Skip to main content

भुसावल से इटारसी पैसेंजर ट्रेन यात्रा

इस यात्रा वृत्तान्त को शुरू से पढने के लिये यहां क्लिक करें

21 फरवरी 2012 की सुबह का टाइम था। आज मुझे भुसावल से इटारसी तक ही जाना था और ट्रेन थी सुबह नौ बजे के आसपास। शाम पांच बजे यह ट्रेन इटारसी पहुंचनी थी। नौ बजे होने के कारण मैं देर तक सोया। लगभग सामने ही स्टेशन था और जल्दी ही मैं टिकट लेकर स्टेशन पर हाजिर था। प्लेटफार्म तब तक घोषित नहीं हुआ था, इसलिये मैं बिल्कुल आखिर वाले पर जा पहुंचा। इस पर डेक्कन ओडिसी खडी थी। यह एक शाही ट्रेन है जिसे महाराष्ट्र पर्यटन निगम और भारतीय रेलवे मिलकर चलाते हैं। कल दोपहर यह गाडी चालीसगांव स्टेशन पर खडी थी। 

यह पूरी तरह वातानुकूलित ट्रेन है जिसमें काले शीशे लगे हैं। अन्दर पर्दे भी हैं जिससे हमेशा यह भ्रम हो रहा था कि इसमें अन्दर कोई नहीं है। जबकि हकीकत यह है कि इस गाडी में यात्रा करना आम आदमी के बस से बाहर की बात है। करोडपति ही इसमें यात्रा करने की हैसियत रखते हैं। डेक्कन ओडिसी के सामने दूसरे प्लेटफार्म पर कोई दूसरी ‘साधारण’ ट्रेन खडी थी- शायद सूरत पैसेंजर। अब बार बार एक मजेदार लेकिन शर्मनाक घटना घट रही थी। दूसरे लोग जो डेक्कन ओडिसी की हकीकत से अनजान थे, गाडी के नीचे मूत्र विसर्जन कर रहे थे, खासकर काले शीशे के बिल्कुल पास जाकर। जरा सोचिये कि डेक्कन ओडिसी में हम बैठे हैं और हमारे बिल्कुल पास आकर कोई मूत्र विसर्जन करे तो हमें कैसा लगेगा। वो शाही ट्रेन है और उसमें शाही धनाढ्य और विदेशी यात्री ही सफर करते हैं। वो सात दिन में महाराष्ट्र का चक्कर लगाती है।
नियत समय पर मेरी वाली ट्रेन चल पडी। यह कटनी तक जाती है। मध्य भारत और पश्चिमी भारत में कई पैसेंजर ट्रेनें अत्यधिक दूरी की यात्रा करती हैं। मसलन भुसावल कटनी पैसेंजर (643 किलोमीटर, 18 घण्टे), इटारसी इलाहाबाद पैसेंजर (612 किलोमीटर, 25 घण्टे), अजमेर अहमदाबाद पैसेंजर (496 किलोमीटर, 17.5 घण्टे), जोधपुर अहमदाबाद पैसेंजर (458 किलोमीटर, 13 घण्टे), जयपुर सूरतगढ पैसेंजर (563 किलोमीटर, 14 घण्टे)। और भारत की सबसे लम्बी दूरी की पैसेंजर गाडी भी इसी इलाके में चलती है- 54811 भोपाल जोधपुर पैसेंजर, 993 किलोमीटर। 

भुसावल से दुसखेडा, सावदा, निम्भोरा, रावेर, वाघोडा और बुरहानपुर। वाघोडा जहां महाराष्ट्र में है, वहीं बुरहानपुर मध्य प्रदेश में है। बुरहानपुर जिला मुख्यालय भी है। यहां से आगे असीरगढ रोड, चांदनी और नेपानगर हैं। नेपानगर नाम मैंने सातवीं आठवीं की भूगोल की किताब में पढा था। आज भी याद है कि यहां भारत में सबसे ज्यादा मात्रा में अखबारी कागज का उत्पादन होता है। इसके बाद आते हैं मांडवा, सागफाटा, डोंगरगांव, कोहदाड, बगमार, बडगांव गुजर और खण्डवा जंक्शन। 

