Skip to main content

उत्तर बंगाल यात्रा - नेवरा वैली नेशनल पार्क

Neora Valley National Park All Information
16 फरवरी 2018
हमारी इस यात्रा की शुरूआत नामदफा नेशनल पार्क से हुई थी और आज हम नेवरा वैली नेशनल पार्क जाने वाले थे। इनके बीच में भी हमने कई नेशनल पार्कों की यात्राएँ कीं। ये दोनों ही नेशनल पार्क कई मायनों में एक जैसे हैं। सबसे खास बात है कि आप दोनों ही नेशनल पार्कों में कुछ ही दूरी तक सड़क मार्ग से जा सकते हैं, लेकिन आपको बाकी यात्रा पैदल ही करनी पड़ेगी। हिमालयन काले भालू, तेंदुए और बाघ के जंगल में पैदल भ्रमण करना रोमांच की पराकाष्ठा होती है। किसी अन्य नेशनल पार्क में आपको पैदल घूमने की अनुमति आसानी से नहीं मिल सकती। यहाँ तक कि आप काजीरंगा तक में अपनी गाड़ी से नीचे नहीं उतर सकते।
कई बार तो हम बैठकर गणना करते रहते कि अपनी मोटरसाइकिल से जाएँ या गाड़ी बुक कर लें। कल फोरेस्ट वाले ने बताया था कि मोटरसाइकिल से न जाओ, तो अच्छा है। हालाँकि स्थानीय लोग बाहरियों को इस तरह हमेशा मना ही करते हैं, हमें भी एहसास था कि 15-16 किलोमीटर दूर जाने में हालत खराब हो जानी है। अभी कुछ ही दिन पहले हम मेघालय में अत्यधिक खराब रास्ते और अत्यधिक ढलान के कारण बीच रास्ते से वापस लौटे थे, तो आज हमने गाड़ी बुक करना ही उचित समझा।





