Skip to main content

श्रीखण्ड यात्रा- तैयारी और सावधानी

श्रीखण्ड महादेव हिमाचल प्रदेश में रामपुर बुशहर के पास एक 5200 मीटर ऊंची चोटी है। इतनी ऊंचाई तक चढना हर किसी के बस की बात नहीं होती। वे लोग तो बिल्कुल भी नहीं चढ सकते जिन्हें पहाड पर कदम रखते ही हवा की कमी महसूस होने लगती है। इसकी सालाना यात्रा जुलाई में होती है। हालांकि कुछ साहसी ट्रेकर साल के बाकी समय में भी जाते हैं लेकिन वे इसी रास्ते से वापस नहीं लौटते। भाभा पास करके स्पीति घाटी में चले जाते हैं।

जब मैंने घर पर बताया कि मैं श्रीखण्ड की यात्रा पर जा रहा हूं तो पिताजी बोले कि मैं भी चलूंगा। वैसे तो मुझे बाइक से जाना था, पिताजी ने कहा कि मैं भी बाइक से जाऊंगा तुम्हारे साथ-साथ। मैंने उनके सामने एक शर्त रखी कि बाइक से तुम रहने दो, मैं भी तुम्हारे साथ बस से जा सकता हूं लेकिन पैदल रास्ते में जहां कहीं भी आपको सिर में दर्द या चक्कर आने लगेंगे, वहां से आगे नहीं जाने दूंगा। हालांकि गांव का आदमी आराम से पहाड की चढाई कर लेता है, फिर भी मैंने गम्भीरता से ये बातें कहीं, तो उन्होंने जाने से मना कर दिया।

