Skip to main content

खूबसूरत सूरू घाटी

इस यात्रा-वृत्तान्त को आरम्भ से पढने के लिये यहां क्लिक करें
कल ही पता चल गया था कि पदुम तक कोई बस नहीं जाती बल्कि सुबह सुबह सूमो चलती हैं। कारगिल से पदुम की दूरी लगभग ढाई सौ किलोमीटर है और शेयर्ड सूमो में प्रति यात्री डेढ हजार रुपये किराया लगता है। हमारे पास भी अब डेढ हजार देकर सूमो में जाने के अलावा कोई चारा नहीं था लेकिन सुबह सोते रह गये और जितनी गाडियां पदुम जानी थीं, सभी जा चुकी थीं।
विधान और प्रकाश जी सूमो स्टैण्ट की तरफ चले गये और मैं कमरे पर ही रुका रहा। इस दौरान मैं नहा भी लिया। कारगिल में बिल्कुल भी सर्दी नहीं थी, रात हम पंखा चलाकर सोये थे। जब दोनों आये तो बताया कि अब हमें टैक्सी ही करनी पडेगी जो नौ हजार की पडेगी। इसका अर्थ था तीन-तीन हजार प्रति व्यक्ति। विधान ने सबसे पहले विरोध किया। उसे अभी भी यकीन नहीं था कि अब कोई भी शेयर्ड गाडी नहीं मिलेगी। खैर, बाहर निकले। पता चला कि शाम चार बजे के आसपास एक बस परकाचिक तक जायेगी। मैंने तुरन्त नक्शा खोलकर देखा। परकाचिक तो आधी दूरी पर भी नहीं है। उसके बाद? परकाचिक तक पहुंचते पहुंचते रात हो जायेगी। बहुत ही छोटा सा गांव होगा दो-चार घरों का। पता नहीं कोई रुकने का ठिकाना मिलेगा या नहीं। हालांकि हमारे पास रुकने का पूरा इंतजाम था। खाना कारगिल से लेकर चलेंगे। लेकिन परकाचिक से आगे कैसे जायेंगे? कोई ट्रक मिल जायेगा। लेकिन रात को ट्रक का क्या काम? ट्रक अगर कोई जायेगा भी तो दिन में जायेगा। इस रास्ते पर राज्य परिवहन की बसें नहीं चलतीं। इसका अर्थ है कि रास्ता बडे वाहनों के लिये नहीं है। फिर ट्रक भी नहीं मिलेगा। कल सुबह वही सूमो मिलेंगी जो कारगिल से जायेंगी। तो फिर परकाचिक क्यों जायें? सुबह यहां कारगिल से ही उन्हीं सूमो को पकड लें। लेकिन ऐसा करने से हम फिर एक दिन लेट हो रहे थे।

आज यहां प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी आने वाले थे। अभी वे लेह में थे, दोपहर तक यहां आयेंगे। उनका भाषण स्थल उसी जांस्कर रोड पर था जिससे हमें जाना था। इस वजह से वह सडक बिल्कुल बन्द थी। यानी हमें प्रधानमन्त्री के आने और उनके चले जाने तक प्रतीक्षा करनी पडेगी। सडकों पर बस कमल के फूल की झण्डियां लगी थीं।
विधान ने बताया कि हमने जिस टैक्सी वाले से बात की थी, वो जांस्कर का ही रहने वाला है। जाहिर है उसे वापस भी लौटना होगा, इसलिये वह हमें सस्ते में ले जायेगा। लेकिन जब उसके पास पहुंचे तो पता चल गया कि वह कारगिल का ही रहने वाला था। उसे जांस्कर नहीं जाना था। अगर हम उसकी गाडी को किराये पर लेंगे तो वह हमें ले जायेगा। लेकिन वह नौ हजार रुपये ही लेगा। एक भी कम नहीं। मैंने उससे कहा भी कि हम परकाचिक वाली बस में परकाचिक तक चले जायेंगे। वह तुरन्त बोला- उसके बाद? उसके बाद जो होगा देखा जायेगा। बोला कि कुछ भी नहीं होगा और कुछ भी नहीं देखा जायेगा। परकाचिक में किसी भी सूमो में जगह नहीं मिलेगी और आपको कल कारगिल लौटना लडेगा। उसका चेहरा देखकर लग रहा था कि वह सच बोल रहा है।
मैं और प्रकाश जी पैसे खर्च करने के पक्षधर थे जबकि विधान चाहता था कि थोडी बहुत भागदौड और कर लें। क्या पता कहीं सस्ते में बात बन जाये। फिर भी मैंने कह दिया कि मैं भागदौड नहीं करूंगा, यहीं बैठा हूं। आप घूम आओ। काम हो जाये तो फोन कर देना। और आप दोनों जो भी जैसा भी निर्णय लेंगे, मुझे मंजूर होगा। वास्तव में मैं पन्द्रह किलो का बैग उठाकर उस झुलसाने वाली धूप में बिल्कुल नहीं घूमना चाहता था।
दोनों ने कोशिशें कीं लेकिन बात नहीं बनी। दोपहर हो चुकी थी और हम कारगिल में ही थे। हमें कभी का यहां से निकल जाना चाहिये था। वैसे ही हमारे पास समय बहुत कम है। नतीजा- तीनों को झुंझलाहट होने लगी। 
...
इस यात्रा के अनुभवों पर आधारित मेरी एक किताब प्रकाशित हुई है - ‘सुनो लद्दाख !’ आपको इस यात्रा का संपूर्ण और रोचक वृत्तांत इस किताब में ही पढ़ने को मिलेगा।
आप अमेजन से इसे खरीद सकते हैं।



