Skip to main content

जब मुझ पर लगा रेल में जुरमाना

अपनी बेरोजगारी के दिनों में एक बार कुरुक्षेत्र जाना हुआ। सन 2007 के दिसम्बर महीने की छः तारीख को। मेरे साथ रोहित भी था। वापसी में कुरुक्षेत्र से गाजियाबाद जाना था। हमें कुरुक्षेत्र रेलवे स्टेशन से ट्रेन मिली अमृतसर-दादर एक्सप्रेस (गाड़ी नंबर- 1058) । नई दिल्ली से दूसरी ट्रेन बदलनी थी।
अब एक तो जाडे के दिन, दूसरा शाम का समय। हमें जनरल डिब्बे में घुसने की तो दूर, लटकने तक की भी जगह नहीं मिली। मजबूरी में ना चाहते हुए भी शयनयान डिब्बे में जा घुसे। जब तक सूरज नहीं छिपा, तब तक हम खिड़की पर ही बैठे रहे। पानीपत के बाद दिन छिपने पर ठण्ड बढ़ने के कारण हमने खिड़की बंद कर ली। हमारे साथ और भी हमारे जैसे ही कई यात्री बैठे हुए थे।

तभी अचानक तीन आदमी आए, बड़ा ही हुडदंग मचाते हुए। उनके साथ दो पुलिस वाले भी थे। मैं ये नहीं देख पाया कि वे रेलवे पुलिस के थे या हरियाणा पुलिस के। आते ही उन्होंने सभी से अमरीश पुरी वाले स्टाइल में टिकट मांगे। सभी के पास टिकट थे, मगर थे जनरल। जाहिर सी बात थी कि जनरल टिकट होना ही हम पर जुर्माने के लिए काफ़ी था।
एक यात्री ने जुर्माने के पैसे देने से मना कर दिया। बस उन पाँचों ने उसकी जो पिटाई की, उसे देखकर हमारा मन ये हुआ कि खिड़की खोल कर कूद जायें। क्योंकि हमारे दोनों के पास भी तीन सौ रूपये से ज्यादा ना थे। फ़िर उनमे से एक हमारे पास आया, बोला कि टिकट दिखाओ। देख कर बोला कि अब जुरमाना निकालो। हमने पूछा कि भाई कितने रूपये दें। बोला कि दोनों के तो लगेंगे पाँच-पाँच सौ रूपये, लेकिन चलो तुम दोनों ही मिलकर पाँच सौ रूपये दे दो। हमने उसे अपनी पूरी व्यथा सुनाई लेकिन उस कमीने पर (कुत्ता कमीना अब तक भी मुझसे गाली खा रहा है) कोई असर नहीं हुआ।
मैंने जेब से सौ रूपये का नोट निकालकर कहा कि भाई, हमें गाजियाबाद पहुंचकर आगे जाने के लिए बस पकड़नी है। बोला कि आगे कहाँ जाना है। हमने कहा- मेरठ। बोला कि मैं भी गाजियाबाद का ही हूँ, तुम तो मेरे पड़ोसी ही निकले। चलो, पचास रूपये और निकालो और अन्दर जाकर किसी खाली पड़ी सीट पर बैठ जाओ। अब हम तो वैसे भी उनसे पिण्ड छुडाना चाहते थे। रोहित ने उसे पचास रूपये दे दिए।
जैसे ही हम अन्दर जाने लगे, उसके अन्य साथी उस पर चिल्लाने लगे कि यार, तूने उन्हें सस्ते में ही छोड़ दिया। खैर, हम दोनों एक बर्थ पर जा लेटे, और फ़िर नई दिल्ली आने पर ही वहां से हिले।
तो मेरा आपसे ये पूछना है कि आपकी नजर में क्या ये तीनों असली टीटी थे। (दो तो पुलिस वाले थे, पुलिस वालों को तो वैसे भी कुत्ता कहा जाता है, जिधर पैसे दिखे, उधर जा पहुंचे।) मेरी नजर में वे लोग टीटी नहीं थे। उनकी संख्या व उग्र तेवर को देखकर किसी ने विरोध भी नहीं किया। इसके बाद भी कई बार मुझ पर बेहद मामूली सी गलती होने पर भारी भरकम जुरमाना लगा। भारी भरकम इसलिए कि ये लोग पैसे भी ले लेते हैं, ऊपर से बेइज्जती भी ख़राब करते हैं। फ़िर दो तीन घंटे तक मूड ख़राब रहता है। उन्हें मन ही मन में बुरी बुरी गालियाँ देता हूँ।
यह पोस्ट दिलीप गौड़ की टिप्पणी के जवाब में है। उन्होंने शक जाहिर किया था कि मेरी एक पोस्ट में टीटी की पिटाई मनगढ़ंत है। जब मेरे साथ दो तीन दोस्त होते हैं, हमारे पास वैध टिकट होता है और हम सही डिब्बे में होते हैं तो मैं टीटी को उसका आईकार्ड देखकर ही टिकट दिखाता हूँ। ज्यादातर मामलों में टीटी आईकार्ड दिखा देता है। कुछ मामलों में आईकार्ड दिखाने के बजाय टीटी मेरा टिकट चेक किए बिना ही चला जाता है। उस दिन टीटी अकेला था और हमसे बेफालतू में मगजमारी कर रहा था। बस, ले लिया हमने उसे लपेटे में।
मुझ पर रेल में जुर्माने तो और भी लगे हैं। करूंगा आपके साथ किसी दिन शेयर।