यह बात यहां सब पर लागू होती है। बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो बिना चोटी पर पहुंचे ही बीच रास्ते से वापस लौट आते हैं। और वापस लौट आने में भलाई भी है।
इस यात्रा के पैदल पार्ग को चार मुख्य भागों में बांटा जा सकता है:
1. जांव से बराटी नाला: यह दूरी करीब पांच किलोमीटर है। इसकी खास बात यह है कि इसमें रास्ता समतल से होकर जाता है। जांव से तीन किलोमीटर आगे सिंहगाड तक तो खेतों से होकर जाता है। सिंहगाड से बराटी नाले तक रास्ता हालांकि ‘स्टंट’ से भरा है और कई बेहद खतरनाक जगहों से होकर गुजरता है। फिर भी बराटी नाले तक पहुंचना कोई मुश्किल बात नहीं है।
2. बराटी नाले से कालीघाटी: बराटी नाले को पार करते ही डण्डीधार की ‘अनन्त’ चढाई शुरू हो जाती है। यह दूरी भी करीब 6-7 किलोमीटर है। इस पूरी चढाई में कहीं बीस मीटर का भी समतल रास्ता नहीं है। पांच किलोमीटर चढने पर थाचडू आता है जहां लंगर का इंतजाम रहता है। हालांकि रास्ते में कई जगह स्थानीय लोग रुकने और सोने का इंतजाम किये रहते हैं। अच्छा हां, एक बात और कि बराटी नाले को पार करने वाले काफी सारे यात्री ऐसे होते हैं जो डण्डीधार की चढाई को पार करके कालीघाटी तक नहीं पहुंच पाते। बीच रास्ते से ही लौट पडते हैं।
3. कालीघाटी से पार्वती बाग: कालीघाटी से पार्वती बाग तक रास्ता मध्यम चढाईयों-उतराईयों वाला है। अगर कोई कालीघाटी तक पहुंच गया तो ये गारण्टी है कि वो पार्वती बाग तक जरूर पहुंच जायेगा। हालांकि एकाध जगह दिल को दहला देने वाला रास्ता भी मिल जाता है। यह दूरी करीब 18 किलोमीटर की है। पूरे रास्ते में कहीं भी पेड नहीं हैं। बस, चारों तरफ फैली हरी-भरी घास, जडी-बूटियां और रंग-बिरंगे फूल। जगह-जगह झरने भी मिलते हैं तो कई जगह बर्फ से होकर भी निकलना पडता है। कुल मिलाकर यह 18 किलोमीटर का रास्ता डण्डीधार की चढाई के कष्टों को भुला देता है।
4. पार्वती बाग से श्रीखण्ड महादेव: पूरी यात्रा का यह हिस्सा सबसे मुश्किल हिस्सा है। पूरा रास्ता करीब 8 किलोमीटर का है और बडे-बडे पत्थरों से भरा है। कदम-कदम पर कुदरत इम्तिहान लेती है। समुद्र तल से ऊंचाई 4000 मीटर से शुरू होकर 5200 मीटर तक पहुंच जाती है। हवा की कमी साफ महसूस होती है। जल्दी जल्दी सांस चढने लगती है, आलस आने लगता है, सुस्ती छाने लगती है। फिर अगर बारिश हो जाये तो पत्थरों पर कीचड और फिसलन भी हो जाती है। अगर किसी ने इस चौथे खण्ड को पूरा कर लिया तो उसके सामने वो दृश्य उपस्थित हो जाता है, जिसे देखने वो अपने घर से इतनी दूर आया है।
यह तो थी रास्ते की थोडी सी जानकारी। अब वहां जाने के लिये कुछ सावधानियों की भी जरुरत पडती है:
1. अपने साथ एक रेनकोट जरूर रखें।
2. पैदल यात्रा शुरू करने से पहले एक डण्डे का इंतजाम भी कर लें। आगे जब वृक्ष रेखा खत्म हो जायेगी, तब डण्डे की जरुरत पडेगी।
3. सामान कम से कम ही रखें, रास्ते में जगह-जगह तम्बू मिलते रहते हैं, जहां रहना-खाना हो जाता है।
4. दिल के रोगी और फेफडों के रोगी (टीबी) इस यात्रा को बिल्कुल ना करें।
5. सबसे खास बात कि अगर दो बजे तक भीमद्वारी पहुंच गये तो आगे बढने की कोशिश ना करें। हालांकि पार्वती बाग तक टेण्ट मिलते हैं और पार्वती बाग भीमद्वारी से दिखाई भी देता है तो यह ना सोचें कि अभी काफी टाइम है, आराम से पार्वती बाग पहुंच जायेंगे। ठीक है, पहुंच तो जायेंगे वहां तक आराम से लेकिन तीन बजे तक अमूमन पार्वती बाग के सभी टेण्ट भर जाते हैं। यहां से आगे रुकने का कोई इन्तजाम नहीं होता इसलिये जगह ना मिलने के कारण या तो खुले में रात काटनी पडेगी या फिर वापस भीमद्वारी लौटना पडेगा। समुद्र तल से 4000 मीटर की ऊंचाई पर खुले में कडकडाती ठण्ड में रात काटना एक जानलेवा फैसला होता है।
6. आप भीमद्वारी में रात काटते हैं या पार्वती बाग में, यहां से आगे का रास्ता सर्वाधिक मुश्किल रास्ता है। पहली बार जाने वाला इंसान यह सोच भी नहीं सकता कि ऐसा भी रास्ता होता है। इसलिये जिस तम्बू में आप रात को रुके थे, अपना फालतू सामान वहीं छोड दें और अगली रात के लिये भी उसे बुक रखें। यहां से चलकर वापस यहीं तक आने में एक साधारण आदमी को रात हो ही जायेगी।
7. कभी भी अंधेरे में यात्रा ना करें। हालांकि कुछ स्थानीय लोग रात को भी यात्रा करते हैं।
8. पार्वती बाग से दो किलोमीटर आगे नैन सरोवर है। नैन सरोवर से आगे पानी नहीं मिलता, इसलिये इसका भी इंतजाम रखें। हालांकि कदम कदम पर प्यास लगती है, फिर भी आपके पास हर समय पानी रहना चाहिये। यहां से आगे पानी का एकमात्र स्रोत बरफ ही है, बोतल जरा सी खाली होते ही उसमें बरफ भर लें। अत्यधिक ठण्ड होने की वजह से बोतल में भरी गई बरफ पिघलती भी नहीं है।
9. आगे पानी नहीं मिलता तो खाना भी नहीं मिलता और दिन लग जाता है पूरा। इसलिये पार्वती बाग से ही परांठे पैक करके चलना चाहिये।
10. काली घाटी से पार्वती बाग तक पूरा रास्ता पेड विहीन और छोटी छोटी हरी-भरी घास युक्त है। ऐसी घास देखते ही इसमें लोट मारने का मन करता है। लेकिन सावधान रहें, इसी इलाके में जोंक भी सर्वाधिक संख्या में होती हैं।
11. टट्टी-पेशाब हमेशा खुले में ही करना पडेगा।
12. केवल अपने पैरों का ही भरोसा है तो यात्रा करें। रास्ते में कहीं भी घोडे, खच्चर, पालकी, उडनखटोला, हैलीकॉप्टर नहीं मिलेंगे।


