Skip to main content

गोवा में दो दिन - पलोलम बीच

All Information about South Goa

25 सितंबर 2018

सुबह जब चले थे, तो परिचित ने पूछा - “आज कहाँ जाओगे?”
“देखते हैं। कल नॉर्थ गोवा घूम लिया, आज शायद साउथ गोवा जाएँगे।”
“अरे कुछ नहीं है साउथ गोवा में। वहाँ कुछ भी नहीं है। सबकुछ नॉर्थ गोवा में ही है। तुम भी अजीब लोग हो। साउथ गोवा जा रहे हो? जो बात नॉर्थ में है, वो साउथ में थोड़े ही है?”

“इसका मतलब हमें साउथ गोवा ही जाना चाहिए।” मैंने दीप्ति से कहा और उसने एकदम हाँ कर दी।






तो दूधसागर की ओर चल दिए, लेकिन नहीं जा पाए। फिर बबलिंग पोंड होते हुए पहुँचे साउथ गोवा के पलोलम बीच पर। पार्किंग में मोटरसाइकिल खड़ी करते ही बीस रुपये की पर्ची कट गई। दीप्ति ने पता नहीं क्या पढ़ लिया, बोली - “बीस रुपये प्रति घंटे के रेट हैं पार्किंग के।”
“क्यों भाई? यह बीस रुपये की पर्ची कितनी देर तक वैलिड रहेगी?”
“जब तक आप चाहो।”
“चार घंटे बाद तक भी?”
“हाँ जी।”
और इसी पार्किंग में एक स्कूटर पर वडापाव व चाय बेचने वाला भी था। पार्किंगवाला उसे यहाँ से हट जाने को कहा था और वह ‘नहीं हटूँगा’ वाले अंदाज में डटा खड़ा रहा। वडापाव हमारी कमजोरी है। खड़े होकर खाने लगे तो दो ‘दादा टाइप’ के लोग आए और वडापाव वाले से बात करने लगे।
“क्या नाम है तेरा?”
“फलां नाम है।”
“हमें जानता है?”
“नहीं।”
“उधर आ जाना चुपचाप।”
और वे उसे धमकी-सी देकर चले गए।
अब मैंने पूछा - “कौन थे ये लोग?”
“साले ऐसे ही वसूली करते रहते हैं।”
“तो क्या तू जाएगा उधर?”
“अजी, दस साल से काम कर रहा हूँ यहाँ। ऐसी की तैसी इनकी।”

इस तरह हम साउथ गोवा के पलोलम बीच पर आए। इसके बारे में पहले ही शब्द मुँह से निकले - अच्छा है। भूख लगी थी। यहीं एक रेस्टोरेंट में समुद्र की ओर मुँह करके बैठ गए और पनीर-वनीर खाने लगे। कल भी हम इसी तरह बैठकर कुछ खा रहे थे और आज भी। वाकई बहुत अच्छा लगा एक सुंदर बीच पर समुद्र की लहरों को देखते हुए भोजन करना।
सामने सूरज धीरे-धीरे नीचे उतरता जा रहा था। पश्चिम में एक छोटा-सा द्वीप दिख रहा था। हम और अच्छा सूर्यास्त देखने उधर चल दिए। कसम से, ऐसा सुंदर बीच मैंने कभी नहीं देखा था। आज इस यात्रा के आखिरी दिन पता चला कि बीच भी वाकई अत्यधिक सुंदर होते हैं। भीड़ बिल्कुल भी नहीं थी। क्यों नहीं थी?
“क्योंकि साउथ गोवा में कुछ नहीं है।” मुझे अपने परिचित के शब्द याद आ गए। ये शब्द शायद ज्यादातर लोगों के होते होंगे, तभी यहाँ तक कम ही लोग आ पाते हैं। लेकिन यहाँ जितने भी यात्री थे, सभी शायद हमारी तरह ही थे। एकदम शांत और एक-एक पल का आनंद लेते हुए। कोई शोर नहीं, कोई शराबा नहीं।
पैदल पैदल उस द्वीप की ओर बढ़ते रहे। लहरें आकर पाँवों को भिगो जातीं। एक छोटी-सी नदी भी पैदल ही पार की। समुद्र में नदी कैसे मिलती है, यह हम अपने सामने देख रहे थे।
आगे चलते रहे, और आगे, और आगे... और अब आखिरकार आखिर में आ गए। यहाँ हमसे पहले भी कुछ लोग बैठे थे - अपने कैमरों को ट्राइपॉड पर लगाए, ताकि सूर्यास्त के यादगार फोटो ले सकें। हमें भी ट्राइपॉड की याद आई, लेकिन हम लाना भूल गए थे। तो जूते उतारे और उसमें कैमरा लगाकर काम चल गया। जूते केवल पैरों में पहनने की ही चीज नहीं होते, बल्कि उन्हें ‘ट्राइपॉड’ की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इनमें किसी भी एंगल पर कैमरे को सेट किया जा सकता है।

अंधेरा हुआ और हमारी गोवा यात्रा भी समाप्त हुई। अगले दिन मोटरसाइकिल यहीं परिचित के यहाँ छोड़ दी और दिल्ली की ट्रेन पकड़ ली। दो महीने बाद या तीन-चार महीने बाद फिर से आएँगे और मोटरसाइकिल से ही बाकी देश घूमेंगे।
















नदी समुद्र में ऐसे मिलती है... एक छोटी-सी नदी...