“1300 रुपये।”
“कम करो ना कुछ।”
“नहीं, फिक्स रेट हैं।”
सिंडिकेट वालों ने ठीक वही रेट बताए, जो कल फोरेस्ट वाले ने बताए थे। एडवांस कुछ नहीं देना पड़ा और हमें हाथोंहाथ एक गाड़ी मिल गई।
सबसे पहले पहुँचे फोरेस्ट ऑफिस। वहाँ के अधिकारी मानों हमारी ही प्रतीक्षा कर रहे थे। हम दोनों की एंट्री फीस और गाड़ी की पार्किंग फीस - बेहद मामूली।
लावा से निकलते ही हम नेशनल पार्क में प्रवेश कर जाते हैं और खराब रास्ता आरंभ हो जाता है। पथरीला रास्ता है और चढ़ाई भी बहुत ज्यादा है। फिर साल में ज्यादातर समय बारिश होते रहने के कारण यह सदाबहार जंगल बन गया है और पत्थरों पर काई के कारण खूब फिसलन रहती है। कई मोड़ों पर तो हमें नीचे उतरना पड़ा और खाली गाड़ी को भी आगे बढ़ने में बड़ी दिक्कत हुई।
“आप रुचेला पीक भी जाएँगे क्या?”
“हाँ, जाएँगे।”
“ठीक है, वैसे तो हम लावा से रुचेला के 800 रुपये लेते हैं, लेकिन आप नेवरा वैली भी जा रहे हैं, तो आपसे 300 रुपये ही लेंगे। यानी आपको कुल मिलाकर 1600 रुपये देने होंगे।”
पैसे देने के नाम पर मुझे मरोड़े बनते हैं - “कितना दूर है रुचेला इस रास्ते से?”
“दो किलोमीटर।”
“तो वापसी में हमें वहीं छोड़ देना। हम पैदल ही लावा पहुँच जाएँगे।”
“देख लो, आपकी मर्जी है। लेकिन रुचेला से कंचनजंघा शानदार दिखती है।”
“इसका मतलब वहाँ से सूर्योदय या सूर्यास्त देखना ठीक रहता होगा।”
“हाँ जी।”
“यानी हम गलत समय पर जा रहे हैं। सूर्योदय चार घंटे पहले हो चुका है और सूर्यास्त से चार घंटे पहले हम लौट आएँगे।”
“हाँ, यह बात तो सही है।”
“तो हम रुचेला नहीं जाएँगे।”
घना जंगल तो था ही। कोई यात्री, कोई गाड़ी भी नजर नहीं आ रही थी। ऐसे में एक आदमी सामने से आता दिखाई पड़ा। ड्राइवर ने गाड़ी रोकी, थोड़ी-सी अपनी भाषा में बात की और वो आदमी गाड़ी में बैठ गया।
“कौन है यह?” मैंने धीरे से ड्राइवर से पूछा। मुझे पूरा भरोसा था कि हिमालय का यह इलाका बहुत अच्छा है और यहाँ के निवासी भी बहुत अच्छे हैं, लेकिन पापी मन ने पूछ ही लिया।
“फोरेस्ट रेंजर है। आज उधर कोई यात्री नहीं गया, तो यह नीचे अपने घर जा रहा था। अब यही आपको जंगल घुमाएगा।”
कुछ आगे चलने पर दो आदमी और मिले। मिले क्या, फिल्मों की तरह जंगल में से अचानक निकले और गाड़ी के सामने आ गए। उन्हें भी बैठा लिया।
“ये कौन हैं?”
“ये भी फोरेस्ट वाले ही हैं। ये जंगल में ट्रैप कैमरा लगाकर आए हैं।”
“ट्रैप कैमरा? हमें भी दिखाना दादा, एकाध कैमरा।”
कुछ आगे चलकर गाड़ी रुक गई। मुझे लगा कोई इस बार भी चढ़ेगा गाड़ी में, लेकिन फोरेस्ट वाले ने इशारा करके बताया - “वो रहा ट्रैप कैमरा।”
“कहाँ?”
“वो, वहाँ।”
“नहीं दिखा।”
“वो देख, वो।” इस बार दीप्ति ने बताया और दिख गया। सोच लिया कि वापसी में इस कैमरे के सामने खड़ा होऊँगा कुछ देर और तरह-तरह की शक्लें बनाकर अपने फोटो खिंचने दूंगा।
और आखिरकार बाँस की बनी एक फोरेस्ट हट के सामने गाड़ी रुक गई। हमारी गाड़ी की यात्रा यहीं तक थी। अब पैदल जाना पड़ेगा। थोड़ी लिखा-पढ़ी हुई और वही रेंजर हमें लेकर चल दिया।
“दादा, आप लोग तो इस पूरे जंगल में पेट्रोलिंग करते होंगे?”
“हाँ जी। हम ही रास्ता बनाते हैं, हम ही कैमरा लगाते हैं और हम ही पेट्रोलिंग करते हैं।”
“कैमरा? अच्छा, ये बताओ कि कैमरे से फोटो कौन निकालता है? कोई बड़ा अफसर होता होगा।”
“नहीं, हम ही लोग निकालते हैं। मेरे पास ‘शेर’ की कुछ फोटो हैं, जो मैंने अपने मोबाइल में सेव कर रखी हैं।”
“दिखाओ, दिखाओ।”
रात के समय ट्रैप कैमरे से फ्लैश मारकर फोटो लिए गए थे और हट्टा-कट्टा बाघ सामने था।
“ओ तेरी की! बाघ तो आप लोगों को भी मिल जाता होगा पेट्रोलिंग करते हुए।”
“अक्सर नहीं मिलता। वह आदमी से बचकर रहता है।”
“फिर भी... आप लोगों को पता तो चल ही जाता होगा कि आसपास बाघ है।”
“हाँ जी, कई बार पता चल जाता है।”
“आपकी दिलचस्पी है क्या वाइल्डलाइफ में?”
“हाँ जी, दिलचस्पी है। मैं तो एक कैमरा भी अपने साथ रखता हूँ। वाइल्डलाइफ के फोटो खींचता रहता हूँ।”
“अरे वाह, नौकरी भी और दिलचस्पी का काम भी। अच्छा, ये बताओ कि इस फोटो में यह नर बाघ है या मादा?”
“एक मिनट, देखना पड़ेगा।”
उसने फोटो को जूम कर-करके पता नहीं क्या देखा और एक सौ बीस सेकंड बाद घोषणा की - “पता नहीं चल रहा।”

