Skip to main content

चलो कोंकण: इंदौर से नासिक

Indore Friends

14 सितंबर 2018
“अरे, जोगी भड़क जाएगा?” सुमित ने सुबह उठने से पहले ही पूछा।
“क्यों भड़केगा जोगी?”
“नहीं रे, इधर एक जलप्रपात है, बहुत ही शानदार। उसका नाम है जोगी भड़क। प्रसिद्ध भी नहीं है। तुम्हें जाना चाहिए।”
“हाँ, फिर तो जाएँगे। रास्ता कहाँ से है?”
“मानपुर के पास से। मानपुर से थोड़ा आगे निकलोगे ना? तो...”
“ठहर जा, गूगल मैप पर देख लेता हूँ।”

इंदौर की भौगोलिक स्थिति बहुत महत्वपूर्ण है। यह मालवा के पठार पर स्थित है और समुद्र तल से लगभग 600 मीटर ऊपर है। इसके दक्षिण में नर्मदा नदी बहती है, जो खलघाट में समुद्र तल से लगभग 150 मीटर पर है। तो यहाँ पठार की सीमा बड़ी तेजी से समाप्त होती है। एकदम खड़ी पहाड़ियाँ हैं, जो विन्ध्य पहाड़ों का हिस्सा है। यूँ तो इंदौर से खलघाट तक पूरा रास्ता लगभग समतल है, लेकिन जिस समय सड़क पठार से नीचे उतरती है, वो बड़ा ही रोमांचक समय होता है।
इसी वजह से विन्ध्य के इन पहाड़ों में बहुत सारे जलप्रपात भी हैं। पठार का सारा पानी अलग-अलग धाराओं के रूप में बहता है और विन्ध्य में ऊँचे जलप्रपात बनाता हुआ नीचे गिरता है। यहाँ कई ऊँचे जलप्रपात हैं - पातालपानी, शीतला माता आदि। और भी बहुत सारे हैं। जोगी भड़क भी इनमें से एक है। पिछले दिनों सुमित ने वहाँ की यात्रा की थी और अत्यधिक रोमांचक फोटो हमें दिखाए थे। आज हम मानपुर से ही होकर जाएँगे तो जोगी भड़क भी देखते हुए चलेंगे।





हम जहाँ-जहाँ भी जाते हैं, भारत के प्रधानमंत्री भी वहीं-वहीं पहुँच जाते हैं। कुछ साल पहले जब हम जांस्कर जा रहे थे तो प्रधानमंत्री साहब कारगिल जा पहुँचे। फिर एक जगह ऐसा और हुआ। और आज भी ऐसा ही हुआ। आज पी.एम. साहब इंदौर आने वाले थे। इंदौर वैसे भी भारत का सबसे साफ-सुथरा शहर है, आज तो इसकी सफाई देखते ही बनती थी। ‘स्वागतम’ के बहुत बड़े बैनर तले एक पुलिसवाला अपने डंडे से ‘कहीं’ खुजा रहा था। सुमित को अलविदा कह दिया और हम दक्षिण की ओर बढ़ चले।
महू बाईपास के पास एक बहुत बड़ा जलाशय दिखाई पड़ा, तो दो मिनट रुकने का मन होने लगा। मानसून का समय, नीला जलाशय और उसके चारों ओर फैली हरियाली, तरह-तरह के पक्षी, बगुले... दो मिनट से कब बीस मिनट हो गए, पता ही नहीं चला। साढ़े दस बज चुके थे और हमें आज रुकना था नासिक, जो यहाँ से लगभग 400 किलोमीटर दूर है। दीप्ति और भी बहुत देर तक जलाशय के किनारे बैठना चाहती थी, गुनगुनाना चाहती थी, लेकिन...