और मोटरसाइकिल यहीं छोड़ दी...

खूबसूरत सीढ़ियों वाला मड़गाँव स्टेशन

KR   SWR ... यानी यह ट्रेन कोंकण रेलवे ने साउथ वेस्टर्न रेलवे से किराये पर ले रखी है... और इसे मुंबई व गोवा के बीच चलाते हैं...















गोवा आने से पहले हमारे मन में यहाँ के बारे में तमाम तरह की धारणाएँ होती हैं। असल में गोवा है ही ऐसी जगह कि प्रत्येक यात्री के मन में गलत धारणाएँ बन ही जाती हैं। किसी के मन में सकारात्मक गलत धारणाएँ और किसी के मन में नकारात्मक गलत धारणाएँ। हम नकारात्मक वाली श्रेणी में थे। असल में हम गोवा को केवल ‘टच’ करना चाहते थे, ताकि भविष्य में किसी से यह न कह सकें कि हम गोवा नहीं घूमे। हम यहाँ घूमना ही नहीं चाहते थे। हम बिना घूमे ही गोवा घूम लेना चाहते थे। कई साल पहले जब मैं यहाँ आया था, तब भी दो दिन रुका था। पहले दिन होटल में पड़ा रहा था और दूसरे दिन दूधसागर देखने चला गया था। मुझे बीच और ‘बीच कल्चर’ पसंद ही नहीं थे। मुझे शराब के अड्डे और जुएघर पसंद नहीं थे। आज भी नहीं हैं।

लेकिन गोवा पसंद आ गया। यह इस यात्रा की एक बड़ी उपलब्धि है। हमें वाकई गोवा पसंद आया। हम फिर से यहाँ आएँगे और गोवा के प्रत्येक बीच को इत्मीनान से देखेंगे... कम से कम साउथ गोवा के बीचों को तो जरूर।


1. चलो कोंकण: दिल्ली से इंदौर
2. चलो कोंकण: इंदौर से नासिक
3. त्रयंबकेश्वर यात्रा और नासिक से मुंबई
4. मालशेज घाट - पश्चिमी घाट की असली खूबसूरती
5. भीमाशंकर: मंजिल नहीं, रास्ता है खूबसूरत
6. भीमाशंकर से माणगाँव
7. जंजीरा किले के आसपास की खूबसूरती
8. दिवेआगर बीच: खूबसूरत, लेकिन गुमनाम
9. कोंकण में एक गुमनाम बीच पर अलौकिक सूर्यास्त
10. श्रीवर्धन बीच और हरिहरेश्वर बीच
11. महाबलेश्वर यात्रा
12. कास पठार... महाराष्ट्र में ‘फूलों की घाटी’
13. सतारा से गोवा का सफर वाया रत्‍नागिरी
14. गोवा में दो दिन - ओल्ड गोवा और कलंगूट, बागा बीच
15. गोवा में दो दिन - जंगल और पहाड़ों वाला गोवा
16. गोवा में दो दिन - पलोलम बीच




Comments

  1. Bhut acha laga apka yatra bratantra
    Bo jute Bali jugad bhi achi lagi

    ReplyDelete
  2. अगली बार आओ तो एक जगह और देखना । रीस मगोस किला और उसके अंदर गोआ की आजादी के फोटो। किस तरह से गोआ के लोगों ने शहादतें देकर पुर्तगालियों से आजादी ली। बिरले ही इस जगह की महत्वता को समझ पाते हैं।

    ReplyDelete
  3. Bahut hi badhiya blog me chahta tha ki aap goa ke beach jarur ghume kyunki goa hai hi aisa jo man me ek adbhut chap chod deta hai....pehle goa yatra vratant me aap ne likha tha jahan paison ke khel wahan mera kya kaam...lekin ab me khush hun jo aapki goa ko leke soch badal gayi kyunki jaruri nahi ki bina jyada paisa kharch kiye goa ka ananand na liya ja sake...