खण्डवा तक आते आते 307 में से 124 किलोमीटर की यात्रा हो गई। यहां पहले तो ट्रेन पूरी खाली हुई, फिर उससे भी ज्यादा भर गई। इसी समय अकोला से रतलाम जाने वाली मीटर गेज की पैसेंजर भी आ गई। उसमें इस बडी गाडी के मुकाबले और भी बुरा हाल हो गया। वो गाडी अन्दर और ऊपर छत पर एक साथ भरी। बडी मारामारी मचती है इस मीटर गेज में। खण्डवा, महू, इन्दौर, उज्जैन और रतलाम जैसे बडे शहरों को जोडती है यह लाइन। सोमवार हो तो ओमकारेश्वर रोड भी इसी श्रेणी में आ जाता है। 

खण्डवा से गाडी चली तो आधा घण्टा लेट हो चुकी थी। यहां से आगे चलते हैं। मथेला और तलवडिया। यहां से एक लाइन बीड चली जाती है। यह जो लाइन बीड जाती है, इसके बारे में मुझे कुछ संशय हैं। पहली बात तो यह है कि खण्डवा से बीड तक दिन भर में कई पैसेंजर ट्रेनें चलती हैं। अच्छा हा, यह महाराष्ट्र वाला बीड नहीं है। यह मध्य प्रदेश में खण्डवा जिले में ही स्थित है। यहां के लोग बीड से इटारसी तक सीधी पैसेंजर चलाने की मांग कर रहे हैं। दूसरी बात यह है कि शायद बीड से खिरकिया तक भी रेलवे लाइन है। यही बात मुझे परेशान कर रही है। अगर ‘शायद’ शब्द हट जाये तो मेरी परेशानी भी खत्म हो जाये। अगर रेलवे लाइन है तो क्यों है और उस पर ट्रेनें क्यों नहीं चलतीं? अगर लाइन नहीं है तो वहां के निवासी बीड से इटारसी तक पैसेंजर चलाने की मांग क्यों कर रहे हैं। उस केस में बीड इटारसी पैसेंजर तलवडिया होकर ही चलेगी, जो मुझे आसानी से सम्भव होता हुआ नहीं लग रहा। 

खैर, तलवडिया से आगे चलते हैं- सुरगांव बंजारी, चारखेडा खुर्द, छनेरा, बरुड, डागर खेडी, खिरकिया, कुडावा, भिरंगी, मसनगांव, पलासनेर और हरदा। हरदा भी जिला मुख्यालय है। यहां गाडी में भीड कम तो नहीं हुई लेकिन बढ जरूर गई। और भीड बढे भी क्यों ना? मध्य प्रदेश में परिवहन व्यवस्था एकदम ध्वस्त है। दूसरी बात कि इस लाइन पर दिनभर में मात्र एक ही पैसेंजर ट्रेन चलती है। वैसे तो एक और भी है लेकिन वो देर रात चलती है। मुझसे अगली खिडकी आपातकालीन खिडकी थी और गाडी रुकते ही सामानों के साथ सवारियां भी चढने लगीं। उस आपातकालीन खिडकी पर एक ताई खूब चौडी होकर बैठी थी। बाकी सवारियों ने उससे जब सिमटने को कहा तो ताई खदक पडी। बोली कि मुझे बहुत दूर जाना है। बाकी भी खदक पडे। आखिरकार ताई को सिमटना पडा। दूसरों की खदका-खदकी में मैं हमेशा तमाशा देखता हूं। एक परदेशी को स्थानीय मामलों में टांग नहीं अडानी चाहिये। 

