Skip to main content

भारत प्रवेश के बाद: नेपाल बॉर्डर से दिल्ली



इस यात्रा की किताब हमसफ़र एवरेस्ट हमारे भारत में प्रवेश करते ही समाप्त हो जाती है। इसके बाद क्या हुआ, आज आपको बताते हैं।
इस यात्रा के फोटो आरंभ से देखने के लिये यहाँ क्लिक करें
4 जून 2016
तो सीमा पार कर लेने के बाद फरेंदा की तरफ़ दौड़ लगा दी, जो यहाँ से 50 किलोमीटर दूर है। सड़क अच्छी बनी है। निकट भविष्य में और भी अच्छी बन जायेगी।
लेकिन सामने से आते गाड़ी वाले अपनी हैड़लाइट डाउन नहीं करते। नेपाल में दूर से देखते ही हैड़लाइट डाउन कर लेते थे। यदि हम ऐसा करने में देर लगा देते तो सामने वाला लाइटें जला-बुझाकर तब तक इशारा करता रहता, जब तक हम डाउन न कर लें। वास्तव में नेपाल में भारत के मुकाबले ‘ट्रैफिक सेंस’ ज्यादा अच्छी है।
लेकिन आज हमें कुछ भी ख़राब नहीं लग रहा था। जल्द ही मैंने भी हैड़लाइट डाउन करनी बंद कर दी और उसी ज़मात में शामिल हो गया, जिसकी अभी-अभी आलोचना कर रहा था।
विमलेश जी के भाई का नाम कमलेश है। वे फरेंदा में मिल गये। बिजली विभाग में अच्छे पद पर हैं। अपने क्वार्टर पर अकेले ही थे और हमारे लिये रोटी व दाल चावल बना रखे थे। दीप्ति ने कहा - “आज भी दाल-भात।” मैंने कहा - “नहीं, ये दाल-भात नहीं हैं। ये दाल-चावल हैं और ये उन दाल-भात से बिल्कुल अलग हैं।”
रात बारह बजे तक सो गये। कल रात घुर्मी में अच्छी नींद नहीं आयी थी। फिर आज 530 किलोमीटर से ज्यादा बाइक चलायी, जिसके कारण इतनी ज्यादा थकान हो गयी थी कि रातभर मच्छर काटते रहे, न मच्छरदानी लगाने की सुध रही और न आँख खुली।