मानपुर में शीतला माता जलप्रपात जाने का रास्ता दिखाई पड़ा, तो जाने का मन होने लगा - “चलें क्या?”
“कहाँ?”
“शीतला माता जलप्रपात।”
“नहीं, पिछली बार गए थे, तो पुलिसवालों ने प्रपात तक नहीं जाने दिया था। क्या पता इस बार भी ऐसा ही हो। फिर बड़ी निराशा होती है।”
“क्या पता इस बार ऐसा न हो?”

असल में हमें घूमना नहीं आता। घूमना भी एक कला है। सेल्फी और फेसबुक-व्हाट्सएप के इस दौर में आज तो हम इस कला को भूलते ही जा रहे हैं। हम भूल जाते हैं कि जलप्रपात मानसून में जितने खूबसूरत होते हैं, उतने ही खतरनाक भी। एक सेल्फी के लिए या बेहूदे ‘एंजॉय’ के लिए हम अपनी जान भी दे देते हैं। ज्यादा समय नहीं हुआ, जब पातालपानी जलप्रपात में कुछ लोग बह गए थे और सभी ऊपर से नीचे गिरने के कारण मारे गए थे। हम तीन साल पहले यहाँ आए थे और शीतला माता जलप्रपात भी गए थे, लेकिन पुलिस वालों ने नहीं जाने दिया। यह हमारी ही सुरक्षा के लिए था, लेकिन इसके लिए वे लोग जिम्मेदार हैं, जो फोटो खींचने के लिए ऊल-जलूल हथकंडे अपनाते हैं और मर भी जाते हैं।

हम यही सब सोचते रहे और जोगी भड़क दिमाग से निकल गया। याद आया धामनोद पहुँचकर, जब दीप्ति ने मोटरसाइकिल का हैंडल संभाल लिया था और मैं खाली बैठा था, लेकिन अब वापस मानपुर जाना सही नहीं था।

गूगल मैप पर धामनोद से नासिक के बीच पड़ने वाले स्थानों के नाम देख रहा था, तो एक नाम पर निगाह अटक गई - सेंधवा। याद आया कि सेंधवा में कोई मित्र रहता है। फिर फोन करके संजय कौशिक जी से पूछा - “भाई, सेंधवा में कौन रहता है?”
“मनोज धाड़से और आलोक जोशी।”
“उनका मोबाइल नंबर दो।”
कौशिक जी सबका हिसाब रखते हैं। उनके फेसबुक ग्रुप में बीस हजार सदस्य हैं। सभी का बायोडाटा कौशिक जी की जुबान पर रहता है।
और एक फोन करते ही धाड़से भाई मिलने की प्रतीक्षा करने लगे। आलोक जोशी कहीं बाहर थे, लेकिन हमारी खबर उन तक भी पहुँच गई।

प्रणाम करके नर्मदाजी को पार किया। कुछ ही दूर महेश्वर है। हम तीन साल पहले जा चुके थे। अगर आपकी नर्मदा में जरा भी आस्था है, तब महेश्वर आपके लिए बहुत बड़ा तीर्थ है। इसके घाट पर बैठना ही सारे पापों को धो डालता है। और अगर आस्था नहीं है, तब तो महेश्वर से बड़ा तीर्थ कोई है ही नहीं... वाकई!

नर्मदा पार करके सतपुडा की पहाड़ियाँ शुरू हो जाती हैं। यहाँ सतपुड़ा के पहाड़ उतने घने और विकट नहीं हैं, इसलिए पता नहीं चलता कि हम सतपुड़ा में हैं। सेंधवा तक पहुँचते-पहुँचते हम फिर से समुद्र तल से 500 मीटर ऊपर जा पहुँचते हैं।
मनोज भाई से ढेर सारी बातें हुईं। भोजन करने और पर्याप्त आराम करने के बाद जब यहाँ से विदा ली तो परिवार के छोटे-बड़े कम से कम एक दर्जन लोग हमें अलविदा कह रहे थे।