श्रीखण्ड महादेव यात्रा
1. श्रीखण्ड महादेव यात्रा
2. श्रीखण्ड यात्रा- नारकण्डा से जांव तक
3. श्रीखण्ड महादेव यात्रा- जांव से थाचडू
4. श्रीखण्ड महादेव यात्रा- थाचडू से भीमद्वार
5. श्रीखण्ड महादेव यात्रा- भीमद्वार से पार्वती बाग
6. श्रीखण्ड महादेव के दर्शन
7. श्रीखण्ड यात्रा- भीमद्वारी से रामपुर
8. श्रीखण्ड से वापसी एक अनोखे स्टाइल में
9. पिंजौर गार्डन
10. सेरोलसर झील और जलोडी जोत
11. जलोडी जोत के पास है रघुपुर किला
12. चकराता में टाइगर फाल
13. कालसी में अशोक का शिलालेख
14. गुरुद्वारा श्री पांवटा साहिब
15. श्रीखण्ड यात्रा- तैयारी और सावधानी

Comments

  1. सही सलाह। शायद इसीलिए कहा गया है सावधानी हटी, दुर्घटना घटी।

    ------
    कभी देखा है ऐसा साँप?
    उन्‍मुक्‍त चला जाता है ज्ञान पथिक कोई..

    ReplyDelete
  2. इस पोस्ट के बिना शायद ये सफर अधूरा रहता.. बहुत काम कि टिप्स...

    ReplyDelete
  3. हम तो चित्र देख कर ही सब समझ गये थे।

    ReplyDelete
  4. खूबसूरत प्रस्तुति ||

    ReplyDelete
  5. हम तो यहीं सैर कर आनंदित होते रहते हैं, आपका सफर यूं ही चलता रहं.

    ReplyDelete
  6. आपने बहुत अच्छी जानकारी दी है. जैसे राहुल जी ने कहा है, हम भी आपकी पोस्ट पढ़कर आनंदित हो लेते हैं.

    ReplyDelete
  7. मुकेश said...
    नीरज जी ,वहां के लिए जूते कैसे हों ,खास कर बरफ पर चलने के लिये ? कृप्या जरुर बतायें ।

    ReplyDelete
  8. बहुत अच्छी जानकारी दी है.

    ReplyDelete
  9. बहुत अच्छी जानकारी....
    नीरज जी ,वहां के लिए जूते कैसे हों जरूर बतायें..

    ReplyDelete
  10. Neeraj Bhai apne bas ki ye yatra nahin hai...apun ne to ye yatra aapke maadhyam se kar ke puny kama liya...:-)

    Neeraj

    ReplyDelete
  11. Humen ShreeKhand Mahadev Ji ki yatra karwane ke liye apka bahut bahut dhanyawad..

    ReplyDelete
  12. Jai Shiri Khand Mahadev......

    ReplyDelete
  13. Niraj bhai .....kese kar lete ho itana danzar safar ....foto dek kr humari aatam bi kaf uti hai