सांकू में







खूबसूरत सूरू घाटी




अगस्त का महीना और यहां गेहूं अभी तक पका भी नहीं।

पनिखार गांव

पनिखार गांव


परकाचिक में मस्जिद


परकाचिक ग्लेशियर

परकाचिक में चाय (फोटो क्रेडिट: प्रकाश जी)

(फोटो क्रेडिट: प्रकाश जी)

परकाचिक में चाय की दुकान

इस मार्ग पर ग्लेशियरों की भरमार है।








माने अर्थात बौद्ध धरती आरम्भ





आगे के सभी फोटो 30 सेकण्ड की शटर स्पीड पर लिये गये हैं। सभी फोटो रात के हैं।







इस नक्शे को जूम-इन व जूम-आउट भी किया जा सकता है।



अगला भाग: जांस्कर यात्रा- रांगडुम से अनमो

पदुम दारचा ट्रेक
1. जांस्कर यात्रा- दिल्ली से कारगिल
2. खूबसूरत सूरू घाटी
3. जांस्कर यात्रा- रांगडुम से अनमो
4. पदुम दारचा ट्रेक- अनमो से चा
5. फुकताल गोम्पा की ओर
6. अदभुत फुकताल गोम्पा
7. पदुम दारचा ट्रेक- पुरने से तेंगजे
8. पदुम दारचा ट्रेक- तेंगजे से करग्याक और गोम्बोरंजन
9. गोम्बोरंजन से शिंगो-ला पार
10. शिंगो-ला से दिल्ली वापस
11. जांस्कर यात्रा का कुल खर्च




Comments

  1. लाज़वाब फोटो...!
    लगता है यात्रा ख़त्म होते होते विधान का बज़ट पूरी तरह गड़बड़ा जायेगा..!

    ReplyDelete
    Replies
    1. हां, गडबडा तो जायेगा लेकिन उतना नहीं।

      Delete
  2. खुबसूरत फोटो, यात्रा का ट्रेलर शानदार है पूरी यात्रा जानदार होगी. अगले पोस्ट का बेसब्री से इंतजार रहेगा.

    ReplyDelete
  3. are neerajji hame to ghar baithe swarg ke darhan kara rahe ho..din ke khinche photo to varanan se pare hai .aur raat ke photo
    to kisi pari katha ke drishya lag rahe hai..... ek shabad me kahe to laajawaab.

    ReplyDelete
  4. भाई मानना पड़ेगा तूने सारे पैसे वसूल कर लिए ..........लेकिन एक बात मेरी समझ में नहीं आई और सब फोटो तो तेरी अच्छी होती हैं , लेकिन जब मेरी फोटो खींचता है तो वो गड़बड़ क्यों ?

    ReplyDelete
    Replies
    1. आपकी फोटो?? कौन सी?? अच्छा वो... हा हा हा

      Delete
  5. रोमांचक यात्रा विवरण....और शानदार फोटोओ का संगम ......

