Skip to main content

लद्दाख यात्रा- सिन्धु दर्शन व चिलिंग को प्रस्थान

इस यात्रा वृत्तान्त को शुरू से पढने के लिये यहां क्लिक करें
नाश्ता करके सिन्धु घाट की तरफ चल पडा। थोडा आगे चोगलमसर है। लेह से चोगलमसर करीब आठ किलोमीटर है। लेकिन इस पूरी दूरी में अच्छी खासी बसावट है जिससे चोगलमसर लेह का ही हिस्सा लगता है। चोगलमसर के बाद आबादी खत्म हो जाती है।
सिन्धु नदी- मानसरोवर से शुरू होकर कराची में खत्म होने से पहले यह तीन देशों- चीन, भारत व पाकिस्तान में बहती है। पंजाब की पांच नदियों में यह प्रमुख है लेकिन लद्दाख की भी यह प्रमुख नदी है।
मुम्बई के एक मित्र का आग्रह है कि मैं उनके लिये सिन्धु जल लेकर आऊं। वे भारत की सात नदियों के जल का संग्रह करना चाहते हैं जिनमें से छह नदियां यानी गंगा, यमुना, सरस्वती, नर्मदा, गोदावरी व एक और उनके पास संग्रहीत हैं। सातवीं के रूप में वे सिन्धु को चाहते हैं। कोशिश करूंगा उनके लिये सिन्धु जल लेकर जाने की।
मैं चाहता हूं कि वे अपने संग्रह को बढायें। इसमें प्रेम का प्रतीक चेनाब, मोहपाशरहित विपाशा यानी ब्यास, मानसरोवर से आने वाली सतलुज, पूर्वोत्तर का जीवन ब्रह्मपुत्र, बिहार का शोक कोसी, अयोध्या वाली सरयू, दक्षिण की गंगा कावेरी के अलावा महानदी, चम्बल, काली, गण्डक, सोन, रावी, झेलम आदि इक्कीस नदियों को अपने यहां पनाह दें।
ठण्ड की वजह से सिन्धु के किनारे जम गये हैं। कुछ लोग इस जमें बर्फीले पानी से अपनी गाडियां धो रहे हैं। मैं हैरान हूं कि इतने ठण्डे जल में वे किस हिम्मत के बल पर काम कर रहे हैं? साथ ही चिन्ता भी है कि सिन्धु जल की बोतल कैसे भरूंगा।
साढे बारह बजे वापस जेल में पहुंच गया।
ठीक एक बजे ड्राइवर इब्राहिम का फोन आया। वो गाडी लेकर आ चुका था। उस समय हमारा खाने का दौर चल रहा था। साथी लोग उसे भी जेल में ले आये। बिना गुनाह के जेल में आना पीडा देता है लेकिन जिन्दगी बर्बाद न हो और स्वेच्छा से जेल से बाहर जा सकें तो आनन्द भी मिलता है। वो भी अपने मित्रों से कहेगा कि आधे घण्टे के लिये जेल की हवा खाकर आया हूं।
डेढ बजे यहां से चल पडे चिलिंग के लिये। चलने से पहले विकास से स्लीपिंग बैग ले लिया। विकास ने यह बैग 1100 रुपये में मेरठ से खरीदा था। इतने पैसों में निम्न गुणवत्ता का बैग आता है, फिर भी मैंने इसे साथ ले लिया। रास्ते में एक दुकान से कोल्ड क्रीम भी ले ली।
...
इस यात्रा के अनुभवों पर आधारित मेरी एक किताब प्रकाशित हुई है - ‘सुनो लद्दाख !’ आपको इस यात्रा का संपूर्ण और रोचक वृत्तांत इस किताब में ही पढ़ने को मिलेगा।
आप अमेजन से इसे खरीद सकते हैं।
सिन्धु घाट

आंशिक रूप से जमी सिन्धु





चोगलमसर के पास एक बौद्ध मन्दिर






जेल में

गुरुद्वारा पत्थर साहिब





लेह-श्रीनगर रोड



निम्मू-चिलिंग रोड

निम्मू- सिन्धु व जांस्कर का संगम



लद्दाख यात्रा श्रंखला
1. पहली हवाई यात्रा- दिल्ली से लेह
2. लद्दाख यात्रा- लेह आगमन
3. लद्दाख यात्रा- सिन्धु दर्शन व चिलिंग को प्रस्थान
4. जांस्कर घाटी में बर्फबारी
5. चादर ट्रेक- गुफा में एक रात
6. चिलिंग से वापसी और लेह भ्रमण
7. लेह पैलेस और शान्ति स्तूप
8. खारदुंगला का परमिट और शे गोनपा
9. लेह में परेड और युद्ध संग्रहालय
10. पिटुक गोनपा (स्पिटुक गोनपा)
11. लेह से दिल्ली हवाई यात्रा

Comments

  1. अब भरा पूरा यात्रा वृत्तांत लग रहा है।

    ReplyDelete
  2. नीरज भाई, मन की मुरांदे पूरी हुई फोटुए काफी सुन्दर है! मोहपाशरहित विपाशा ! अति सुन्दर ! आगे की यात्रा भाग का इन्तेजार!