Comments

  1. जुर्माना कथा पसंद आई भाई ...

    ReplyDelete
  2. सफ़र में बहुत कुछ होता है और बहुत याद रहती है. मज़ा आ गया आपका अनुभव सुनकर.

    ReplyDelete
  3. भाई मुसाफिर्! जुर्माना भरने का घणा तगडा इक्सपीरियन्स दिखै .सफर करदे-करदे ही लगै यो 'मुसाफिर' नाम पड गया.
    इब यो चाहे थारी आत्मकथा थी, या के जुर्माना कथा, पर थी बढिया..........

    ReplyDelete
  4. रेलगा‍ड़ी से यात्रा कई मजेदार अनुभवों की गवाह बनती है, इसका अपना अलग ही मजा है। अच्‍छी लग रही है आपकी जुरमाना कथा।

    ReplyDelete
  5. बहुत अच्छा लिखा है आपने...अच्छा लगा आपका अनुभव सुन कर

    ReplyDelete
  6. Achha kissa raha

    us se bhi achha hai ki tujhe jurmana dena para.........ha ha ha ha

    ReplyDelete
  7. ये तो घणा ही जुल्म हो गया मुसाफिर भाई। पर कोई बात नही। इबके दुबारा मिले तो मजा चखाना देना। शक्ल तो पहचान ली होगी। अगर नही तो कोई बात नही ये नही तो और कोई सही।
    खैर अनुभव रोचक था। अलगे अनुभव का इंतजार रहेगा।

    ReplyDelete
  8. अरे भाई तैं क्यु इनतैं उलझ रह्या सै? ये टीटी नामकै गिण्डक घणै खतरनाक हौवैं सै. एक बै ताऊ की भी घणी ऐसी तैसी कर दी तब तैं भाई मन्नै तो रेल म्ह बैठण तैं ही तौबा करली. और कदी मजबूरी म्ह बिअठना भी पडै तो इनतैं तो दूर की ही रामरमी राख्या करूं सूं.

    रामराम.

    ReplyDelete
  9. abe ku apne or meri ejjat ke pul bandh raha hai par kuch bhi kho tujhe ye baat aaj hi yaad hai ........ i like this story ur friend ROHIT CHAUDHAYR dauraliya....................

    ReplyDelete
  10. आपकी पोस्ट से असली और नकली TT की quality भी जानने को मिल रही है. अक्सर ये लोग भी अपनी रेंज के शिकार को भांप कर ही हमला किया करते हैं.

    ReplyDelete
  11. रेल यात्रा में अनुभवों की विविधता भरी हुई है -- अच्छे भी बुरे भी !! मेरा अनुमान है कि अच्छे अनुभवों का प्रतिशत अधिक रहा है मेरी यात्राओं में.

    लिखते रहो, क्योंकि यात्रा-विवरण बहुत अच्छा लिखते हो !!

    सस्नेह -- शास्त्री

    ReplyDelete
  12. Suprabhat!
    Aapne apne blog me mujhe jagah dekar sammanit kiya, usse meri najar me aapki ijjat or rutba aur badh gayi hain,,
    Haa ek baat aur jo aap mujhe bahut acchi lagi ki aap apne tippanikaaron ke har vichar ka saharsh uttar dete ho, bahut accha BLOG likhte ho aap aise hi hum blog mitron ko hansne ke do pal muhaiya karwate rahoge to sabhi ko bahut accha lagega..
    Can we make friends....
    Waiting till you reply...