    ReplyDelete
  6. बेहतरीन फोटो रात के फोटोज लाजवाब हैं , आज ये फोटोज देख कर लगा कि क्यों कश्मीर को पृथ्वी का स्वर्ग कहा जाता है | आपके साथ साथ हम भी घूम लिए वो भी इस ठण्ड में घर बैठे, राजाइ ओढ़ कर | धन्यवाद नीरज जी इतने अच्छी यात्रा करने के लिये |

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद मनीष जी। वैसे ये फोटो कश्मीर के नहीं हैं। यह इलाका लद्दाख में आता है।

      Delete
  7. नीरज भाई , मनमोहक यात्रा ,और मदहोश कर देने वाले फोटो। आपके फोटो ने प्रकृति की सुंदरता मे चारचाँद लगा दिए है। आखिर आप ने भी विज्ञापन अपने ब्लॉग पर लगा ही दिए -अच्छा है इससे आपकी घुमक्कडी का कुछ खर्च तो निकलेगा ही।

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद विनय जी। अब जब गूगल हिन्दी ब्लॉग के लिये विज्ञापन सुविधा देने ही लगा है तो क्यों न प्रयोग करें?

      Delete
  8. रात के खिचें गए फोटो बहुत ही जींवत व शानदार आए है,लगता है जैसे काली रात में कोई स्त्री लाल परीधान पहने घुम रही हो,बहुत ही शानदार चित्र आपने लिए है,आपने कहां की रात की यह सुन्दरता को देखकर आपका मन वापिस कमरे में जाने को नही कर रहा था,वाकई कौन होगा जो ऐसे जगह को छोडकर जाना चाऐगा.
    नीरज जी बढिया लगे रहो भाई...

    ReplyDelete
    Replies
    1. से काली रात में कोई स्त्री लाल परीधान पहने घुम रही हो... वाह वाह भाई, गजब अलंकार मारा है।

      Delete
  9. नीरज जी राम राम, बहुत सुन्दर फोटो, आपका कैमरा तो कमाल कर रहा हैं, वन्देमातरम

    ReplyDelete
  10. Sundar varnan karke game bhi ghati me ghumane ka sukriya neeraji

    ReplyDelete
  11. Sundar varnan karke game bhi ghati me ghumane ka sukriya neeraji

    ReplyDelete
  12. बहुत सुन्दर चित्र ---रात भी इतनी नशीली हो सकती है पता नहीं था

    ReplyDelete
  13. रोमांचक यात्रा और खुबसूरत छायांकन खासकर रात के समय लिए चित्र चकित करते हैं . और हाँ .. उधर गेहूं अगस्त में पकते हैं यह जानकर भी विस्मय हुआ .

    ReplyDelete
  14. बहुत सुन्दर यात्रा जिस तरह आप घटनाओ का वरणन करते चलते हो लगता है जैसे हम ही इन पहाड़ो की खूबसूरत vadiyon में घूम रहे हो और उपरोक्त घटना हमारे साथ ही घट रही हो। अलंकृत भाषा शैली में कहूँ तो यात्रा का जीवंत चित्रण कर देते हो। सभी फ़ोटो बेमिसाल है रात में लिए गए फ़ोटो तो अद्भुत है

    ReplyDelete
  15. बहुत sundar... शब्द नहीं है.......

    ReplyDelete
  16. एक कहावत है की भगवान ने ज्ञान बाटना भारत के नीचे से अर्थात साउथ से शुरू किया था और उत्तर मे जाते जाते यह ज्ञान खत्म हो गया जब की सुंदरता बाटने की शुरुआत उत्तर भारत से किए और साउथ मे आते आते यह सुंदरता खत्म हो गया । यह कहावत आप की यात्रा और फोटो से पता चलता है।

    ReplyDelete
  17. इस मार्ग पर ग्लेशियरों की भरमार है।
    कितने ग्लेशियरों है यहाँ ????

