Skip to main content

दक्षिण भारत यात्रा: बादामी भ्रमण

Badami Travel

11 फरवरी 2019
कर्नाटक कर्क रेखा के पर्याप्त दक्षिण में है। कर्क रेखा के दक्षिण का समूचा भारत उष्ण कटिबंध में स्थित है। इस क्षेत्र की खासियत होती है कि यहाँ गर्मी बहुत ज्यादा पड़ती है। उधर कर्क रेखा के उत्तर में यानी उत्तर भारत में भयानक शीतलहर चल रही थी और हिमालय में तो बर्फबारी के कई वर्षों के रिकार्ड टूट रहे थे। और इधर हम गर्मी से परेशान थे।
और हम एक-दूसरे से पूछ भी रहे थे और इल्जाम भी लगा रहे थे - “इसी मौसम में साउथ आना था क्या?”

तो हमने तय किया था कि अभी चूँकि हमें साउथ में कम से कम एक महीना और रहना है, इसलिए गर्मी तो परेशान करेगी ही। और इससे बचने का सर्वोत्तम तरीका था कि केवल सुबह और शाम के समय ही घूमने के लिए बाहर निकलो। दोपहर को कमरे में रहो। यहाँ तक कि दोपहर को कभी बाइक भी नहीं चलानी।

इसी के मद्देनजर आज की योजना थी - सुबह छह बजे से दोपहर दस-ग्यारह बजे तक बादामी घूमना है, शाम चार बजे तक आराम करना है और चार बजे के बाद ऐहोल की तरफ निकल जाना है और साढ़े पाँच बजे तक पट्टडकल पहुँचना है। इन सभी की दूरियाँ बहुत ज्यादा नहीं हैं।

बादामी में एक तालाब है - अगस्त्य तालाब या अगस्त्य लेक। और जो भी यहाँ दर्शनीय है, बादामी जिस वजह से भी प्रसिद्ध है, वो सब इस तालाब के पास ही है। आपको बहुत दूर नहीं जाना होता। हम होटल में ही मोटरसाइकिल छोड़कर पैदल निकल पड़े। रास्ते में ‘क्लार्क्स इन’ नामक थ्री-स्टार होटल के सामने एक रेहड़ी पर दस-दस रुपये की भरपेट इडली मिल रही थी, सूतने में देर नहीं लगी।

20-20 रुपये का टिकट लेकर गुफाओं की ओर चल दिए। गुफाओं तक पहुँचने के लिए कुछ सीढ़ियाँ चढ़नी होती हैं। ज्यादा नहीं, शायद 20-25 ही। यहाँ चार गुफाएँ हैं। पहली गुफा भगवान शिव को समर्पित है, दूसरी और तीसरी विष्णु को और चौथी जैन धर्म को। चौथी गुफा बहुत बाद में बनी, पहली तीन गुफाओं से तीन सौ साल बाद। गुफाएँ एक-दूसरे से बहुत दूर नहीं है। बल्कि मिली हुई हैं - बैक टू बैक।
प्रत्येक गुफा के सामने पुरातत्व वालों के सूचना-पट्ट लगे हैं, जिनमें उस गुफा के बारे में सारी जानकारी अंग्रेजी, हिंदी और कन्नड़ में लिखी है। हमने हिंदी वाले भाग के फोटो खींचे और इसी पोस्ट में नीचे लगाए भी हैं। आप देख लेना। अगर आपको हिंदी नहीं आती, तो इंटरनेट पर अंग्रेजी और कन्नड़ वाले फोटो भी मिल जाएंगे।

और आपको पता ही है कि मैं पुरातत्व मामलों में डिब्बाबंद हूँ, इसलिए ज्यादा वर्णन नहीं कर पाऊँगा। लेकिन इतना जरूर है कि ठोस विशाल चट्टान को छैनियों से काटकर जिस तरह हमारे पूर्वजों ने इन गुफाओं का निर्माण किया और इसकी दीवारों, खंबों और छतों पर जो जीवंत मूर्तियाँ उकेरीं, वे आज के समय में कहीं नहीं बनती।

इन गुफाओं के सामने खड़े होकर अगर आप बाहर की ओर देखेंगे तो आपको अगस्त्य लेक दिखाई देगी। इसके दूसरी तरफ भी छोटी पहाड़ी है और उसके ऊपर कुछ मंदिर बने दिखाई देते हैं। तालाब के ऊपर की ओर एक मंदिर परिसर है, वो भूतनाथ मंदिर है।
चलिए, आपको भी उधर ले चलते हैं।