5 जून, 2016
सुबह अपनी रात्रिकालीन ड्यूटी समाप्त करके कमलेश जी आ गये और मना करते-करते भी हमारे लिये नाश्ता बना दिया। हमारे पास पैसे नहीं थे। नेपाल में कल इसलिये नहीं निकाले कि नेपाली मुद्रा को भारतीय मुद्रा में बदलने का झंझट नहीं उठाना चाहते थे। आज कमलेश जी की बाइक पर बैठकर पूरे फरेंदा का चक्कर लगा डाला, लेकिन किसी भी ए.टी.एम. में पैसे नहीं मिले। हमारे अलावा भी कई और लोग बाइकों और स्कूटरों पर पैसों के लिये इधर से उधर चक्कर लगा रहे थे।
आख़िरकार कमलेश जी स्टेट बैंक के एक ए.टी.एम. पर पहुँचे। शटर नीचे गिरा था, लेकिन ताला नहीं लगा था। चौकीदार जान-पहचान वाला था। वह शटर उठाने को राज़ी हो गया, लेकिन साथ ही हिदायत भी दी कि इसमें पैसे कम हैं, किसी और से मत बताना कि यहाँ से निकाले हैं। आधा शटर उठाया और मैंने पर्याप्त पैसे निकाल लिये। तब तक बाहर कई व्यक्ति और भी आ चुके थे। चौकीदार ने हाथ से मुझे इशारा किया और मैं यह कहते हुए निकल गया - “पैसे नहीं हैं।”
नौ बजे फरेंदा से चल दिये। रास्ता हमारा देखा हुआ था ही। कैंपियरगंज में बाइक की टंकी फुल कराकर सीधे बस्ती की ओर दौड़ लगा दी। इसमें सात किलोमीटर का रास्ता अत्यंत ख़राब है, लेकिन वाया गोरखपुर के मुकाबले यह बहुत छोटा भी है। ग्यारह बजे बस्ती बाईपास पर फ्लाईओवर के नीचे जाकर रुके। जून की जला देने वाली गर्मी पड़ रही थी और लू भी चल रही थी। यहाँ दस-दस रुपये का गन्ना-रस पीया, तो जान में जान आयी। रस वाले को दस रुपये देते समय लग रहा था कि हमने फ्री में रस पीया है। नेपाल में खासकर एवरेस्ट ट्रैक में दस-बीस रुपये का कुछ नहीं मिलता।
आगे भी कई बार गन्ना-रस पीया। गर्मी इतनी थी कि रस पीकर एक किलोमीटर भी आगे नहीं जाते कि फिर से रस पीने की तलब लगने लगती। एक बजे फ़ैज़ाबाद पहुँचे - सीधे अपर्णा जी के यहाँ। लेकिन उनके घर पर मरम्मत का कार्य चल रहा था और सबकुछ तितर-बितर पड़ा था, इसलिये उन्होंने हमारे लिये शाने-अवध होटल में एक ए.सी. कमरा बुक कर दिया। वैसे दोपहर में फ़ैज़ाबाद पहुँचने का अर्थ था कि थोड़ा खाना खाकर और थोड़ा आराम करके शाम को निकल पड़ेंगे, लेकिन भयानक गर्मी में वातानुकूलित कमरा देखकर यहीं रुकने का मन हो गया। पहले तो जमकर नहाये और फिर सो गये।
शाम को अपर्णा जी सपरिवार आ गयीं और खाने-पीने का दौर चला। समय था, अयोध्या भी जा सकते थे, लेकिन बातों में इतना मन लगा कि अयोध्या जाना भूल गये। वे एवरेस्ट यात्रा के फोटो देखती रहीं और आश्चर्य भी करती रहीं। आधी रात तक बातों का सिलसिला चलता रहा। सुबह हम जल्दी निकल जायेंगे और वे नहीं मिल सकेंगी, इसलिये अभी जी भरकर मिले। फ़ुरसत में कभी फ़ैज़ाबाद आने का वादा किया और उनके साथ यू.पी. के एकमात्र राष्ट्रीय उद्यान दुधवा घूमने की प्रतिज्ञा भी। अपर्णा जी असल में दुधवा के पास की ही रहने वाली हैं। अभी तक दुधवा से फ़ैज़ाबाद तक की पट्टी में हमारी कोई जान-पहचान नहीं थी, अब अचानक सारी पट्टी अपनी हो गयी।




अगले दिन सुबह छह बजे ही फ़ैज़ाबाद से चल दिये। सुबह का समय था और धूप में तीखापन भी नहीं आया था। लगातार साढ़े तीन घंटे तक चलने और 200 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद उन्नाव के पास कहीं रुके। दही के साथ आलू-पराँठे का नाश्ता किया और दस बजे फिर चल दिये। मन में उत्कंठा थी कि आज ही दिल्ली पहुँचना है। रास्ता बहुत अच्छा है। हम रात होने तक दिल्ली पहुँच जायेंगे।
लेकिन बारह बजते-बजते जब गर्मी चरम पर होने लगी, तो दिल्ली पहुँचने की इच्छाएँ दबने लगीं। अगर आज इटावा में कपिल चौबे जी होते तो हम दोपहरी उनके यहाँ काट देते। ऐसी गर्मी में बाइक चलाने की बिल्कुल भी इच्छा नहीं हो रही थी। न मेरा मन लग रहा था और न ही दीप्ति का।
औरैया के पास एक जगह कोल्ड़ ड्रिंक पीने रुक गये। काफ़ी बड़ी जगह थी। छायादार भी और हवादार भी। लेकिन ठंड़ी कोल्ड़ ड्रिंक नहीं मिली। यहाँ एक घंटा रुके रहे। मैं नहा भी लिया। नहाने के बाद बड़ी राहत मिली। जून में हमारे उत्तर भारत में गर्मी चरम पर पड़ती है। ‘जेठ की तपती दुपहरिया’ इसे ही कहते हैं। आसमान में पक्षी तक नहीं दिखते। लेकिन हमारी मज़बूरी थी। दिल्ली भी पहुँचना था और बाइक से ही पहुँचना था।
ताकशिंदो-ला पर बाइक चलाने से भी ज्यादा मुश्किल अब हो रही थी। मन बना लिया कि आगरा में राहुल अवस्थी जी के यहाँ रुकेंगे। इस बारे में उन्हें भी बता दिया और वे हमारी प्रतीक्षा करने लगे।
टूंड़ला पहुँचते-पहुँचते चार बज गये और सामने यानी पश्चिम दिशा में धूल का बवंड़र उठता दिखायी दिया। हवा तेज चलने लगी और जल्दी ही यह तूफ़ान में बदल गयी। बारिश तो नहीं हुई, लेकिन गर्मी गायब हो गयी। हवा इतनी तेज थी कि हम पचास की स्पीड़ से चलने में भी ठीक संतुलन नहीं बना पा रहे थे।
दीप्ति खुश थी कि आज वह ताज-नगरी में थी, आगरा में थी। उसने अपने-आप ही वादा कर लिया था कि कल हम ताजमहल देखेंगे। यमुना पार करते समय हमने दक्षिण में देखा, लेकिन ताजमहल नहीं दिखा। हाँ, थोड़ा आगे चलकर आगरा का किला अवश्य दिख गया था।



