़ी पर कुछ गुफाएँ दिखाई पड़ीं। बाहर से देखने पर अजंता गुफाओं जैसी। बहुत सारी गुफाएँ हैं। ये कैसी गुफाएँ हैं?... पता नहीं।... आसपास इंसान न इंसान का बच्चा। मोबाइल में नेटवर्क नहीं। आखिरकार एक फोटो लिया और बाद में इस क्षेत्र का अध्ययन करेंगे - ऐसा सोचकर घोड़ेगाँव की ओर बढ़ चले।
और आज ये लाइनें पढ़ते ही आपको पता चल जाएगा कि यहाँ पहली शताब्दी की बनी हुई 60 गुफाएँ हैं। ठीक अजंता और एलीफेंटा गुफाओं की तरह। मैंने एलोरा की गुफाएँ नहीं देखी हैं, इसलिए एलोरा के साथ तुलना नहीं करूँगा। यहाँ यवनों के भी कुछ शिलालेख हैं। ऐसा मुझे अभी-अभी विकीपीडिया ने बताया।
कहने का अर्थ है कि जुन्नार एक-दो घंटे में घूमकर चले जाने की जगह नहीं है। यहाँ तो दो दिन भी कम पड़ेंगे।

सवा सात बजे जब डिम्भा पहुँचे, तो अंधेरा हो चुका था। किसी गणेश पंडाल में गणेशजी के भजन बज रहे थे। कुछ होटल थे। हमने मिसलपाव ले लिया।
“आज यहीं रुक जाओ जी... भीमाशंकर से भी सस्ते कमरे मिल जाएँगे... बड़ी दूर है भीमाशंकर... बीच में घाट भी है... जंगल भी है...” - रेस्टोरेंट वाले ने हमें यहीं ठहरने की पेशकश की, जिसे हमने नकार दिया, क्योंकि यहाँ नेटवर्क नहीं था और हमें उम्मीद थी कि भीमाशंकर में नेटवर्क मिलेगा और हमारा फेसबुक-व्हाट्सएप चल जाएगा।

हम समुद्र तल से लगभग 1000 मीटर की ऊँचाई पर चल रहे थे। भीमाशंकर कुछ ही किलोमीटर बाकी रह गया था। मौसम एकदम साफ था और हवा नहीं चल रही थी। हमारे यात्रा-वृत्तांत पढ़ते-पढ़ते आपको पता चल गया होगा कि पश्चिमी घाट पर्वत श्रंखला के दोनों ओर ढलान है। पूर्व की तरफ बहुत कम और धीरे-धीरे ढलान मिलता है, जबकि पश्चिम की तरफ एकदम खड़ा ढाल है। अभी फिलहाल हम पूर्व की ओर थे और भीमाशंकर पश्चिम वाले तीखे ढलान पर करीब 100 मीटर नीचे है। यानी हमें आखिरी कुछ दूर नीचे उतरना पड़ेगा।
और जैसे ही वह स्थान आया, जहाँ से नीचे उतरने की शुरूआत हुई - एकदम तेज हवाएँ और घना कोहरा मिल गया। इतना घना कोहरा कि 20 की स्पीड से भी चलना मुश्किल होने लगा।
अचानक यह कैसे हुआ?
आप जानते ही हैं कि यहाँ से पश्चिम में खड़ा ढाल है और पश्चिम में ही समुद्र है। समुद्र से नमीयुक्त हवाएँ आती हैं और सीधे इस ढाल से टकराती हैं। ये हवाएँ इस ढाल से, इन पहाड़ों से टकराकर बड़ी तेजी से ऊपर उठती हैं। और ऊपर उठते-उठते जब पहाड़ समाप्त हो जाता है, तो ये अक्सर दूसरी तरफ यानी पूर्व की तरफ न जाकर अपने मोमेंटम के कारण ऊपर ही उठती चली जाती हैं। अभी हम इन हवाओं के उसी मार्ग में थे। अभी कुछ ही दूर पहले इन हवाओं और कोहरे का नामोनिशान भी नहीं था, जबकि अब तेज हवाएँ चल रही थीं और घना कोहरा भी था। ये वही मोमेंटम के कारण ऊपर उठती हवाएँ थीं।

लेकिन भीमाशंकर मंदिर और यहाँ की व्यवस्थाओं ने हमें बिल्कुल भी प्रभावित नहीं किया। आज फिर सिद्ध हो गया कि मंजिलों से ज्यादा खूबसूरत तो रास्ते होते हैं।


Mumbai to Bhimashankar Road
मालशेज घाट से आगे का रास्ता...

Villages near Bhimashankar

Mumbai, Malshej Ghat, Shivneri, Bhimashankar

Ganesh Khind View Point
गणेश खिंड

Dams in Western Ghats
गणेश खिंड से दिखता नजारा...