पुरातत्व संग्रहालय में प्रवेश शुल्क 5 रुपये प्रति व्यक्ति है, लेकिन यहाँ फोटो खींचना मना है। बादामी, पट्टडकल और अन्य स्थानों से प्राप्त कुछ मूर्तियाँ यहाँ रखी हैं। अच्छा मैनटेन कर रखा है। जरूर जाना चाहिए। प्रोजेक्टर पर एक लघुफिल्म भी चल रही थी, जो पट्टडकल से संबंधित थी।

संग्रहालय के बगल से ही कुछ सीढ़ियाँ ऊपर जाती दिखती हैं। ये ऊपर पहाड़ी पर जाती हैं। ये पहाड़ियाँ किसी जमाने में ज्वालामुखी के लावे से निर्मित हुई हैं, इसलिए एकदम ठोस हैं और मिट्टी का अंश भी नहीं है। कालांतर में लावे के ये पहाड़ यानी ठोस विशाल चट्टानें टूट गईं और इनके बीच में दरारें बन गईं। इन्हीं दरारों के बीच से रास्ता है। आप एक पतली गली में चल रहे होते हैं और आपके दोनों तरफ सीधी खड़ी चट्टानें हैं। ऊपर देखने पर आसमान का 5 प्रतिशत हिस्सा ही दिखाई देता है, मानों यहाँ से आसमान पर भी जी.एस.टी. लगी हुई हो।

और ऊपर से बादामी शहर का जो विहंगम नजारा दिखाई देता है, वो वास्तव में शानदार है। यहाँ दो मंदिर हैं और एक किला भी।

और आखिर में एक-एक गिलास गन्ने का रस पीने के बाद जब हम भूतनाथ मंदिर पहुँचे तो बारह बज चुके थे और ठीक सिर के ऊपर सूरज मंडरा रहा था और कैमरे का 8 जीबी का मेमोरी कार्ड भी खत्म हो गया था। एक खड़ी पहाड़ी और उस पर पानी के निशान बता रहे थे कि बारिश के दिनों में यहाँ बड़ा ऊँचा जलप्रपात बनता होगा।

बादामी के ये सभी मंदिर पुरातत्व विभाग के अधीन हैं और मुझे यह देखकर बड़ी प्रसन्नता हुई कि यहाँ पुरातत्व विभाग धार्मिक व्यापारियों के सामने लाचार नहीं है। इन मंदिरों में वो होता है, जो पुरातत्व विभाग चाहता है। हो सकता है यहाँ सुबह-सवेरे नाममात्र की पूजा होती हो, लेकिन इनके प्रत्येक कोने में जाना एलाऊ है और हर जगह के फोटो लेना भी। आप किसी भी मूर्ति को, किसी भी शिवलिंग को किसी भी कोने से, किसी भी एंगल से देख सकते हैं और इनके बनाए जाने की कहानी बुन सकते हैं।
क्योंकि प्रत्येक चीज की एक कहानी होती है।

Street Food in Karnataka
ठेले पर इडली

Badami Caves Entry Ticket
बादामी गुफाओं का टिकट

Badami Cave no 1

Travel to Badami

All Information About Badami
बादामी में जो भी दर्शनीय है, सब इस तालाब के चारों ओर ही हैं...

बादामी के दर्शनीय स्थल

What to do in Badami
यह काम भी जरूरी है

Badami Travel Guide in Hindi

ऊपर से नीचे झाँकने पर... इन्हीं दरारों से होकर हम यहाँ आए हैं...

Bhutnath Temple in Badami

Birds in Karnataka

आज की वीडियो

आगे पढ़िए: दक्षिण भारत यात्रा: पट्टडकल - विश्व विरासत स्थल

1. दक्षिण भारत यात्रा के बारे में
2. गोवा से बादामी की बाइक यात्रा
3. दक्षिण भारत यात्रा: बादामी भ्रमण
4. दक्षिण भारत यात्रा: पट्टडकल - विश्व विरासत स्थल
5. क्या आपने हम्पी देखा है?
6. दारोजी भालू सेंचुरी में काले भालू के दर्शन
19. तमिलनाडु से दिल्ली वाया छत्तीसगढ़