    ReplyDelete
  14. Ky aap ke sat bi ghomne ja satkte h kyghfgv

    ReplyDelete
  15. Bhai hum bi aap ke sat ja satkte h ky

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

46 रेलवे स्टेशन हैं दिल्ली में

एक बार मैं गोरखपुर से लखनऊ जा रहा था। ट्रेन थी वैशाली एक्सप्रेस, जनरल डिब्बा। जाहिर है कि ज्यादातर यात्री बिहारी ही थे। उतनी भीड नहीं थी, जितनी अक्सर होती है। मैं ऊपर वाली बर्थ पर बैठ गया। नीचे कुछ यात्री बैठे थे जो दिल्ली जा रहे थे। ये लोग मजदूर थे और दिल्ली एयरपोर्ट के आसपास काम करते थे। इनके साथ कुछ ऐसे भी थे, जो दिल्ली जाकर मजदूर कम्पनी में नये नये भर्ती होने वाले थे। तभी एक ने पूछा कि दिल्ली में कितने रेलवे स्टेशन हैं। दूसरे ने कहा कि एक। तीसरा बोला कि नहीं, तीन हैं, नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली और निजामुद्दीन। तभी चौथे की आवाज आई कि सराय रोहिल्ला भी तो है। यह बात करीब चार साढे चार साल पुरानी है, उस समय आनन्द विहार की पहचान नहीं थी। आनन्द विहार टर्मिनल तो बाद में बना। उनकी गिनती किसी तरह पांच तक पहुंच गई। इस गिनती को मैं आगे बढा सकता था लेकिन आदतन चुप रहा।

जिम कार्बेट की हिंदी किताबें

इन पुस्तकों का परिचय यह है कि इन्हें जिम कार्बेट ने लिखा है। और जिम कार्बेट का परिचय देने की अक्ल मुझमें नहीं। उनकी तारीफ करने में मैं असमर्थ हूँ क्योंकि मुझे लगता है कि उनकी तारीफ करने में कहीं कोई भूल-चूक न हो जाए। जो भी शब्द उनके लिये प्रयुक्त करूंगा, वे अपर्याप्त होंगे। बस, यह समझ लीजिए कि लिखते समय वे आपके सामने अपना कलेजा निकालकर रख देते हैं। आप उनका लेखन नहीं, सीधे हृदय पढ़ते हैं। लेखन में तो भूल-चूक हो जाती है, हृदय में कोई भूल-चूक नहीं हो सकती। आप उनकी किताबें पढ़िए। कोई भी किताब। वे बचपन से ही जंगलों में रहे हैं। आदमी से ज्यादा जानवरों को जानते थे। उनकी भाषा-बोली समझते थे। कोई जानवर या पक्षी बोल रहा है तो क्या कह रहा है, चल रहा है तो क्या कह रहा है; वे सब समझते थे। वे नरभक्षी तेंदुए से आतंकित जंगल में खुले में एक पेड़ के नीचे सो जाते थे, क्योंकि उन्हें पता था कि इस पेड़ पर लंगूर हैं और जब तक लंगूर चुप रहेंगे, इसका अर्थ होगा कि तेंदुआ आसपास कहीं नहीं है। कभी वे जंगल में भैंसों के एक खुले बाड़े में भैंसों के बीच में ही सो जाते, कि अगर नरभक्षी आएगा तो भैंसे अपने-आप जगा देंगी।

ट्रेन में बाइक कैसे बुक करें?

अक्सर हमें ट्रेनों में बाइक की बुकिंग करने की आवश्यकता पड़ती है। इस बार मुझे भी पड़ी तो कुछ जानकारियाँ इंटरनेट के माध्यम से जुटायीं। पता चला कि टंकी एकदम खाली होनी चाहिये और बाइक पैक होनी चाहिये - अंग्रेजी में ‘गनी बैग’ कहते हैं और हिंदी में टाट। तो तमाम तरह की परेशानियों के बाद आज आख़िरकार मैं भी अपनी बाइक ट्रेन में बुक करने में सफल रहा। अपना अनुभव और जानकारी आपको भी शेयर कर रहा हूँ। हमारे सामने मुख्य परेशानी यही होती है कि हमें चीजों की जानकारी नहीं होती। ट्रेनों में दो तरह से बाइक बुक की जा सकती है: लगेज के तौर पर और पार्सल के तौर पर। पहले बात करते हैं लगेज के तौर पर बाइक बुक करने का क्या प्रोसीजर है। इसमें आपके पास ट्रेन का आरक्षित टिकट होना चाहिये। यदि आपने रेलवे काउंटर से टिकट लिया है, तब तो वेटिंग टिकट भी चल जायेगा। और अगर आपके पास ऑनलाइन टिकट है, तब या तो कन्फर्म टिकट होना चाहिये या आर.ए.सी.। यानी जब आप स्वयं यात्रा कर रहे हों, और बाइक भी उसी ट्रेन में ले जाना चाहते हों, तो आरक्षित टिकट तो होना ही चाहिये। इसके अलावा बाइक की आर.सी. व आपका कोई पहचान-पत्र भी ज़रूरी है। मतलब