Best View near Mumbai
मुझे अच्छी एडिटिंग करनी नहीं आती... अन्यथा इस नजारे को देखकर कोई नहीं कहेगा कि हमारे भारत का है...

Weekend Trips from Mumbai





Agriculture in Maharashtra

Tourist Places in Maharashtra

Best Tourist Destination in Maharashtyra

Western Ghat Hills in Maharashtra


Flowers in Maharashtra








Flower Produstion in Maharashtra

जुन्नार के पास स्थित प्राचीन बौद्ध गुफाएँ...

Misal Pav
मिसलपाव

Best Hotel in Bhimashankar
भीमाशंकर








1. चलो कोंकण: दिल्ली से इंदौर
2. चलो कोंकण: इंदौर से नासिक
3. त्रयंबकेश्वर यात्रा
4. मालशेज घाट - पश्चिमी घाट की असली खूबसूरती
5. भीमाशंकर: मंजिल नहीं, रास्ता है खूबसूरत
6. भीमाशंकर से माणगाँव
7. जंजीरा किले के आसपास की खूबसूरती
8. दिवेआगर बीच: खूबसूरत, लेकिन गुमनाम
9. कोंकण में एक गुमनाम बीच पर अलौकिक सूर्यास्त
10. श्रीवर्धन बीच और हरिहरेश्वर बीच
11. महाबलेश्वर यात्रा
12. कास पठार... महाराष्ट्र में ‘फूलों की घाटी’
13. सतारा से गोवा का सफर वाया रत्‍नागिरी
14. गोवा में दो दिन - ओल्ड गोवा और कलंगूट, बागा बीच
15. गोवा में दो दिन - जंगल और पहाड़ों वाला गोवा
16. गोवा में दो दिन - पलोलम बीच




Comments

  1. बहुत बढिया नीरज जी!!! लगता है आप मेरे बगल में से गुजरे| मै चाकण में रहता हूँ| शायद अगले दिन १८ सितम्बर को आप यहीं से गए| आपके फेसबूक पोस्टस ठीक से देखे होते तो आपको जरूर मिलता| काश| फिर कभी|

    ReplyDelete
    Replies
    1. नहीं, इस दिन तो हम चाकण से होकर नहीं गुजरे... लेकिन अगले दिन भीमाशंकर से पुणे जाते हुए चाकण से ही होकर गए थे...

      Delete
  2. शानदार!!! अद्भुत होता है आपका पोस्ट।भीमाशंकर मैं 15 अगस्त2017 को गया था।शिवनेरी भी घुमा।जुन्नार के जिस गुफाओं के बारे में आपने बताया,मुझे दूर दूर तक उसके बारे में कोई जानकारी नहीं थी।यहीं खासियत होती है आपके ब्लॉग की ,जो जानकारी हमें वहाँ जाकर भी नहीं मिलती वो आपके ब्लॉग के जरिये हम जान पाते हैं।शुक्रिया..

    ReplyDelete
  3. मजा आ गया भाई मैं भी शिवनेरी किला जा चुका हूं

    ReplyDelete
  4. इतिहास और प्रकृति के बारे में आपका ज्ञान प्रशंसनीय है। चाहे गूगल से लाएं या विकीपीडिया से, हमें तो एक जगह रेडीमेड और सटीक जानकारी परोस ही देते हैं। धन्यवाद जी।

    ReplyDelete
  5. मुझे भी 2 महीने पहले भीमाशंकर का सौभाग्य प्राप्त हुआ... अद्भुत नज़ारा था।।।।

    ReplyDelete
  6. Aap jis gufa ki bat Kar rhe hai wo leyadri ke hai yaha kul 28 ke lagbhag gufanuma bana haijinme sabse bade wale me girijatam ganpati mandir hai astvinayak ka

    ReplyDelete
  7. जब घोड़ेगाँव की ओर बढ़ रहे थे,
    ....

    mera gav ghodegaon hi hai .... kash hamari mulakat hoti... aap muze pune mai message dete rahe aur mai to ghodegaon mai hi tha ... kash.....

    ReplyDelete
  8. मेंने आपका पेज आज ही देखा है ओर ही मेंने कई पोस्ट पढ भी ली है आपकी. जो बहुत ही अच्छे शब्दों मे लिखी है. शुक्रिया
    में भी भीमाशंकर जा चुका हूं इसलिए रास्तो की सुंदरता के बारे में ओर विस्तार से लिखना था.