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

46 रेलवे स्टेशन हैं दिल्ली में

एक बार मैं गोरखपुर से लखनऊ जा रहा था। ट्रेन थी वैशाली एक्सप्रेस, जनरल डिब्बा। जाहिर है कि ज्यादातर यात्री बिहारी ही थे। उतनी भीड नहीं थी, जितनी अक्सर होती है। मैं ऊपर वाली बर्थ पर बैठ गया। नीचे कुछ यात्री बैठे थे जो दिल्ली जा रहे थे। ये लोग मजदूर थे और दिल्ली एयरपोर्ट के आसपास काम करते थे। इनके साथ कुछ ऐसे भी थे, जो दिल्ली जाकर मजदूर कम्पनी में नये नये भर्ती होने वाले थे। तभी एक ने पूछा कि दिल्ली में कितने रेलवे स्टेशन हैं। दूसरे ने कहा कि एक। तीसरा बोला कि नहीं, तीन हैं, नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली और निजामुद्दीन। तभी चौथे की आवाज आई कि सराय रोहिल्ला भी तो है। यह बात करीब चार साढे चार साल पुरानी है, उस समय आनन्द विहार की पहचान नहीं थी। आनन्द विहार टर्मिनल तो बाद में बना। उनकी गिनती किसी तरह पांच तक पहुंच गई। इस गिनती को मैं आगे बढा सकता था लेकिन आदतन चुप रहा।

जिम कार्बेट की हिंदी किताबें

इन पुस्तकों का परिचय यह है कि इन्हें जिम कार्बेट ने लिखा है। और जिम कार्बेट का परिचय देने की अक्ल मुझमें नहीं। उनकी तारीफ करने में मैं असमर्थ हूँ क्योंकि मुझे लगता है कि उनकी तारीफ करने में कहीं कोई भूल-चूक न हो जाए। जो भी शब्द उनके लिये प्रयुक्त करूंगा, वे अपर्याप्त होंगे। बस, यह समझ लीजिए कि लिखते समय वे आपके सामने अपना कलेजा निकालकर रख देते हैं। आप उनका लेखन नहीं, सीधे हृदय पढ़ते हैं। लेखन में तो भूल-चूक हो जाती है, हृदय में कोई भूल-चूक नहीं हो सकती। आप उनकी किताबें पढ़िए। कोई भी किताब। वे बचपन से ही जंगलों में रहे हैं। आदमी से ज्यादा जानवरों को जानते थे। उनकी भाषा-बोली समझते थे। कोई जानवर या पक्षी बोल रहा है तो क्या कह रहा है, चल रहा है तो क्या कह रहा है; वे सब समझते थे। वे नरभक्षी तेंदुए से आतंकित जंगल में खुले में एक पेड़ के नीचे सो जाते थे, क्योंकि उन्हें पता था कि इस पेड़ पर लंगूर हैं और जब तक लंगूर चुप रहेंगे, इसका अर्थ होगा कि तेंदुआ आसपास कहीं नहीं है। कभी वे जंगल में भैंसों के एक खुले बाड़े में भैंसों के बीच में ही सो जाते, कि अगर नरभक्षी आएगा तो भैंसे अपने-आप जगा देंगी।

ट्रेन में बाइक कैसे बुक करें?

अक्सर हमें ट्रेनों में बाइक की बुकिंग करने की आवश्यकता पड़ती है। इस बार मुझे भी पड़ी तो कुछ जानकारियाँ इंटरनेट के माध्यम से जुटायीं। पता चला कि टंकी एकदम खाली होनी चाहिये और बाइक पैक होनी चाहिये - अंग्रेजी में ‘गनी बैग’ कहते हैं और हिंदी में टाट। तो तमाम तरह की परेशानियों के बाद आज आख़िरकार मैं भी अपनी बाइक ट्रेन में बुक करने में सफल रहा। अपना अनुभव और जानकारी आपको भी शेयर कर रहा हूँ। हमारे सामने मुख्य परेशानी यही होती है कि हमें चीजों की जानकारी नहीं होती। ट्रेनों में दो तरह से बाइक बुक की जा सकती है: लगेज के तौर पर और पार्सल के तौर पर। पहले बात करते हैं लगेज के तौर पर बाइक बुक करने का क्या प्रोसीजर है। इसमें आपके पास ट्रेन का आरक्षित टिकट होना चाहिये। यदि आपने रेलवे काउंटर से टिकट लिया है, तब तो वेटिंग टिकट भी चल जायेगा। और अगर आपके पास ऑनलाइन टिकट है, तब या तो कन्फर्म टिकट होना चाहिये या आर.ए.सी.। यानी जब आप स्वयं यात्रा कर रहे हों, और बाइक भी उसी ट्रेन में ले जाना चाहते हों, तो आरक्षित टिकट तो होना ही चाहिये। इसके अलावा बाइक की आर.सी. व आपका कोई पहचान-पत्र भी ज़रूरी है। मतलब