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

46 रेलवे स्टेशन हैं दिल्ली में

एक बार मैं गोरखपुर से लखनऊ जा रहा था। ट्रेन थी वैशाली एक्सप्रेस, जनरल डिब्बा। जाहिर है कि ज्यादातर यात्री बिहारी ही थे। उतनी भीड नहीं थी, जितनी अक्सर होती है। मैं ऊपर वाली बर्थ पर बैठ गया। नीचे कुछ यात्री बैठे थे जो दिल्ली जा रहे थे। ये लोग मजदूर थे और दिल्ली एयरपोर्ट के आसपास काम करते थे। इनके साथ कुछ ऐसे भी थे, जो दिल्ली जाकर मजदूर कम्पनी में नये नये भर्ती होने वाले थे। तभी एक ने पूछा कि दिल्ली में कितने रेलवे स्टेशन हैं। दूसरे ने कहा कि एक। तीसरा बोला कि नहीं, तीन हैं, नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली और निजामुद्दीन। तभी चौथे की आवाज आई कि सराय रोहिल्ला भी तो है। यह बात करीब चार साढे चार साल पुरानी है, उस समय आनन्द विहार की पहचान नहीं थी। आनन्द विहार टर्मिनल तो बाद में बना। उनकी गिनती किसी तरह पांच तक पहुंच गई। इस गिनती को मैं आगे बढा सकता था लेकिन आदतन चुप रहा।

जिम कार्बेट की हिंदी किताबें

इन पुस्तकों का परिचय यह है कि इन्हें जिम कार्बेट ने लिखा है। और जिम कार्बेट का परिचय देने की अक्ल मुझमें नहीं। उनकी तारीफ करने में मैं असमर्थ हूँ क्योंकि मुझे लगता है कि उनकी तारीफ करने में कहीं कोई भूल-चूक न हो जाए। जो भी शब्द उनके लिये प्रयुक्त करूंगा, वे अपर्याप्त होंगे। बस, यह समझ लीजिए कि लिखते समय वे आपके सामने अपना कलेजा निकालकर रख देते हैं। आप उनका लेखन नहीं, सीधे हृदय पढ़ते हैं। लेखन में तो भूल-चूक हो जाती है, हृदय में कोई भूल-चूक नहीं हो सकती। आप उनकी किताबें पढ़िए। कोई भी किताब। वे बचपन से ही जंगलों में रहे हैं। आदमी से ज्यादा जानवरों को जानते थे। उनकी भाषा-बोली समझते थे। कोई जानवर या पक्षी बोल रहा है तो क्या कह रहा है, चल रहा है तो क्या कह रहा है; वे सब समझते थे। वे नरभक्षी तेंदुए से आतंकित जंगल में खुले में एक पेड़ के नीचे सो जाते थे, क्योंकि उन्हें पता था कि इस पेड़ पर लंगूर हैं और जब तक लंगूर चुप रहेंगे, इसका अर्थ होगा कि तेंदुआ आसपास कहीं नहीं है। कभी वे जंगल में भैंसों के एक खुले बाड़े में भैंसों के बीच में ही सो जाते, कि अगर नरभक्षी आएगा तो भैंसे अपने-आप जगा देंगी।

ट्रेन में बाइक कैसे बुक करें?

अक्सर हमें ट्रेनों में बाइक की बुकिंग करने की आवश्यकता पड़ती है। इस बार मुझे भी पड़ी तो कुछ जानकारियाँ इंटरनेट के माध्यम से जुटायीं। पता चला कि टंकी एकदम खाली होनी चाहिये और बाइक पैक होनी चाहिये - अंग्रेजी में ‘गनी बैग’ कहते हैं और हिंदी में टाट। तो तमाम तरह की परेशानियों के बाद आज आख़िरकार मैं भी अपनी बाइक ट्रेन में बुक करने में सफल रहा। अपना अनुभव और जानकारी आपको भी शेयर कर रहा हूँ। हमारे सामने मुख्य परेशानी यही होती है कि हमें चीजों की जानकारी नहीं होती। ट्रेनों में दो तरह से बाइक बुक की जा सकती है: लगेज के तौर पर और पार्सल के तौर पर। पहले बात करते हैं लगेज के तौर पर बाइक बुक करने का क्या प्रोसीजर है। इसमें आपके पास ट्रेन का आरक्षित टिकट होना चाहिये। यदि आपने रेलवे काउंटर से टिकट लिया है, तब तो वेटिंग टिकट भी चल जायेगा। और अगर आपके पास ऑनलाइन टिकट है, तब या तो कन्फर्म टिकट होना चाहिये या आर.ए.सी.। यानी जब आप स्वयं यात्रा कर रहे हों, और बाइक भी उसी ट्रेन में ले जाना चाहते हों, तो आरक्षित टिकट तो होना ही चाहिये। इसके अलावा बाइक की आर.सी. व आपका कोई पहचान-पत्र भी ज़रूरी है। मतलब