Skip to main content

बडा इमामबाडा और भूल भुलैया, लखनऊ

इस यात्रा वृत्तान्त को शुरू से पढने के लिये यहां क्लिक करें
बाराबंकी से जब मैं और अतुल चले तो दिमाग में बडा इमामबाडा था। लखनऊ सिटी स्टेशन पर ट्रेन से उतरे। मोबाइल में नक्शा खोलकर देखा, दूरी करीब डेढ किलोमीटर दिखाई। रास्ता भी इसी ने बता दिया। स्टेशन के सामने हल्का नाश्ता करके मोबाइल के बताये रास्ते पर चल पडे।
तभी संजय भास्कर का फोन आया कि वो लखनऊ पहुंच चुका है। वो हिसार से गोरखधाम एक्सप्रेस के जनरल डिब्बे में बैठकर आया था। इसका कारण उसने बताया कि स्लीपर में सीट नहीं थी। जबकि एक दिन पहले तत्काल कोटे में रिजर्वेशन हो जाता है। बाद में शाम तक वो जब हमारे ही साथ रहा तो हमने पाया कि वो अव्वल दर्जे का कंजूस भी है। अभी तक हम खुद को ही अव्वल दर्जे का कंजूस मानते थे, वो हमारा भी गुरू निकला।
मैंने उससे कहा कि हम बडा इमामबाडा देखने जा रहे हैं, आ जा। बोला कि आता हूं। थोडी देर में फोन आया कि टम्पू वाला डेढ सौ रुपये मांग रहा है। पूछने लगा कि कोई सस्ता साधन बता। डेढ सौ रुपये सुनकर मेरे भी होश उड गये। मैं उसे ट्रेन के बारे में बता सकता था लेकिन मुझे ट्रेन का टाइम मालूम नहीं था। मैंने कहा कि तू और पूछताछ कर, कोई ना कोई बस जरूर मिल जायेगी। पूछता पूछता आ जा, भले ही रास्ते में एक दो जगह बसें बदलनी ही क्यों ना पडे।
थोडी देर में पता चला कि उसे सीधे बडे इमामबाडे तक के लिये टम्पू मिल गया है, वो भी मात्र सात रुपये में। सुनकर एक बार तो यकीन नहीं हुआ कि डेढ सौ से सात रुपये और वो भी टम्पू में ही। उसे कोई बंधे बंधाये रूट पर चलने वाला टम्पू मिल गया था।
हमारे मोबाइल ने हमें पहुंचाया बडे इमामबाडे के पिछवाडे पर, जहां अन्दर प्रवेश करने के लिये एक छोटा सा घूमने वाला गेट लगा था। हम अन्दर चले गये। ठीक ठाक चहल-पहल थी। यहां आकर पता चला कि अन्दर आने के लिये मेन गेट से टिकट लेना पडता है, तो हम बडे खुश हो गये कि वाह रे मोबाइल, कंजूसों का मान रखने के लिये तूने भी पिछवाडे वाला रास्ता बताया। लेकिन यह खुशी ज्यादा देर तक नहीं टिक सकी, हमें तीस रुपये का टिकट लेना पडा। असल में यहां बावली है, भूल भुलैया है जहां प्रवेश के लिये वही तीस रुपये का टिकट दिखाना होता है।
कुछ देर बाद संजय भी मेन गेट से आ गया। हमने उसे डेढ सौ से सात रुपये तक पहुंचने की बधाई दी और कोल्ड ड्रिंक की फरमाइश कर दी। उसने कहा कि आओ चलो, पीते हैं। अन्दर परिसर में ही एकमात्र कोल्ड ड्रिंक की दुकान से हमने तीन बोतलें लीं जो 60 रुपये की पडीं। हमारा ‘गुरू’ फटाफट पीकर एक तरफ चला गया और पैसे देने को हम दोनों ही बचे रह गये। तभी हमें पता चला कि अगला उस्ताद आदमी है।
खैर, कोई भी शहर मुझे पसन्द नहीं है तो लखनऊ भी मेरी ना-पसन्द से अछूता कैसे रह सकता है। इमामबाडे के कुछ फोटो नीचे लगा रखे हैं, देख लेना। इतिहास भूगोल कुछ नहीं बताऊंगा।