राहुल जी हमें लेने कैंट स्टेशन पर आये। स्टेशन के पास ही उनका घर है।
अगले दिन यानी 7 जून को दीप्ति को यह कहकर ताजमहल देखने से मना करना पड़ा कि संगमरमर का बना ताज परिसर धूप में अत्यंत गर्म हो जायेगा और हमारे पैरों में छाले भी पड़ सकते हैं। फिर टिकट व सुरक्षा-जाँच के लिये लाइन में भी लगना पड़ता है। कभी मानसून में आयेंगे या फिर सर्दियों में। वह मान गयी, लेकिन आग्रह किया कि ऐसे मार्ग से चलो, जहाँ से ताजमहल दिख सके। उसका आग्रह मैंने मान लिया। पता नहीं उसे ताज दिखा या नहीं, लेकिन वह खुश थी।
यमुना एक्सप्रेसवे पर चल पड़े। मथुरा वाले मोड़ पर नरेश चौधरी जी मिल गये। एक महीने पहले जब हम इधर से नेपाल की ओर जा रहे थे, तब भी वे मिलते-मिलते रह गये थे। और इस बार तो अपने घर ले गये। दोपहरी होने से पहले ही धूप झुलसाने लगी थी। गाँव में नरेश जी के घर पर हमारी जो खातिरदारी हुई, अपने खास रिश्तेदार की भी क्या होती होगी! खाना-पीना तो हुआ ही, यमुना की रेत के खरबूजे बोरी भरकर लाद लिये। इनके अपने खेत के खरबूजे थे। कम से कम आधा मन खरबूजे लादकर शाम चार बजे दिल्ली की ओर चल दिये।
फिर दिल्ली पहुँचने में समय ही कितना लगता है!
कई दिनों तक हम गर्मी से बड़े परेशान रहे। अभी दो-तीन दिन पहले ही तो हम नेपाल में रजाइयाँ ओढ़कर सो रहे थे।


मथुरा में नरेश जी के घर पर

एक महीने पहले फ्रिज में नींबू रखकर स्विच-ऑफ करके चले गये थे। और नींबू सड़ गये।
यह इस शानदार यात्रा का आख़िरी फोटो है।








समाप्त।






1. फोटो-यात्रा-1: एवरेस्ट बेस कैंप - दिल्ली से नेपाल
2. फोटो-यात्रा-2: एवरेस्ट बेस कैंप - काठमांडू आगमन
3. फोटो-यात्रा-3: एवरेस्ट बेस कैंप - पशुपति दर्शन और आगे प्रस्थान
4. फोटो-यात्रा-4: एवरेस्ट बेस कैंप - दुम्जा से फाफलू
5. फोटो-यात्रा-5: एवरेस्ट बेस कैंप - फाफलू से ताकशिंदो-ला
6. फोटो-यात्रा-6: एवरेस्ट बेस कैंप - ताकशिंदो-ला से जुभिंग
7. फोटो-यात्रा-7: एवरेस्ट बेस कैंप - जुभिंग से बुपसा
8. फोटो-यात्रा-8: एवरेस्ट बेस कैंप - बुपसा से सुरके
9. फोटो-यात्रा-9: एवरेस्ट बेस कैंप - सुरके से फाकडिंग
10. फोटो-यात्रा-10: एवरेस्ट बेस कैंप - फाकडिंग से नामचे बाज़ार
11. फोटो-यात्रा-11: एवरेस्ट बेस कैंप - नामचे बाज़ार से डोले
12. फोटो-यात्रा-12: एवरेस्ट बेस कैंप - डोले से फंगा
13. फोटो-यात्रा-13: एवरेस्ट बेस कैंप - फंगा से गोक्यो
14. फोटो-यात्रा-14: गोक्यो और गोक्यो-री
15. फोटो-यात्रा-15: एवरेस्ट बेस कैंप - गोक्यो से थंगनाग
16. फोटो-यात्रा-16: एवरेस्ट बेस कैंप - थंगनाग से ज़ोंगला
17. फोटो-यात्रा-17: एवरेस्ट बेस कैंप - ज़ोंगला से गोरकक्षेप
18. फोटो-यात्रा-18: एवरेस्ट के चरणों में
19. फोटो-यात्रा-19: एवरेस्ट बेस कैंप - थुकला से नामचे बाज़ार
20. फोटो-यात्रा-20: एवरेस्ट बेस कैंप - नामचे बाज़ार से खारी-ला
21. फोटो-यात्रा-21: एवरेस्ट बेस कैंप - खारी-ला से ताकशिंदो-ला
22. फोटो-यात्रा-22: एवरेस्ट बेस कैंप - ताकशिंदो-ला से भारत
23. भारत प्रवेश के बाद: नेपाल बॉर्डर से दिल्ली