हरदा से चारखेडा, टिमरनी,..। चारखेडा???? अभी तो आया था लेकिन वो चारखेडा खुर्द (CKKD) था। अगर एक से नाम वाले स्टेशन पास पास हों तो बडी दिक्कत हो सकती है। मान लो कि अगर किसी को चारखेडा खुर्द (CKKD) का टिकट चाहिये तो वो चारखेडा ही कहेगा। तब क्लर्क साहब उसे चारखेडा (CRK) का टिकट थमा देंगे। यात्री खुश हो जायेगा कि उसे सही टिकट मिल गया है। लेकिन वास्तव में उसका टिकट गलत होगा। ऐसी गलतियां अक्सर पैसेंजर ट्रेनों में यात्रा के दौरान ज्यादा मिलती हैं। आइये देखते हैं इसी तरह के कुछ और संयोगों को। पहला संयोग- कलानौर (KNZ) और कलानौर कलां (KLNK)। कलनौर सहारनपुर-अम्बाला के बीच में है जबकि कलानौर कलां रोहतक-भिवानी के बीच में। अब आप सोचोगे कि भला इन दोनों से क्या फरक पडेगा। फरक पडेगा। दोनों स्टेशनों पर पैसेंजर ट्रेनें ही रुकती हैं और दिल्ली से दोनों के लिये पैसेंजर हैं। किसी ने अगर पुरानी दिल्ली जाकर कलानौर का टिकट मांग लिया और उसे कलानौर कलां का टिकट मिल गया तो समझो कि गडबड हो गई। एक संयोग और याद आ रहा है- डीग (DEEG) और डींग (DING)। डीग राजस्थान में अलवर-मथुरा लाइन पर है जबकि डींग हरियाणा में सिरसा-हिसार के बीच में। रेवाडी से भिवानी तक के हर स्टेशन से दोनों के लिये ट्रेनें मिलती हैं। आपने अगर डींग का टिकट मांग लिया और आपको डीग का टिकट मिल गया तो आप गये काम से। ऐसे टिकट से बेटिकट ही अच्छे। 

चारखेडा से आगे आता है टिमरनी। इससे सम्बन्धित एक घटना याद आ रही है। कुछ साल पहले मैं ओमकारेश्वर रोड स्टेशन से रतलाम जा रहा था। ट्रेन थी मीटर गेज वाली। उसमें एक बडा सा परिवार बैठा था। बातों बातों में पता चला कि वे टिमरनी से आ रहे हैं और रामदेवरा जा रहे हैं। रामदेवरा जोधपुर जैसलमेर के बीच में एक बहुत बडा धार्मिक स्थान है। कहते हैं कि वहां कभी बाबा रामदेव के नाम से बडे ‘कुछ’ थे। उनके भक्त राजस्थान और मध्य प्रदेश में बडी संख्या में हैं। तो जी, उस परिवार ने टिमरनी से रामदेवरा तक पैसेंजर ट्रेन का सीधा टिकट लिया था और वो टिकट था 101 रुपये प्रति यात्री का। टिमरनी से रामदेवरा तक कोई सीधी ट्रेन नहीं है। इसलिये उन्हें यह यात्रा गाडी बदल बदल कर करनी पडेगी- टिमरनी से खण्डवा, खण्डवा से रतलाम मीटर गेज, रतलाम से चित्तौडगढ बडी लाइन, चित्तौडगढ से मावली बडी लाइन, मावली से मारवाड मीटर गेज, मारवाड से जोधपुर बडी लाइन और जोधपुर से रामदेवरा। इन सभी मार्गों पर दिनभर में गिनी चुनी पैसेंजर ट्रेनें ही चलती हैं, इसलिये उन्हें अपनी यात्रा पूरी करने में आज के हिसाब से देखें तो पूरे 100 घण्टे लगेंगे यानी चार दिन से भी ज्यादा। वैसे उनके लिये एक विकल्प और भी है- भोपाल के रास्ते। अगर वे पैसेंजर ट्रेन से ही जाना चाहते हैं तो किसी तरह भोपाल पहुंचकर जोधपुर पैसेंजर पकड लें। कम से कम मीटर गेज और ब्रॉड गेज की अदला बदली से तो बचे रहेंगे। 

टिमरनी से आगे चलते हैं तो छिदगांव, पगढाल, भैरोंपुर, बानापुरा, धरमकुंडी, खुटवांसा, दुलरिया और आखिर में इटारसी। ट्रेन इटारसी बिल्कुल सही समय पर पहुंची। हालांकि आधे घण्टे विलम्ब से कटनी के लिये रवाना हुई। इसके बराबर वाले प्लेटफार्म पर नागपुर से आने वाली पैसेंजर खडी थी जो अब इटारसी-झांसी पैसेंजर बनकर झांसी चली जायेगी। मुझे दिल्ली जाना था और मेरा आरक्षण जबलपुर-नई दिल्ली सुपरफास्ट में था जो यहां रात ग्यारह बजे आयेगी। 