बावली में गये। पहले बावली सिस्टम होता था पानी के लिये जिसके बारे में मुझे ज्यादा जानकारी नहीं है। देखने से लगता है कि यह एक कुआं होता है जिससे पानी निकालने के लिये सीढियां बनी होती हैं। चारों तरफ छोटी छोटी गैलरियां और कमरे भी हैं, शायद कुछ ठण्डक का विचार रहता होगा। बस, बावली का भूगोल बन्द।
इसके बाद भूल भुलैया में गये। गाइड ले जाने की जोरदार सलाह मिली। लेकिन यकीन था कि निकल जायेंगे। कुछ सीढियां ऊपर चढकर भूल-भुलैया की छत पर पहुंचे। यहां से माहौल का जायजा लिया। तीन या चार बाहर निकलने के छेद मिले। तय हुआ कि अगर खो जायेंगे तो ऊपर जाने वाली हर सीढी पर चढना है, ताकि कुछ देर में ऊपर छत पर पहुंच सकें।
इमामबाडा- मुझे नहीं पता कि इसका मतलब क्या होता है, पहले इसका इस्तेमाल कौन करता था, क्यों करता था लेकिन इसकी दीवारें ऊंची होने के साथ साथ मोटी भी बहुत हैं। इन्हीं दीवारों में पतले पतले गलियारे बने हुए हैं, जिनमें जगह जगह इमामबाडे में झांकने के लिये झरोखे भी बने हैं। इन्हीं झरोखों से इन गलियारों में प्रकाश भी रहता है। कुल मिलाकर मुख्य गलियारा एक ही है जो आयताकार बना हुआ है, इमामबाडे की चारों तरफ की दीवारों के अन्दर।
चूंकि मुख्य गलियारा इमामबाडे की छत के पास बना है तो इसमें से कुछ उप-गलियारे भी निकले हुए हैं। आपके दाहिने या बायें एक उप-गलियारा जाता दिखेगा जो कुछ आगे जाकर मुख्य पलियारे में ही मिल जायेगा, क्योंकि मुख्य गलियारा आयताकार है। इसके अलावा बहुत सारे गन्दे से झरोखे भी हैं जहां से इमामबाडे के अन्दर ताकझांक की जा सकती है। एक छोटी सी सुरंग भी है जो बन्द है और उसके बारे में गाइड बता रहा था कि यह आगरा या पता नहीं कहां जाकर खुलती है।
बस यही भूल-भुलैया का गणित है। हमने इस गणित को समझ लिया और जब मन करता, तब निकल सकते थे और निकले भी। अगर इसके अलावा भी कुछ है भूल-भुलैया में जो मैंने ऊपर नहीं लिखा तो वो हमसे छूट गया होगा। मुझे नहीं लगता कि कुछ छूटा भी होगा।
बाहर निकल गये। सडक पर पहुंचे। सामने एक बडा सा दरवाजा है जिसके बीच से सडक जा रही है। इसे रूमी दरवाजा करते हैं। अगर रूमी नहीं कहते तो बता देना, मैंने इस लेख को लिखने में कोई बाहरी मदद नहीं ली है। गलती हो सकती है।
उसके बाद छोटा इमामबाडा है। अब तक दोपहर हो चुकी थी, अच्छी धूप निकल गई थी, हम पसीने से तरबतर थे। सुबह से पैदल ही चल रहे थे, तो छोटा इमामबाडा सुन्दर होने के बावजूद उतना आकर्षक नहीं लगा। वापस दोबारा बडे के सामने से होते हुए एक तिराहे पर पहुंचे, जहां से कैसरबाग के टम्पू मिलते हैं। कैसरबाग में ही मुझे पुरस्कार लेना था।