Comments

  1. ज्योरदार गुरु ! :D

    ReplyDelete
  2. शानदार फोटो पूरी यात्रा के, साधुवाद।
    मई में होने वाली नेपाल यात्रा के लिए पुस्तक दुबारा पढ रहा हूँ। हमें सिलीगुङी के लिए पूरब में ही जाना होगा,संभवतः घुर्मी हो कर। समय की तो सीमा नहीं है मगर खर्चा नियंत्रित ही होगा। थौङी बहुत ट्रेकिंग करके माउंट एवरेस्ट के दर्शन कहाँ से अच्छे से हो सकते हैं। राय दीजिएगा।
    हम गोरखपुर से सुनौली, पोखरा,काठमाण्डौ जाऐंगे। यात्रा पब्लिक ट्रांसपोर्ट (बस) से ही होगी

    ReplyDelete
    Replies
    1. सर, इस रूट में एवरेस्ट के दर्शन तो नहीं हो सकेंगे... उसके लिए कम से कम नामचे बाजार तो जाना ही होगा... या फिर काठमांडू के लुकला की फ्लाइट से भी एवरेस्ट दर्शन हो सकते हैं...
      किसी भी स्थान से सिलीगुड़ी जाने के लिए घुर्मी होकर जाना ठीक नहीं है... मेरी सलाह है कि आप काठमांडू से सिंधुली होते हुए सिलीगुड़ी जाइए...

      Delete
    2. जी,धन्यवाद।

      Delete
  3. कास हमे पता होता कि आप कैम्पियरगंज बस्ती मेहदावल रोड से आएंगे तो हम भी आप की सेवा में होते क्यों कि जिस सात किलोमीटर सड़क की बात आपने ने बताई उसी से 2 किलोमीटर पहले हमारा घर है बाघनगर बाजार शायद आप को याद हो

    ReplyDelete
  4. अंत भला तो सब भला। सचमुच में इस अंतिम अध्याय में संतोष और कुशलता के साथ साथ बहुत कुछ छिपा है। अपना नाम पढ़ कर अच्छा लगा। अंत में बन्दर का फोटो भी अच्छा लग रहा है। कुल मिला कर इस अंतिम अध्याय से चैन की साँस लिए होंगे।

    ReplyDelete
  5. मजेदार यात्रा ......अरे वाह कैलाशी भी मिल गए with खरबूजे

    ReplyDelete
  6. पुस्तक पड़ने के बाद ऐसा लग रहा था कि कुछ छूट गया है इस पोस्ट को पढ़कर आज ओ कमी पूरी हो गयी,
    पुस्तक विवरण और ब्लॉग पे चित्र विवरण दोनो ही शानदार

    ReplyDelete
  7. मतलब एक शानदार यात्रा का समापन गर्मियों के फल खरबूजे से होगा ऐसा मैं तो क्या आप भी सोंच भी नहीं सकते 👌👌