सेंधवा से निकलते ही मध्य प्रदेश समाप्त हो जाता है और महाराष्ट्र आरंभ हो जाता है। इसके साथ ही सतपुड़ा की पहाड़ियाँ भी समाप्त हो जाती हैं और दक्कन का पठार शुरू हो जाता है। यहाँ सतपुड़ा को समाप्त होते देखना एक अलौकिक अनुभव है। आप ऊपर खड़े होते हैं और आपके सामने दक्षिण में नीचे एक अंतहीन समतल मैदान चला जाता है, जिसमें यहाँ-वहाँ कहीं-कहीं पहाड़ियाँ भी दिखती हैं और दूर क्षितिज में धरती और आसमान मिलते दिखते हैं। ऐसा लगता है जैसे महान सतपुड़ा ने महान दक्कन पठार के लिए जगह खाली कर दी हो। सतपुड़ा से उतरते हुए सतपुड़ा को छोड़ने का दुख भी होता है, लेकिन दक्कन में प्रवेश करने की खुशी भी होती है। पहले कभी ऐसा अनुभव नहीं हुआ। हमने अनगिनत बार हिमालय और उत्तर भारत के विशाल मैदान के बीच यात्राएँ की हैं। जाने कितनी बार वो महान मैदान छोड़ा है और जाने कितनी बार महान हिमालय छोड़ा है, लेकिन कभी भी ऐसी अनुभूति नहीं हुई।
वाकई कुछ बातें शब्दातीत होती हैं।
सतपुड़ा से नीचे उतरकर हम रुके। पीछे मुड़कर देखा। मस्तक उठाए सतपुड़ा खड़ा था। ऐसा लग रहा था जैसे उसने हम बच्चों को दक्कन पठार की गोद में सौंप दिया हो और स्वयं भी हमें जाते देख रहा हो।
और तापी पार करते-करते सतपुड़ा ने हमें पूरी तरह छोड़ दिया और अब हम पूरी तरह दक्कन में थे। दक्कन यानी दक्षिण। आगे की हमारी यात्रा इसी दक्कन पठार के इर्द-गिर्द होगी, खासकर पश्चिमी घाट और कोंकण में।

नासिक अभी भी बहुत दूर था और सूर्यास्त हो चुका था। हम चाहते थे कि जयपुर और इंदौर की तरह नासिक में भी हमें कोई मेजबान मिल जाए। फेसबुक पर इस बात को अपडेट करने की देर थी, नासिक में मेजबान मिल गए। कल इंदौर में चंद्रशेखर चौरसिया जी मिले थे, उनके साले नासिक में ही रहते हैं। कल वे हमसे इंदौर में मिले भी थे, इसलिए अपरिचित होने का भी झंझट नहीं था।
और रात-बेरात पहुँचने का झंझट भी नहीं था।
मालेगाँव तक तो अच्छा अंधेरा हो चुका था। और अच्छी बारिश भी। रात में बारिश में हम मोटरसाइकिल चलाने से परहेज करते हैं, लेकिन नासिक में कोई हमारी प्रतीक्षा कर रहा था और नासिक अभी भी 100 किलोमीटर दूर था और रास्ते में हमें भोजन भी करना था। यानी कम से कम तीन घंटे अभी भी लगने थे।
तो हम चलते रहे। स्पीड कम कर ली। हेलमेट का शीशा ऊपर कर लिया और बारिश की फुहारें सीधे चेहरे पर लगने दीं।
रात बारह बजे नासिक पहुँचे। वकील साहब ने अपनी जी.पी.एस. लोकेशन भेज दी थी। उस कालोनी में उस लोकेशन पर जाकर फोन करने की देर थी, बगल में एक दरवाजा खुला और वकील साहब सामने।

Prime Minister in Indore
इंदौर में भारत के प्रधानमंत्री का अभिनंदन...

Wildlife in Indore

Indore Tourism in Hindi

MP Tourism in Hindi
महू बाइपास के पास एक झील...