पुरस्कार समारोह के दौरान ही संजय के कैमरे की सेलें खत्म हो गईं। संजय डिस्चार्ज बैटरी की तरह धीरे धीरे हमारे पास आया और बिना कुछ बोले मुंह लटकाकर बैठ गया। मेरे पास एक अतिरिक्त कैमरा था जिसकी सेलें मैंने उसे दे दीं। वो फिर चार्ज हो गया और भागने दौडने में मस्त हो गया।
हमें अब वाराणसी जाना था। संजय ने पहले तो कहा कि वो भी चलेगा लेकिन हमारी सीटें आरक्षित थीं और हमने साझा करने से मना कर दिया तो उसने दिल्ली जाने का मन बना लिया। इसलिये कैसरबाग में ही हमने एक दूसरे को अलविदा कह दिया। मेरी रिचार्जेबल सेलें उसके पास ही रह गईं। चारबाग पहुंचने पर मुझे यह ध्यान आया।
हमें काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस से वाराणसी जाना था जिसका लखनऊ का समय है पौने दस बजे और वाराणसी पहुंचने का समय है सुबह पौने पांच बजे। खैर, संजय को फोन मिलाया तो पता चला कि वो अभी कुछ ब्लॉगर दोस्तों के साथ कैसरबाग में ही है और आठ बजे के करीब उसके चारबाग पहुंचने की उम्मीद है। मैंने अन्दाजा लगाया कि वो नौ बजे तक आयेगा और हमारी ट्रेन चलेगी यहां से पौने दस बजे। सेल मिलने की उम्मीदें तो हैं।
फिर हिसाब लगाया कि संजय पर हमारे कितने रुपये बकाया हैं- सत्ताईस रुपये निकले, कोल्ड ड्रिंक, इमामबाडे से कैसरबाग तक टम्पू और कैसरबाग में मौसमी का जूस। मैं और अतुल अब सोचने लगे कि संजय से ये सत्ताईस रुपये और सेलें कैसे ली जायें।
साढे आठ बजे फिर मैंने फोन किया तो पता चला कि एक घण्टा और लग सकता है। मैंने सेलों की बात कही तो बताया कि चिन्ता मत कर, घर जाकर कोरियर कर दूंगा। तभी एक अमृततुल्य आकाशवाणी गूंजी कि काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस एक घण्टे की देरी से आयेगी। मैंने नेट पर चेक किया तो पता चला कि ट्रेन बालामऊ से दो घण्टे लेट चली थी। यानी यहां भी दो घण्टे लेट हो जाने की उम्मीद है, यह उम्मीद सच निकली।
दस बजे संजय हमें स्टेशन पर मिला। सबसे पहले सेलें लीं। अब ध्यान आये सत्ताईस रुपये। सीधे सीधे मांगने में हिचक महसूस हो रही थी, इसलिये घुमा-फिराकर मांगे- चल, यार कुछ खा-पीकर आते हैं। बोला कि मैं तो फुल हूं। कुछ नहीं खा सकता। हमने कहा कि हम फुल नहीं हैं, तू चल, हमें खाते हुए देख लेना। तेरे लिये दिल्ली जाने के लिये गोमती एक्सप्रेस सर्वोत्तम है और वो सुबह पांच बजे मिलेगी।
आखिरकार हम पहुंचे एक आइसक्रीम वाले के पास। ताऊ, कितने कितने की आइसक्रीम हैं? बोला कि पन्द्रह की हैं, बीस की हैं, पच्चीस की हैं...। ठीक है, ला पच्चीस वाली तीन दे दे। यहां भी संजय ने सबसे पहले आइसक्रीम निपटा दी। उसके निपतते ही मैंने कहा कि संजय भाई, पैसे दे दे। वो मना करे तो कैसे करे। उसे पैसे देने पडे। हम फिर से कंजूसश्री बन गये।
मैं और अतुल होली-दीवाली मनाते हुए संजय को छोडकर बनारस भाग गये जबकि संजय भाई को सुबह दिवाला मनाना पडा। रात प्रतीक्षालय में सोते हुए उनका मोबाइल किसी ने जेब से निकाल लिया।