    ReplyDelete
  3. जोजिला में सुरंग बन रही है उसके बाद श्रीनगर से इधर जाना आज के दुष्कर/असम्भव नहीं रह जायेगा।

    ReplyDelete
  4. वाह, बर्फ का गर्मजोश जादू.

    ReplyDelete
  5. वाह, शानदार फ़ोटो और बढिया वृतांत. एक बात पूछनी थी कि जैसे जेल में तुम बडे आनंद में मजे ले रहे हो, वहां के कैदियों का क्या हाल होता है? उअन्के रहने खाने पीने की व्यवस्थाओं पर भी एक दृष्टिपात डाल कर बताओ.

    रामराम.

    ReplyDelete
    Replies
    1. ताऊजी, जेल एक उच्च सुरक्षा वाली और अति संवेदनशील जगह होती है। मैंने इसी बात को ध्यान में रखते हुए जेल के अन्दर फोटो नहीं खींचे। बाद में किसी पोस्ट में थोडा बहुत जिक्र कर सकता हूं लेकिन विस्तार से कभी नहीं।

      Delete
  6. badhiya post, tasveerein man ko khush kar gai

    ReplyDelete
  7. Neeraj Bhai Birds aur Flower sabhi jagah dhoond lete ho.

    Photos ka koi muqabla nahi. Lajawab.

    ReplyDelete
  8. लद्दाख में चादर ट्रेक के बारे में एक बार पूरी डॉक्यूमेंट्री फ़िल्म देखी थी डिस्कवरी चैनल पर...आपकी यात्रा बढ़िया चल रही हैं...|

    ReplyDelete
  9. नीरज भाई यात्रा वृतांत बढ़िया है पर सामग्री कम है ज्यादा लिखो तो मजा आये लगता है डिस्कवरी चैनल वालों को आप पे डॉक्यूमेंट्री बनानी पड़ेगी

    ReplyDelete
  10. NEERAJ JI DELHI TO LEH AIR INDIA FLIGHT KA KYA CHARGE HE

    ReplyDelete
    Replies
    1. मैंने 29 दिसम्बर को फ्लाइट बुक की थी।
      दिल्ली से लेह 16 जनवरी- 4505 रुपये।
      लेह से दिल्ली 25 जनवरी- 4101 रुपये।
      टिकट यात्रा डॉट कॉम के माध्यम से बुक किये थे।

      Delete
  11. आज तो गजब की हिन्दी लिख रखी है…… "उपत्यका" मेरी ही समझ में न आई :)

    ReplyDelete
    Replies
    1. उपत्यका यानी घाटी
      सिन्धु उपत्यका- सिन्धु घाटी

      Delete
  12. padd kar aanand aa gaya..............

    ReplyDelete
  13. घणा मजा आ रया सै छोरे... आगे की और जल्दी लिख डाल

    ReplyDelete
  14. नीरज जी,
    बहुत सुन्दर लेखन और मनमोहक तस्वीरें। आज एक साथ लद्दाख की तीनों पोस्टें पढ़ीं और एक एक शब्द को इंजॉय किया। इस बात में कोई शक नहीं की आप एक महान घुमक्कड़ हो। आपका शौक और इस शौक के प्रति आपका जूनून, आपकी दीवानगी काबिले तारीफ़ है। आज मैं खुले दिल से यह स्वीकार करता हूँ की मुझे आपकी ये श्रंखला पढ़ते हुए घुमक्कड़ डॉट कॉम की किसी भी पोस्ट से ज्यादा मज़ा आया।
    आपकी भाषा शैली जमीनी है जो दिल को छू जाती है, कोई बनावटीपन नहीं कोई लाग लपेट नहीं कोई मसाला नहीं सीधे दिल से निकल कर दिल तक पहुँचती है। आपकी पोस्ट्स आपका ब्लॉग अपने आप में विशिष्ट है जिसका कोई जोड़ नहीं, कोई तुलना नहीं, कोई कम्पेरिजन नहीं ..........एकदम अलग ...........एकदम अनूठा .