 अगले दिन दोपहर ग्यारह बजे तक मैं दिल्ली पहुंच चुका था।

भुसावल

सावदा

बुरहानपुर

चांदनी स्टेशन

ट्रेन में लकडी ले जाते स्थानीय निवासी

बडगांव गुजर

खण्डवा जंक्शन

चारखेडा खुर्द

चारखेडा

पलासनेर


टिमरनी

इटारसी जंक्शन
और आखिर में एक जरूरी बात। मुझे अक्सर रेलवे कर्मचारी समझ लिया जाता है। मैं रेलवे कर्मचारी नहीं हूं। अपने खुद के खर्चे से उचित टिकट लेकर ही यात्रा करता हूं। इसका कारण यह है कि मुझे ट्रेन में यात्रा करना पसन्द है। मेरी जानकारी का स्रोत भी मेरी यह पसन्द ही है। अगर आप किसी चीज को हद से ज्यादा चाहते हैं तो उसके बारे में बारीक से बारीक जानकारी भी आप जुटा लेंगे। यही हाल मेरा है।

मुम्बई यात्रा श्रंखला
1. मुम्बई यात्रा की तैयारी
2. रतलाम - अकोला मीटर गेज रेल यात्रा
3. मुम्बई- गेटवे ऑफ इण्डिया तथा एलीफेण्टा गुफाएं
4. मुम्बई यात्रा और कुछ संस्मरण
5. मुम्बई से भुसावल पैसेंजर ट्रेन यात्रा
6. भुसावल से इटारसी पैसेंजर ट्रेन यात्रा

Comments

  1. सारे स्टेशनों का जायजा ले लिया आपने।

    ReplyDelete
  2. कितना दिमाग लगाते हो नीरज भाई .
    आपके स्टेशन की जानकारी तो दिमाग पैदल कर दिया
    आप तो उनका फोटो जरुर खींच लेते .
    आपकी सेवा तो रेलवे को जरुर लेनी चाहिए

    ReplyDelete
  3. आज आपके ब्लॉग पर बहुत दिनों बाद आना हुआ. अल्प कालीन व्यस्तता के चलते मैं चाह कर भी आपकी रचनाएँ नहीं पढ़ पाया. व्यस्तता अभी बनी हुई है लेकिन मात्रा कम हो गयी है...:-)

    आपके साथ घूम कर हमेशा की तरह आनंद आ गया...आप भी भाई जी गज़ब करते हो... बधाई स्वीकारें.

    नीरज

    ReplyDelete
  4. तस्वीरें देख देख तो जल्द से जल्द ट्रेन से यात्रा करने का मन होने लगा

    ReplyDelete
  5. बढ़िया पोस्ट .

    ReplyDelete
  6. हिम्मत है बंधू ! हम तो कहीं जाते भी है तो कैमरा उठाने में ही आलस समझते है !

    ReplyDelete
  7. और आखिर में एक जरूरी बात। मुझे अक्सर रेलवे कर्मचारी समझ लिया जाता है। मैं रेलवे कर्मचारी नहीं हूं। अपने खुद के खर्चे से उचित टिकट लेकर ही यात्रा करता हूं।

    इसमें कोई गलत क्या समझता है ....तुम मेट्रो रेल के कर्मचारी तो हो ही ...

    ReplyDelete
  8. नीरज भाई बहुत सही जानकारी. धनयवाद

    ReplyDelete
  9. neeraj ji - aap ki yatrain pad ker lagta hai khud hi yatra kar rahe hai aap itni sunder vernan karte ho - danyawad

    ReplyDelete
  10. नीरज जी आपने अपने यात्रा संस्मरण से बहुत अभिभूत किया साथ ही देश के गाँव और शहरो की जानकारी भी मिली धन्यवाद्

    ReplyDelete
  11. Hi
    Mera nam pradip gawande hi maine aapke sare blog padhe hai
    Aap aacha likh te hai

    ReplyDelete
  12. Hi
    Mera nam pradip gawande hi maine aapke sare blog padhe hai
    Aap aacha likh te hai