इमामबाडे का मुख्य प्रवेश द्वार

बडा इमामबाडा

इमामबाडे में 

स्लीपिंग ब्यूटी

बडा इमामबाडा


अतुल और संजय


बावली


बावली

बावली में बावला





भूल भुलैया का मुख्य गलियारा


भूल भुलैया की छत से

भूल भुलैया की छत से



भूल भुलैया का गलियारा


भूल भुलैया के झरोखों से दिखता इमामबाडा

मैं इससे सहमत नहीं हूं। इसमें लिखा है कि गन्दगी फैलाना जानवरों का काम है, जबकि जानवरों को तो यह भी नहीं पता होता कि गन्दगी होती क्या है। गन्दगी इंसानों का ही कॉन्सेप्ट है, इंसानों द्वारा ही फैलाई जाती है। 




छोटा इमामबाडा

छोटा इमामबाडा
अगला भाग: सारनाथ

लखनऊ- बनारस यात्रा
1.वर्ष का सर्वश्रेष्ठ घुमक्कड- नीरज जाट
2.बडा इमामबाडा और भूल-भुलैया, लखनऊ
3.सारनाथ
4.बनारस के घाट
5.जरगो बांध व चुनार का किला
6.खजूरी बांध और विन्ध्याचल

Comments

  1. नीरज भाई आपका सोनी का कैमरा कमाल कर रहा हैं, बहुत ही खूबसूरत और लाज़वाब फोटो हैं. मेरे भाई फोटो में कैप्शन डालना कैसे भूल गए हो. धन्यवाद, वन्देमातरम...

    ReplyDelete
  2. संजय भाई के 23 रुपये आपकी तरफ बकाया हैं, कैसे वापिस देने का विचार है आपका? डीडी या चैक कब भेजेंगे।
    संजय जी की ट्रेन सुबह थी तो रात में ही स्टेशन पर क्यों पहुंच गये? स्टेशन पर सोना केवल घुमक्कडों के लिये ही ठीक रहता है।
    2 कुत्तों की फोटो दी है, लेकिन इनके बारे में कुछ नहीं लिखा गया।

    प्रणाम

    ReplyDelete
  3. बिना खंभों के इतना बड़ा हॉल एक आश्चर्य है, भूल भुलैया उसी छत के लिये बना है।

    ReplyDelete
  4. आप की फोटो कला और तीस हजारी केमरा कमाल दिखा रहा है, वर्णनं अति सुंदर है,
    धन्यवाद

    ReplyDelete
  5. बहुत सुंदर चित्रमय प्रस्तुति नीरज !

    ReplyDelete
  6. बेहतरीन कैमरा बेहतरीन वर्णन बेहतरीन प्रस्तुति.....!

    ReplyDelete
  7. हमने भी देखा इसे, धीरेंद्र भदौरिया संग
    बडा खूब बाड़ा लगा, भूल - भुलैया तंग
    भूल- भुलैया तंग , दीवारें बनी तिलस्मी
    दूर तलत आवाज , सुनाई देती धीमी
    लखनऊ के इतिहास-पृष्ठ की स्वर्णिम रेखा
    धीरेंद्र भदौरिया संग, इसे हमने भी देखा ||

    ReplyDelete
  8. बहुत सुन्दर छायांकन .बेहद सुन्दर वृत्तांत .कहतें हैं फटोग्रेफी

    मैं इससे सहमत नहीं हूं। इसमें लिखा है कि गन्दगी फैलाना जानवरों का काम है, जबकि जानवरों को तो यह भी नहीं पता होता कि गन्दगी होती क्या है। गन्दगी इंसानों का ही कॉन्सेप्ट है, इंसानों द्वारा ही फैलाई जाती है।
    चार चाँद लगा देती है .और पशु पक्षी तो सफाई कर्मी हैं हमारे पर्यावरण के ये न हों तो हम सब कुछ को सड़ा दें .

    ReplyDelete
  9. बहुत सुन्दर छायांकन .बेहद सुन्दर वृत्तांत .कहतें हैं फटोग्रेफी चार चाँद लगा देती है

    मैं इससे सहमत नहीं हूं। इसमें लिखा है कि गन्दगी फैलाना जानवरों का काम है, जबकि जानवरों को तो यह भी नहीं पता होता कि गन्दगी होती क्या है। गन्दगी इंसानों का ही कॉन्सेप्ट है, इंसानों द्वारा ही फैलाई जाती है।
    मैं भी आपसे सहमत हूँ . पशु पक्षी तो सफाई कर्मी हैं हमारे पर्यावरण के ये न हों तो हम सब कुछ को सड़ा दें .