    अपने इस जूनून को बरकरार रखें।

    एक प्रश्न है, आपको इतनी कठिन घुमक्कड़ी करने के लिए प्रेरणा और उर्जा कहाँ से मिलती है? जवाब का इंतज़ार रहेगा।

    धन्यवाद।

    ReplyDelete
    Replies
    1. प्रेरणा और ऊर्जा???
      प्रेरणा मुझे उन लोगों से मिलती है जो विशिष्ट काम करते हैं। मेरे समय का ज्यादातर हिस्सा पढने में बीतता है चाहे वे पुस्तकें हों या इंटरनेट। मैं जब पढता हूं कि किसी ने साइकिल से भारत यात्रा कर ली है या विश्व भ्रमण कर लिया है तो सोचता हूं कि मैं भी ऐसा कर सकता हूं। जब पढता हूं कि हड्डियों तक को जमा देने वाले तापमान में लोग रहते हैं या घूमने जाते हैं तो सोचता हूं कि मैं भी कर सकता हूं ऐसा। कई कई दिन तक कठिन यात्रा करते हैं, बसों में, ट्रेनों में, पैदल सफर करते हैं, मुश्किल हालात में भूखे भी रह लेते हैं, सडा गला भी खा लेते हैं, हाथ पैर तुडवाते हैं, ताने-उलाहने और गालियां सुनते हैं, ...
      तो... सोचता... हूं... कि... मैं... भी... ऐसा... कर... सकता... हूं।
      और यही से ऊर्जा भी मिलती है।

      Delete
    2. neeraj ji aap ki tarah mughe bhi ghumne ka shaookh hai pr koi saath na hone ki wajah se ghum nhi pata ...agar koi ghumakad logo ka koi guoup ho to plz mughe jarur bataye...ya agli
      bar ki yatra me koi mitr na mile to mughe bhi yaad kren.
      mai bulandshahar me teacher hu ...
      Email-shaileshmalayasmeer@gmail.com
      contact no. 08004562579, 09935243847

      Delete
  15. बहुत अच्छा वृतांत है . मैंने भी दो साल लेह काटे हैं लेकिन घुमने का मजा आपका ब्लॉग देख /पढ़ कर आया

    ReplyDelete
  16. बहुत अच्छा वृतांत है . मैंने भी दो साल लेह काटे हैं लेकिन घुमने का मजा आपका ब्लॉग देख /पढ़ कर आया

    ReplyDelete
  17. आ गए फोटोज, बढ़िया, अब पुरे वृतांत का मजा चोगुना हो जायेगा

    ReplyDelete
  18. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  19. लेह से चिलिंग का कितना समय और किराया लगता है नीरज जी। होम स्टे पहुंचने पर ही बूक करवायें क्या ? आपकी सलाह का इंतज़ार है।

    ReplyDelete
    Replies
    1. लेह से चिलिंग बस से करीब तीन घण्टे लगते हैं, कार या टैक्सी से दो घण्टे। होमस्टे तो ज्यादातर पहुंचने पर ही बुक होते हैं। जगह की कोई दिक्कत नहीं होती। अगर एक घर में जगह पूरी भरी हो तो ये लोग आपको वापस नहीं जाने देंगे।

      Delete
  20. नवम्बर माह के लिये बहुत आवश्यक सामान जोकि जरूर लिया जाना चाहिये?

    ReplyDelete
    Replies
    1. नवम्बर में हालांकि जांस्कर नदी जमती नहीं है लेकिन ठण्ड चरम पर होती है। आप कितनी ठण्ड बर्दाश्त कर सकते हैं, इसी के अनुसार कपडे ले जायें। मोटी जुराबें, मोटे दस्ताने और मंकी कैप जरूरी हैं। काला चश्मा भी जरूरी है। इसके अलावा जितने कपडे आपको उचित लगे, रख लेना।