MP Travel Plan in Hindi

Lake Near Indore




Lakes in Madhya Pradesh (MP)

Most Beautiful Travel Spot in Madhya Pradesh

MP Travel Plan

Narmada River near Maheshwar
नर्मदा जी...

Hotels in Maheshwar
मनोज धाड़से के यहाँ...

Homestays in Madhya Pradesh

Indore to Mumbai Road Travel




Best Road Journey in Madhya Pradesh

Mumbai to Indore Travel

Maharashtra Travel Guide in Hindi

Maharashtra Tourist Destinations

Agriculture in Maharashtra
कपास

Rural Life in Maharashtra

Sunset Locations i Maharashtra
सूर्यास्त हमेशा ही शानदार होता है...

Best Sunset Location in Maharashtra

Best Sunset Location in Madhya Pradesh
सूर्यास्त भी... बादल भी... और गौर से देखिए बादल के नीचे बीच में... बारिश भी...

Pure Veg Restaurant in Maharashtra
लाल निशान वाला "PURE VEG"








1. चलो कोंकण: दिल्ली से इंदौर
2. चलो कोंकण: इंदौर से नासिक
3. त्रयंबकेश्वर यात्रा और नासिक से मुंबई
4. मालशेज घाट - पश्चिमी घाट की असली खूबसूरती
5. भीमाशंकर: मंजिल नहीं, रास्ता है खूबसूरत
6. भीमाशंकर से माणगाँव
7. जंजीरा किले के आसपास की खूबसूरती
8. दिवेआगर बीच: खूबसूरत, लेकिन गुमनाम
9. कोंकण में एक गुमनाम बीच पर अलौकिक सूर्यास्त
10. श्रीवर्धन बीच और हरिहरेश्वर बीच
11. महाबलेश्वर यात्रा
12. कास पठार... महाराष्ट्र में ‘फूलों की घाटी’
13. सतारा से गोवा का सफर वाया रत्‍नागिरी
14. गोवा में दो दिन - ओल्ड गोवा और कलंगूट, बागा बीच
15. गोवा में दो दिन - जंगल और पहाड़ों वाला गोवा
16. गोवा में दो दिन - पलोलम बीच




Comments

  1. रोचक यात्रा चालू आहे।

    ReplyDelete
  2. पढ़ना शुरु करने के बाद कब अंत तक पहुँचे पता ही न चला
    अगले भाग की प्रतीक्षा है नीरज जी

    ReplyDelete
  3. Beautifully narrated & captured....

    ReplyDelete
  4. नीरज जी आपसे मिलने का मौका छूट गया था मैं शिरपुर के पास ही रहता हूं आपसे बात भी हुई थी लेकिन,
    मामा के लड़के की कैंसर की वजह से डेथ हो गई थी इसलिए मुम्बई चले गए थे,

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

46 रेलवे स्टेशन हैं दिल्ली में

एक बार मैं गोरखपुर से लखनऊ जा रहा था। ट्रेन थी वैशाली एक्सप्रेस, जनरल डिब्बा। जाहिर है कि ज्यादातर यात्री बिहारी ही थे। उतनी भीड नहीं थी, जितनी अक्सर होती है। मैं ऊपर वाली बर्थ पर बैठ गया। नीचे कुछ यात्री बैठे थे जो दिल्ली जा रहे थे। ये लोग मजदूर थे और दिल्ली एयरपोर्ट के आसपास काम करते थे। इनके साथ कुछ ऐसे भी थे, जो दिल्ली जाकर मजदूर कम्पनी में नये नये भर्ती होने वाले थे। तभी एक ने पूछा कि दिल्ली में कितने रेलवे स्टेशन हैं। दूसरे ने कहा कि एक। तीसरा बोला कि नहीं, तीन हैं, नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली और निजामुद्दीन। तभी चौथे की आवाज आई कि सराय रोहिल्ला भी तो है। यह बात करीब चार साढे चार साल पुरानी है, उस समय आनन्द विहार की पहचान नहीं थी। आनन्द विहार टर्मिनल तो बाद में बना। उनकी गिनती किसी तरह पांच तक पहुंच गई। इस गिनती को मैं आगे बढा सकता था लेकिन आदतन चुप रहा।