ये हाल ही में प्रकाशित हुई मेरी किताब ‘मेरा पूर्वोत्तर’ के ‘लावा और नेवरा वैली नेशनल पार्क’ चैप्‍टर के कुछ अंश हैं। किताब खरीदने के लिए नीचे क्लिक करें:





लावा का मुख्य चौक...

नेवरा वैली नेशनल पार्क में भ्रमण...











नेशनल पार्क में फोरेस्ट ऑफिस



जंगल में बहुत सारे कैमरे लगे हैं...






वापस लावा







अगला भाग: उत्तर बंगाल यात्रा - लावा से लोलेगाँव, कलिम्पोंग और दार्जिलिंग






1. मेघालय यात्रा - गुवाहाटी से जोवाई
2. मेघालय यात्रा - नरतियंग दुर्गा मंदिर और मोनोलिथ
3. मेघालय यात्रा - जोवाई से डौकी की सड़क और क्रांग शुरी जलप्रपात
4. मेघालय यात्रा - डौकी में पारदर्शी पानी वाली नदी में नौकाविहार
5. मेघालय यात्रा - डौकी में भारत-बांग्लादेश सीमा पर रोचक अनुभव
6. मेघालय यात्रा - डौकी-चेरापूंजी सड़क और सुदूर मेघालय के गाँव
7. मेघालय यात्रा - चेरापूंजी में नोह-का-लिकाई प्रपात और डबल रूट ब्रिज
8. मेघालय यात्रा - मॉसमाई गुफा, चेरापूंजी
9. मेघालय यात्रा - चेरापूंजी के अनजाने स्थल
10. मेघालय यात्रा - गार्डन ऑफ केव, चेरापूंजी का एक अनोखा स्थान
11. अनजाने मेघालय में - चेरापूंजी-नोंगस्टोइन-रोंगजेंग-दुधनोई यात्रा
12. उत्तर बंगाल यात्रा - बक्सा टाइगर रिजर्व में
13. उत्तर बंगाल यात्रा - तीन बीघा कोरीडोर
14. उत्तर बंगाल - लावा और रिशप की यात्रा
15. उत्तर बंगाल यात्रा - नेवरा वैली नेशनल पार्क
16. उत्तर बंगाल यात्रा - लावा से लोलेगाँव, कलिम्पोंग और दार्जिलिंग
17. दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे के साथ-साथ
18. सिलीगुड़ी से दिल्ली मोटरसाइकिल यात्रा




Comments

  1. बढ़िया पोस्ट और बढ़िया जानकारी....नेवरा नेशनल पार्क का नाम कभी नही सुना था और आपकी पोस्ट के माध्यम से वो जानने को मिल गया...1300 में किसी नेशनल पार्क की सफारी मुझे काफी सस्ती लगी क्योकि कान्हा वगैरह में 3 या 3500 की सफारी होती है.बढ़िया पोस्ट...