      Delete

Post a Comment

Popular posts from this blog

46 रेलवे स्टेशन हैं दिल्ली में

एक बार मैं गोरखपुर से लखनऊ जा रहा था। ट्रेन थी वैशाली एक्सप्रेस, जनरल डिब्बा। जाहिर है कि ज्यादातर यात्री बिहारी ही थे। उतनी भीड नहीं थी, जितनी अक्सर होती है। मैं ऊपर वाली बर्थ पर बैठ गया। नीचे कुछ यात्री बैठे थे जो दिल्ली जा रहे थे। ये लोग मजदूर थे और दिल्ली एयरपोर्ट के आसपास काम करते थे। इनके साथ कुछ ऐसे भी थे, जो दिल्ली जाकर मजदूर कम्पनी में नये नये भर्ती होने वाले थे। तभी एक ने पूछा कि दिल्ली में कितने रेलवे स्टेशन हैं। दूसरे ने कहा कि एक। तीसरा बोला कि नहीं, तीन हैं, नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली और निजामुद्दीन। तभी चौथे की आवाज आई कि सराय रोहिल्ला भी तो है। यह बात करीब चार साढे चार साल पुरानी है, उस समय आनन्द विहार की पहचान नहीं थी। आनन्द विहार टर्मिनल तो बाद में बना। उनकी गिनती किसी तरह पांच तक पहुंच गई। इस गिनती को मैं आगे बढा सकता था लेकिन आदतन चुप रहा।

जिम कार्बेट की हिंदी किताबें

इन पुस्तकों का परिचय यह है कि इन्हें जिम कार्बेट ने लिखा है। और जिम कार्बेट का परिचय देने की अक्ल मुझमें नहीं। उनकी तारीफ करने में मैं असमर्थ हूँ क्योंकि मुझे लगता है कि उनकी तारीफ करने में कहीं कोई भूल-चूक न हो जाए। जो भी शब्द उनके लिये प्रयुक्त करूंगा, वे अपर्याप्त होंगे। बस, यह समझ लीजिए कि लिखते समय वे आपके सामने अपना कलेजा निकालकर रख देते हैं। आप उनका लेखन नहीं, सीधे हृदय पढ़ते हैं। लेखन में तो भूल-चूक हो जाती है, हृदय में कोई भूल-चूक नहीं हो सकती। आप उनकी किताबें पढ़िए। कोई भी किताब। वे बचपन से ही जंगलों में रहे हैं। आदमी से ज्यादा जानवरों को जानते थे। उनकी भाषा-बोली समझते थे। कोई जानवर या पक्षी बोल रहा है तो क्या कह रहा है, चल रहा है तो क्या कह रहा है; वे सब समझते थे। वे नरभक्षी तेंदुए से आतंकित जंगल में खुले में एक पेड़ के नीचे सो जाते थे, क्योंकि उन्हें पता था कि इस पेड़ पर लंगूर हैं और जब तक लंगूर चुप रहेंगे, इसका अर्थ होगा कि तेंदुआ आसपास कहीं नहीं है। कभी वे जंगल में भैंसों के एक खुले बाड़े में भैंसों के बीच में ही सो जाते, कि अगर नरभक्षी आएगा तो भैंसे अपने-आप जगा देंगी।

ट्रेन में बाइक कैसे बुक करें?

अक्सर हमें ट्रेनों में बाइक की बुकिंग करने की आवश्यकता पड़ती है। इस बार मुझे भी पड़ी तो कुछ जानकारियाँ इंटरनेट के माध्यम से जुटायीं। पता चला कि टंकी एकदम खाली होनी चाहिये और बाइक पैक होनी चाहिये - अंग्रेजी में ‘गनी बैग’ कहते हैं और हिंदी में टाट। तो तमाम तरह की परेशानियों के बाद आज आख़िरकार मैं भी अपनी बाइक ट्रेन में बुक करने में सफल रहा। अपना अनुभव और जानकारी आपको भी शेयर कर रहा हूँ। हमारे सामने मुख्य परेशानी यही होती है कि हमें चीजों की जानकारी नहीं होती। ट्रेनों में दो तरह से बाइक बुक की जा सकती है: लगेज के तौर पर और पार्सल के तौर पर। पहले बात करते हैं लगेज के तौर पर बाइक बुक करने का क्या प्रोसीजर है। इसमें आपके पास ट्रेन का आरक्षित टिकट होना चाहिये। यदि आपने रेलवे काउंटर से टिकट लिया है, तब तो वेटिंग टिकट भी चल जायेगा। और अगर आपके पास ऑनलाइन टिकट है, तब या तो कन्फर्म टिकट होना चाहिये या आर.ए.सी.। यानी जब आप स्वयं यात्रा कर रहे हों, और बाइक भी उसी ट्रेन में ले जाना चाहते हों, तो आरक्षित टिकट तो होना ही चाहिये। इसके अलावा बाइक की आर.सी. व आपका कोई पहचान-पत्र भी ज़रूरी है। मतलब