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

46 रेलवे स्टेशन हैं दिल्ली में

एक बार मैं गोरखपुर से लखनऊ जा रहा था। ट्रेन थी वैशाली एक्सप्रेस, जनरल डिब्बा। जाहिर है कि ज्यादातर यात्री बिहारी ही थे। उतनी भीड नहीं थी, जितनी अक्सर होती है। मैं ऊपर वाली बर्थ पर बैठ गया। नीचे कुछ यात्री बैठे थे जो दिल्ली जा रहे थे। ये लोग मजदूर थे और दिल्ली एयरपोर्ट के आसपास काम करते थे। इनके साथ कुछ ऐसे भी थे, जो दिल्ली जाकर मजदूर कम्पनी में नये नये भर्ती होने वाले थे। तभी एक ने पूछा कि दिल्ली में कितने रेलवे स्टेशन हैं। दूसरे ने कहा कि एक। तीसरा बोला कि नहीं, तीन हैं, नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली और निजामुद्दीन। तभी चौथे की आवाज आई कि सराय रोहिल्ला भी तो है। यह बात करीब चार साढे चार साल पुरानी है, उस समय आनन्द विहार की पहचान नहीं थी। आनन्द विहार टर्मिनल तो बाद में बना। उनकी गिनती किसी तरह पांच तक पहुंच गई। इस गिनती को मैं आगे बढा सकता था लेकिन आदतन चुप रहा।

जिम कार्बेट की हिंदी किताबें

इन पुस्तकों का परिचय यह है कि इन्हें जिम कार्बेट ने लिखा है। और जिम कार्बेट का परिचय देने की अक्ल मुझमें नहीं। उनकी तारीफ करने में मैं असमर्थ हूँ क्योंकि मुझे लगता है कि उनकी तारीफ करने में कहीं कोई भूल-चूक न हो जाए। जो भी शब्द उनके लिये प्रयुक्त करूंगा, वे अपर्याप्त होंगे। बस, यह समझ लीजिए कि लिखते समय वे आपके सामने अपना कलेजा निकालकर रख देते हैं। आप उनका लेखन नहीं, सीधे हृदय पढ़ते हैं। लेखन में तो भूल-चूक हो जाती है, हृदय में कोई भूल-चूक नहीं हो सकती। आप उनकी किताबें पढ़िए। कोई भी किताब। वे बचपन से ही जंगलों में रहे हैं। आदमी से ज्यादा जानवरों को जानते थे। उनकी भाषा-बोली समझते थे। कोई जानवर या पक्षी बोल रहा है तो क्या कह रहा है, चल रहा है तो क्या कह रहा है; वे सब समझते थे। वे नरभक्षी तेंदुए से आतंकित जंगल में खुले में एक पेड़ के नीचे सो जाते थे, क्योंकि उन्हें पता था कि इस पेड़ पर लंगूर हैं और जब तक लंगूर चुप रहेंगे, इसका अर्थ होगा कि तेंदुआ आसपास कहीं नहीं है। कभी वे जंगल में भैंसों के एक खुले बाड़े में भैंसों के बीच में ही सो जाते, कि अगर नरभक्षी आएगा तो भैंसे अपने-आप जगा देंगी।

ट्रेन में बाइक कैसे बुक करें?

अक्सर हमें ट्रेनों में बाइक की बुकिंग करने की आवश्यकता पड़ती है। इस बार मुझे भी पड़ी तो कुछ जानकारियाँ इंटरनेट के माध्यम से जुटायीं। पता चला कि टंकी एकदम खाली होनी चाहिये और बाइक पैक होनी चाहिये - अंग्रेजी में ‘गनी बैग’ कहते हैं और हिंदी में टाट। तो तमाम तरह की परेशानियों के बाद आज आख़िरकार मैं भी अपनी बाइक ट्रेन में बुक करने में सफल रहा। अपना अनुभव और जानकारी आपको भी शेयर कर रहा हूँ। हमारे सामने मुख्य परेशानी यही होती है कि हमें चीजों की जानकारी नहीं होती। ट्रेनों में दो तरह से बाइक बुक की जा सकती है: लगेज के तौर पर और पार्सल के तौर पर। पहले बात करते हैं लगेज के तौर पर बाइक बुक करने का क्या प्रोसीजर है। इसमें आपके पास ट्रेन का आरक्षित टिकट होना चाहिये। यदि आपने रेलवे काउंटर से टिकट लिया है, तब तो वेटिंग टिकट भी चल जायेगा। और अगर आपके पास ऑनलाइन टिकट है, तब या तो कन्फर्म टिकट होना चाहिये या आर.ए.सी.। यानी जब आप स्वयं यात्रा कर रहे हों, और बाइक भी उसी ट्रेन में ले जाना चाहते हों, तो आरक्षित टिकट तो होना ही चाहिये। इसके अलावा बाइक की आर.सी. व आपका कोई पहचान-पत्र भी ज़रूरी है। मतलब