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

46 रेलवे स्टेशन हैं दिल्ली में

एक बार मैं गोरखपुर से लखनऊ जा रहा था। ट्रेन थी वैशाली एक्सप्रेस, जनरल डिब्बा। जाहिर है कि ज्यादातर यात्री बिहारी ही थे। उतनी भीड नहीं थी, जितनी अक्सर होती है। मैं ऊपर वाली बर्थ पर बैठ गया। नीचे कुछ यात्री बैठे थे जो दिल्ली जा रहे थे। ये लोग मजदूर थे और दिल्ली एयरपोर्ट के आसपास काम करते थे। इनके साथ कुछ ऐसे भी थे, जो दिल्ली जाकर मजदूर कम्पनी में नये नये भर्ती होने वाले थे। तभी एक ने पूछा कि दिल्ली में कितने रेलवे स्टेशन हैं। दूसरे ने कहा कि एक। तीसरा बोला कि नहीं, तीन हैं, नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली और निजामुद्दीन। तभी चौथे की आवाज आई कि सराय रोहिल्ला भी तो है। यह बात करीब चार साढे चार साल पुरानी है, उस समय आनन्द विहार की पहचान नहीं थी। आनन्द विहार टर्मिनल तो बाद में बना। उनकी गिनती किसी तरह पांच तक पहुंच गई। इस गिनती को मैं आगे बढा सकता था लेकिन आदतन चुप रहा।

जिम कार्बेट की हिंदी किताबें

इन पुस्तकों का परिचय यह है कि इन्हें जिम कार्बेट ने लिखा है। और जिम कार्बेट का परिचय देने की अक्ल मुझमें नहीं। उनकी तारीफ करने में मैं असमर्थ हूँ क्योंकि मुझे लगता है कि उनकी तारीफ करने में कहीं कोई भूल-चूक न हो जाए। जो भी शब्द उनके लिये प्रयुक्त करूंगा, वे अपर्याप्त होंगे। बस, यह समझ लीजिए कि लिखते समय वे आपके सामने अपना कलेजा निकालकर रख देते हैं। आप उनका लेखन नहीं, सीधे हृदय पढ़ते हैं। लेखन में तो भूल-चूक हो जाती है, हृदय में कोई भूल-चूक नहीं हो सकती। आप उनकी किताबें पढ़िए। कोई भी किताब। वे बचपन से ही जंगलों में रहे हैं। आदमी से ज्यादा जानवरों को जानते थे। उनकी भाषा-बोली समझते थे। कोई जानवर या पक्षी बोल रहा है तो क्या कह रहा है, चल रहा है तो क्या कह रहा है; वे सब समझते थे। वे नरभक्षी तेंदुए से आतंकित जंगल में खुले में एक पेड़ के नीचे सो जाते थे, क्योंकि उन्हें पता था कि इस पेड़ पर लंगूर हैं और जब तक लंगूर चुप रहेंगे, इसका अर्थ होगा कि तेंदुआ आसपास कहीं नहीं है। कभी वे जंगल में भैंसों के एक खुले बाड़े में भैंसों के बीच में ही सो जाते, कि अगर नरभक्षी आएगा तो भैंसे अपने-आप जगा देंगी।

ट्रेन में बाइक कैसे बुक करें?

अक्सर हमें ट्रेनों में बाइक की बुकिंग करने की आवश्यकता पड़ती है। इस बार मुझे भी पड़ी तो कुछ जानकारियाँ इंटरनेट के माध्यम से जुटायीं। पता चला कि टंकी एकदम खाली होनी चाहिये और बाइक पैक होनी चाहिये - अंग्रेजी में ‘गनी बैग’ कहते हैं और हिंदी में टाट। तो तमाम तरह की परेशानियों के बाद आज आख़िरकार मैं भी अपनी बाइक ट्रेन में बुक करने में सफल रहा। अपना अनुभव और जानकारी आपको भी शेयर कर रहा हूँ। हमारे सामने मुख्य परेशानी यही होती है कि हमें चीजों की जानकारी नहीं होती। ट्रेनों में दो तरह से बाइक बुक की जा सकती है: लगेज के तौर पर और पार्सल के तौर पर। पहले बात करते हैं लगेज के तौर पर बाइक बुक करने का क्या प्रोसीजर है। इसमें आपके पास ट्रेन का आरक्षित टिकट होना चाहिये। यदि आपने रेलवे काउंटर से टिकट लिया है, तब तो वेटिंग टिकट भी चल जायेगा। और अगर आपके पास ऑनलाइन टिकट है, तब या तो कन्फर्म टिकट होना चाहिये या आर.ए.सी.। यानी जब आप स्वयं यात्रा कर रहे हों, और बाइक भी उसी ट्रेन में ले जाना चाहते हों, तो आरक्षित टिकट तो होना ही चाहिये। इसके अलावा बाइक की आर.सी. व आपका कोई पहचान-पत्र भी ज़रूरी है। मतलब