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

46 रेलवे स्टेशन हैं दिल्ली में

एक बार मैं गोरखपुर से लखनऊ जा रहा था। ट्रेन थी वैशाली एक्सप्रेस, जनरल डिब्बा। जाहिर है कि ज्यादातर यात्री बिहारी ही थे। उतनी भीड नहीं थी, जितनी अक्सर होती है। मैं ऊपर वाली बर्थ पर बैठ गया। नीचे कुछ यात्री बैठे थे जो दिल्ली जा रहे थे। ये लोग मजदूर थे और दिल्ली एयरपोर्ट के आसपास काम करते थे। इनके साथ कुछ ऐसे भी थे, जो दिल्ली जाकर मजदूर कम्पनी में नये नये भर्ती होने वाले थे। तभी एक ने पूछा कि दिल्ली में कितने रेलवे स्टेशन हैं। दूसरे ने कहा कि एक। तीसरा बोला कि नहीं, तीन हैं, नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली और निजामुद्दीन। तभी चौथे की आवाज आई कि सराय रोहिल्ला भी तो है। यह बात करीब चार साढे चार साल पुरानी है, उस समय आनन्द विहार की पहचान नहीं थी। आनन्द विहार टर्मिनल तो बाद में बना। उनकी गिनती किसी तरह पांच तक पहुंच गई। इस गिनती को मैं आगे बढा सकता था लेकिन आदतन चुप रहा।

जिम कार्बेट की हिंदी किताबें

इन पुस्तकों का परिचय यह है कि इन्हें जिम कार्बेट ने लिखा है। और जिम कार्बेट का परिचय देने की अक्ल मुझमें नहीं। उनकी तारीफ करने में मैं असमर्थ हूँ क्योंकि मुझे लगता है कि उनकी तारीफ करने में कहीं कोई भूल-चूक न हो जाए। जो भी शब्द उनके लिये प्रयुक्त करूंगा, वे अपर्याप्त होंगे। बस, यह समझ लीजिए कि लिखते समय वे आपके सामने अपना कलेजा निकालकर रख देते हैं। आप उनका लेखन नहीं, सीधे हृदय पढ़ते हैं। लेखन में तो भूल-चूक हो जाती है, हृदय में कोई भूल-चूक नहीं हो सकती। आप उनकी किताबें पढ़िए। कोई भी किताब। वे बचपन से ही जंगलों में रहे हैं। आदमी से ज्यादा जानवरों को जानते थे। उनकी भाषा-बोली समझते थे। कोई जानवर या पक्षी बोल रहा है तो क्या कह रहा है, चल रहा है तो क्या कह रहा है; वे सब समझते थे। वे नरभक्षी तेंदुए से आतंकित जंगल में खुले में एक पेड़ के नीचे सो जाते थे, क्योंकि उन्हें पता था कि इस पेड़ पर लंगूर हैं और जब तक लंगूर चुप रहेंगे, इसका अर्थ होगा कि तेंदुआ आसपास कहीं नहीं है। कभी वे जंगल में भैंसों के एक खुले बाड़े में भैंसों के बीच में ही सो जाते, कि अगर नरभक्षी आएगा तो भैंसे अपने-आप जगा देंगी।

स्टेशन से बस अड्डा कितना दूर है?

आज बात करते हैं कि विभिन्न शहरों में रेलवे स्टेशन और मुख्य बस अड्डे आपस में कितना कितना दूर हैं? आने जाने के साधन कौन कौन से हैं? वगैरा वगैरा। शुरू करते हैं भारत की राजधानी से ही। दिल्ली:- दिल्ली में तीन मुख्य बस अड्डे हैं यानी ISBT- महाराणा प्रताप (कश्मीरी गेट), आनंद विहार और सराय काले खां। कश्मीरी गेट पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन के पास है। आनंद विहार में रेलवे स्टेशन भी है लेकिन यहाँ पर एक्सप्रेस ट्रेनें नहीं रुकतीं। हालाँकि अब तो आनंद विहार रेलवे स्टेशन को टर्मिनल बनाया जा चुका है। मेट्रो भी पहुँच चुकी है। सराय काले खां बस अड्डे के बराबर में ही है हज़रत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन। गाजियाबाद: - रेलवे स्टेशन से बस अड्डा तीन चार किलोमीटर दूर है। ऑटो वाले पांच रूपये लेते हैं।