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

46 रेलवे स्टेशन हैं दिल्ली में

एक बार मैं गोरखपुर से लखनऊ जा रहा था। ट्रेन थी वैशाली एक्सप्रेस, जनरल डिब्बा। जाहिर है कि ज्यादातर यात्री बिहारी ही थे। उतनी भीड नहीं थी, जितनी अक्सर होती है। मैं ऊपर वाली बर्थ पर बैठ गया। नीचे कुछ यात्री बैठे थे जो दिल्ली जा रहे थे। ये लोग मजदूर थे और दिल्ली एयरपोर्ट के आसपास काम करते थे। इनके साथ कुछ ऐसे भी थे, जो दिल्ली जाकर मजदूर कम्पनी में नये नये भर्ती होने वाले थे। तभी एक ने पूछा कि दिल्ली में कितने रेलवे स्टेशन हैं। दूसरे ने कहा कि एक। तीसरा बोला कि नहीं, तीन हैं, नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली और निजामुद्दीन। तभी चौथे की आवाज आई कि सराय रोहिल्ला भी तो है। यह बात करीब चार साढे चार साल पुरानी है, उस समय आनन्द विहार की पहचान नहीं थी। आनन्द विहार टर्मिनल तो बाद में बना। उनकी गिनती किसी तरह पांच तक पहुंच गई। इस गिनती को मैं आगे बढा सकता था लेकिन आदतन चुप रहा।

जिम कार्बेट की हिंदी किताबें

इन पुस्तकों का परिचय यह है कि इन्हें जिम कार्बेट ने लिखा है। और जिम कार्बेट का परिचय देने की अक्ल मुझमें नहीं। उनकी तारीफ करने में मैं असमर्थ हूँ क्योंकि मुझे लगता है कि उनकी तारीफ करने में कहीं कोई भूल-चूक न हो जाए। जो भी शब्द उनके लिये प्रयुक्त करूंगा, वे अपर्याप्त होंगे। बस, यह समझ लीजिए कि लिखते समय वे आपके सामने अपना कलेजा निकालकर रख देते हैं। आप उनका लेखन नहीं, सीधे हृदय पढ़ते हैं। लेखन में तो भूल-चूक हो जाती है, हृदय में कोई भूल-चूक नहीं हो सकती। आप उनकी किताबें पढ़िए। कोई भी किताब। वे बचपन से ही जंगलों में रहे हैं। आदमी से ज्यादा जानवरों को जानते थे। उनकी भाषा-बोली समझते थे। कोई जानवर या पक्षी बोल रहा है तो क्या कह रहा है, चल रहा है तो क्या कह रहा है; वे सब समझते थे। वे नरभक्षी तेंदुए से आतंकित जंगल में खुले में एक पेड़ के नीचे सो जाते थे, क्योंकि उन्हें पता था कि इस पेड़ पर लंगूर हैं और जब तक लंगूर चुप रहेंगे, इसका अर्थ होगा कि तेंदुआ आसपास कहीं नहीं है। कभी वे जंगल में भैंसों के एक खुले बाड़े में भैंसों के बीच में ही सो जाते, कि अगर नरभक्षी आएगा तो भैंसे अपने-आप जगा देंगी।

ट्रेन में बाइक कैसे बुक करें?

अक्सर हमें ट्रेनों में बाइक की बुकिंग करने की आवश्यकता पड़ती है। इस बार मुझे भी पड़ी तो कुछ जानकारियाँ इंटरनेट के माध्यम से जुटायीं। पता चला कि टंकी एकदम खाली होनी चाहिये और बाइक पैक होनी चाहिये - अंग्रेजी में ‘गनी बैग’ कहते हैं और हिंदी में टाट। तो तमाम तरह की परेशानियों के बाद आज आख़िरकार मैं भी अपनी बाइक ट्रेन में बुक करने में सफल रहा। अपना अनुभव और जानकारी आपको भी शेयर कर रहा हूँ। हमारे सामने मुख्य परेशानी यही होती है कि हमें चीजों की जानकारी नहीं होती। ट्रेनों में दो तरह से बाइक बुक की जा सकती है: लगेज के तौर पर और पार्सल के तौर पर। पहले बात करते हैं लगेज के तौर पर बाइक बुक करने का क्या प्रोसीजर है। इसमें आपके पास ट्रेन का आरक्षित टिकट होना चाहिये। यदि आपने रेलवे काउंटर से टिकट लिया है, तब तो वेटिंग टिकट भी चल जायेगा। और अगर आपके पास ऑनलाइन टिकट है, तब या तो कन्फर्म टिकट होना चाहिये या आर.ए.सी.। यानी जब आप स्वयं यात्रा कर रहे हों, और बाइक भी उसी ट्रेन में ले जाना चाहते हों, तो आरक्षित टिकट तो होना ही चाहिये। इसके अलावा बाइक की आर.सी. व आपका कोई पहचान-पत्र भी ज़रूरी है। मतलब