जिम कार्बेट की हिंदी किताबें

इन पुस्तकों का परिचय यह है कि इन्हें जिम कार्बेट ने लिखा है। और जिम कार्बेट का परिचय देने की अक्ल मुझमें नहीं। उनकी तारीफ करने में मैं असमर्थ हूँ क्योंकि मुझे लगता है कि उनकी तारीफ करने में कहीं कोई भूल-चूक न हो जाए। जो भी शब्द उनके लिये प्रयुक्त करूंगा, वे अपर्याप्त होंगे। बस, यह समझ लीजिए कि लिखते समय वे आपके सामने अपना कलेजा निकालकर रख देते हैं। आप उनका लेखन नहीं, सीधे हृदय पढ़ते हैं। लेखन में तो भूल-चूक हो जाती है, हृदय में कोई भूल-चूक नहीं हो सकती। आप उनकी किताबें पढ़िए। कोई भी किताब। वे बचपन से ही जंगलों में रहे हैं। आदमी से ज्यादा जानवरों को जानते थे। उनकी भाषा-बोली समझते थे। कोई जानवर या पक्षी बोल रहा है तो क्या कह रहा है, चल रहा है तो क्या कह रहा है; वे सब समझते थे। वे नरभक्षी तेंदुए से आतंकित जंगल में खुले में एक पेड़ के नीचे सो जाते थे, क्योंकि उन्हें पता था कि इस पेड़ पर लंगूर हैं और जब तक लंगूर चुप रहेंगे, इसका अर्थ होगा कि तेंदुआ आसपास कहीं नहीं है। कभी वे जंगल में भैंसों के एक खुले बाड़े में भैंसों के बीच में ही सो जाते, कि अगर नरभक्षी आएगा तो भैंसे अपने-आप जगा देंगी।

ट्रेन में बाइक कैसे बुक करें?

अक्सर हमें ट्रेनों में बाइक की बुकिंग करने की आवश्यकता पड़ती है। इस बार मुझे भी पड़ी तो कुछ जानकारियाँ इंटरनेट के माध्यम से जुटायीं। पता चला कि टंकी एकदम खाली होनी चाहिये और बाइक पैक होनी चाहिये - अंग्रेजी में ‘गनी बैग’ कहते हैं और हिंदी में टाट। तो तमाम तरह की परेशानियों के बाद आज आख़िरकार मैं भी अपनी बाइक ट्रेन में बुक करने में सफल रहा। अपना अनुभव और जानकारी आपको भी शेयर कर रहा हूँ। हमारे सामने मुख्य परेशानी यही होती है कि हमें चीजों की जानकारी नहीं होती। ट्रेनों में दो तरह से बाइक बुक की जा सकती है: लगेज के तौर पर और पार्सल के तौर पर। पहले बात करते हैं लगेज के तौर पर बाइक बुक करने का क्या प्रोसीजर है। इसमें आपके पास ट्रेन का आरक्षित टिकट होना चाहिये। यदि आपने रेलवे काउंटर से टिकट लिया है, तब तो वेटिंग टिकट भी चल जायेगा। और अगर आपके पास ऑनलाइन टिकट है, तब या तो कन्फर्म टिकट होना चाहिये या आर.ए.सी.। यानी जब आप स्वयं यात्रा कर रहे हों, और बाइक भी उसी ट्रेन में ले जाना चाहते हों, तो आरक्षित टिकट तो होना ही चाहिये। इसके अलावा बाइक की आर.सी. व आपका कोई पहचान-पत्र भी ज़रूरी है। मतलब