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

46 रेलवे स्टेशन हैं दिल्ली में

एक बार मैं गोरखपुर से लखनऊ जा रहा था। ट्रेन थी वैशाली एक्सप्रेस, जनरल डिब्बा। जाहिर है कि ज्यादातर यात्री बिहारी ही थे। उतनी भीड नहीं थी, जितनी अक्सर होती है। मैं ऊपर वाली बर्थ पर बैठ गया। नीचे कुछ यात्री बैठे थे जो दिल्ली जा रहे थे। ये लोग मजदूर थे और दिल्ली एयरपोर्ट के आसपास काम करते थे। इनके साथ कुछ ऐसे भी थे, जो दिल्ली जाकर मजदूर कम्पनी में नये नये भर्ती होने वाले थे। तभी एक ने पूछा कि दिल्ली में कितने रेलवे स्टेशन हैं। दूसरे ने कहा कि एक। तीसरा बोला कि नहीं, तीन हैं, नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली और निजामुद्दीन। तभी चौथे की आवाज आई कि सराय रोहिल्ला भी तो है। यह बात करीब चार साढे चार साल पुरानी है, उस समय आनन्द विहार की पहचान नहीं थी। आनन्द विहार टर्मिनल तो बाद में बना। उनकी गिनती किसी तरह पांच तक पहुंच गई। इस गिनती को मैं आगे बढा सकता था लेकिन आदतन चुप रहा।

जिम कार्बेट की हिंदी किताबें

इन पुस्तकों का परिचय यह है कि इन्हें जिम कार्बेट ने लिखा है। और जिम कार्बेट का परिचय देने की अक्ल मुझमें नहीं। उनकी तारीफ करने में मैं असमर्थ हूँ क्योंकि मुझे लगता है कि उनकी तारीफ करने में कहीं कोई भूल-चूक न हो जाए। जो भी शब्द उनके लिये प्रयुक्त करूंगा, वे अपर्याप्त होंगे। बस, यह समझ लीजिए कि लिखते समय वे आपके सामने अपना कलेजा निकालकर रख देते हैं। आप उनका लेखन नहीं, सीधे हृदय पढ़ते हैं। लेखन में तो भूल-चूक हो जाती है, हृदय में कोई भूल-चूक नहीं हो सकती। आप उनकी किताबें पढ़िए। कोई भी किताब। वे बचपन से ही जंगलों में रहे हैं। आदमी से ज्यादा जानवरों को जानते थे। उनकी भाषा-बोली समझते थे। कोई जानवर या पक्षी बोल रहा है तो क्या कह रहा है, चल रहा है तो क्या कह रहा है; वे सब समझते थे। वे नरभक्षी तेंदुए से आतंकित जंगल में खुले में एक पेड़ के नीचे सो जाते थे, क्योंकि उन्हें पता था कि इस पेड़ पर लंगूर हैं और जब तक लंगूर चुप रहेंगे, इसका अर्थ होगा कि तेंदुआ आसपास कहीं नहीं है। कभी वे जंगल में भैंसों के एक खुले बाड़े में भैंसों के बीच में ही सो जाते, कि अगर नरभक्षी आएगा तो भैंसे अपने-आप जगा देंगी।

ट्रेन में बाइक कैसे बुक करें?

अक्सर हमें ट्रेनों में बाइक की बुकिंग करने की आवश्यकता पड़ती है। इस बार मुझे भी पड़ी तो कुछ जानकारियाँ इंटरनेट के माध्यम से जुटायीं। पता चला कि टंकी एकदम खाली होनी चाहिये और बाइक पैक होनी चाहिये - अंग्रेजी में ‘गनी बैग’ कहते हैं और हिंदी में टाट। तो तमाम तरह की परेशानियों के बाद आज आख़िरकार मैं भी अपनी बाइक ट्रेन में बुक करने में सफल रहा। अपना अनुभव और जानकारी आपको भी शेयर कर रहा हूँ। हमारे सामने मुख्य परेशानी यही होती है कि हमें चीजों की जानकारी नहीं होती। ट्रेनों में दो तरह से बाइक बुक की जा सकती है: लगेज के तौर पर और पार्सल के तौर पर। पहले बात करते हैं लगेज के तौर पर बाइक बुक करने का क्या प्रोसीजर है। इसमें आपके पास ट्रेन का आरक्षित टिकट होना चाहिये। यदि आपने रेलवे काउंटर से टिकट लिया है, तब तो वेटिंग टिकट भी चल जायेगा। और अगर आपके पास ऑनलाइन टिकट है, तब या तो कन्फर्म टिकट होना चाहिये या आर.ए.सी.। यानी जब आप स्वयं यात्रा कर रहे हों, और बाइक भी उसी ट्रेन में ले जाना चाहते हों, तो आरक्षित टिकट तो होना ही चाहिये। इसके अलावा बाइक की आर.सी. व आपका कोई पहचान-पत्र भी ज़रूरी है। मतलब