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

46 रेलवे स्टेशन हैं दिल्ली में

एक बार मैं गोरखपुर से लखनऊ जा रहा था। ट्रेन थी वैशाली एक्सप्रेस, जनरल डिब्बा। जाहिर है कि ज्यादातर यात्री बिहारी ही थे। उतनी भीड नहीं थी, जितनी अक्सर होती है। मैं ऊपर वाली बर्थ पर बैठ गया। नीचे कुछ यात्री बैठे थे जो दिल्ली जा रहे थे। ये लोग मजदूर थे और दिल्ली एयरपोर्ट के आसपास काम करते थे। इनके साथ कुछ ऐसे भी थे, जो दिल्ली जाकर मजदूर कम्पनी में नये नये भर्ती होने वाले थे। तभी एक ने पूछा कि दिल्ली में कितने रेलवे स्टेशन हैं। दूसरे ने कहा कि एक। तीसरा बोला कि नहीं, तीन हैं, नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली और निजामुद्दीन। तभी चौथे की आवाज आई कि सराय रोहिल्ला भी तो है। यह बात करीब चार साढे चार साल पुरानी है, उस समय आनन्द विहार की पहचान नहीं थी। आनन्द विहार टर्मिनल तो बाद में बना। उनकी गिनती किसी तरह पांच तक पहुंच गई। इस गिनती को मैं आगे बढा सकता था लेकिन आदतन चुप रहा।

जिम कार्बेट की हिंदी किताबें

इन पुस्तकों का परिचय यह है कि इन्हें जिम कार्बेट ने लिखा है। और जिम कार्बेट का परिचय देने की अक्ल मुझमें नहीं। उनकी तारीफ करने में मैं असमर्थ हूँ क्योंकि मुझे लगता है कि उनकी तारीफ करने में कहीं कोई भूल-चूक न हो जाए। जो भी शब्द उनके लिये प्रयुक्त करूंगा, वे अपर्याप्त होंगे। बस, यह समझ लीजिए कि लिखते समय वे आपके सामने अपना कलेजा निकालकर रख देते हैं। आप उनका लेखन नहीं, सीधे हृदय पढ़ते हैं। लेखन में तो भूल-चूक हो जाती है, हृदय में कोई भूल-चूक नहीं हो सकती। आप उनकी किताबें पढ़िए। कोई भी किताब। वे बचपन से ही जंगलों में रहे हैं। आदमी से ज्यादा जानवरों को जानते थे। उनकी भाषा-बोली समझते थे। कोई जानवर या पक्षी बोल रहा है तो क्या कह रहा है, चल रहा है तो क्या कह रहा है; वे सब समझते थे। वे नरभक्षी तेंदुए से आतंकित जंगल में खुले में एक पेड़ के नीचे सो जाते थे, क्योंकि उन्हें पता था कि इस पेड़ पर लंगूर हैं और जब तक लंगूर चुप रहेंगे, इसका अर्थ होगा कि तेंदुआ आसपास कहीं नहीं है। कभी वे जंगल में भैंसों के एक खुले बाड़े में भैंसों के बीच में ही सो जाते, कि अगर नरभक्षी आएगा तो भैंसे अपने-आप जगा देंगी।

ट्रेन में बाइक कैसे बुक करें?

अक्सर हमें ट्रेनों में बाइक की बुकिंग करने की आवश्यकता पड़ती है। इस बार मुझे भी पड़ी तो कुछ जानकारियाँ इंटरनेट के माध्यम से जुटायीं। पता चला कि टंकी एकदम खाली होनी चाहिये और बाइक पैक होनी चाहिये - अंग्रेजी में ‘गनी बैग’ कहते हैं और हिंदी में टाट। तो तमाम तरह की परेशानियों के बाद आज आख़िरकार मैं भी अपनी बाइक ट्रेन में बुक करने में सफल रहा। अपना अनुभव और जानकारी आपको भी शेयर कर रहा हूँ। हमारे सामने मुख्य परेशानी यही होती है कि हमें चीजों की जानकारी नहीं होती। ट्रेनों में दो तरह से बाइक बुक की जा सकती है: लगेज के तौर पर और पार्सल के तौर पर। पहले बात करते हैं लगेज के तौर पर बाइक बुक करने का क्या प्रोसीजर है। इसमें आपके पास ट्रेन का आरक्षित टिकट होना चाहिये। यदि आपने रेलवे काउंटर से टिकट लिया है, तब तो वेटिंग टिकट भी चल जायेगा। और अगर आपके पास ऑनलाइन टिकट है, तब या तो कन्फर्म टिकट होना चाहिये या आर.ए.सी.। यानी जब आप स्वयं यात्रा कर रहे हों, और बाइक भी उसी ट्रेन में ले जाना चाहते हों, तो आरक्षित टिकट तो होना ही चाहिये। इसके अलावा बाइक की आर.सी. व आपका कोई पहचान-पत्र भी ज़रूरी है। मतलब