    Dilip Gour
    Gandhidham (Gujarat)

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

46 रेलवे स्टेशन हैं दिल्ली में

एक बार मैं गोरखपुर से लखनऊ जा रहा था। ट्रेन थी वैशाली एक्सप्रेस, जनरल डिब्बा। जाहिर है कि ज्यादातर यात्री बिहारी ही थे। उतनी भीड नहीं थी, जितनी अक्सर होती है। मैं ऊपर वाली बर्थ पर बैठ गया। नीचे कुछ यात्री बैठे थे जो दिल्ली जा रहे थे। ये लोग मजदूर थे और दिल्ली एयरपोर्ट के आसपास काम करते थे। इनके साथ कुछ ऐसे भी थे, जो दिल्ली जाकर मजदूर कम्पनी में नये नये भर्ती होने वाले थे। तभी एक ने पूछा कि दिल्ली में कितने रेलवे स्टेशन हैं। दूसरे ने कहा कि एक। तीसरा बोला कि नहीं, तीन हैं, नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली और निजामुद्दीन। तभी चौथे की आवाज आई कि सराय रोहिल्ला भी तो है। यह बात करीब चार साढे चार साल पुरानी है, उस समय आनन्द विहार की पहचान नहीं थी। आनन्द विहार टर्मिनल तो बाद में बना। उनकी गिनती किसी तरह पांच तक पहुंच गई। इस गिनती को मैं आगे बढा सकता था लेकिन आदतन चुप रहा।

जिम कार्बेट की हिंदी किताबें

इन पुस्तकों का परिचय यह है कि इन्हें जिम कार्बेट ने लिखा है। और जिम कार्बेट का परिचय देने की अक्ल मुझमें नहीं। उनकी तारीफ करने में मैं असमर्थ हूँ क्योंकि मुझे लगता है कि उनकी तारीफ करने में कहीं कोई भूल-चूक न हो जाए। जो भी शब्द उनके लिये प्रयुक्त करूंगा, वे अपर्याप्त होंगे। बस, यह समझ लीजिए कि लिखते समय वे आपके सामने अपना कलेजा निकालकर रख देते हैं। आप उनका लेखन नहीं, सीधे हृदय पढ़ते हैं। लेखन में तो भूल-चूक हो जाती है, हृदय में कोई भूल-चूक नहीं हो सकती। आप उनकी किताबें पढ़िए। कोई भी किताब। वे बचपन से ही जंगलों में रहे हैं। आदमी से ज्यादा जानवरों को जानते थे। उनकी भाषा-बोली समझते थे। कोई जानवर या पक्षी बोल रहा है तो क्या कह रहा है, चल रहा है तो क्या कह रहा है; वे सब समझते थे। वे नरभक्षी तेंदुए से आतंकित जंगल में खुले में एक पेड़ के नीचे सो जाते थे, क्योंकि उन्हें पता था कि इस पेड़ पर लंगूर हैं और जब तक लंगूर चुप रहेंगे, इसका अर्थ होगा कि तेंदुआ आसपास कहीं नहीं है। कभी वे जंगल में भैंसों के एक खुले बाड़े में भैंसों के बीच में ही सो जाते, कि अगर नरभक्षी आएगा तो भैंसे अपने-आप जगा देंगी।

ट्रेन में बाइक कैसे बुक करें?

अक्सर हमें ट्रेनों में बाइक की बुकिंग करने की आवश्यकता पड़ती है। इस बार मुझे भी पड़ी तो कुछ जानकारियाँ इंटरनेट के माध्यम से जुटायीं। पता चला कि टंकी एकदम खाली होनी चाहिये और बाइक पैक होनी चाहिये - अंग्रेजी में ‘गनी बैग’ कहते हैं और हिंदी में टाट। तो तमाम तरह की परेशानियों के बाद आज आख़िरकार मैं भी अपनी बाइक ट्रेन में बुक करने में सफल रहा। अपना अनुभव और जानकारी आपको भी शेयर कर रहा हूँ। हमारे सामने मुख्य परेशानी यही होती है कि हमें चीजों की जानकारी नहीं होती। ट्रेनों में दो तरह से बाइक बुक की जा सकती है: लगेज के तौर पर और पार्सल के तौर पर। पहले बात करते हैं लगेज के तौर पर बाइक बुक करने का क्या प्रोसीजर है। इसमें आपके पास ट्रेन का आरक्षित टिकट होना चाहिये। यदि आपने रेलवे काउंटर से टिकट लिया है, तब तो वेटिंग टिकट भी चल जायेगा। और अगर आपके पास ऑनलाइन टिकट है, तब या तो कन्फर्म टिकट होना चाहिये या आर.ए.सी.। यानी जब आप स्वयं यात्रा कर रहे हों, और बाइक भी उसी ट्रेन में ले जाना चाहते हों, तो आरक्षित टिकट तो होना ही चाहिये। इसके अलावा बाइक की आर.सी. व आपका कोई पहचान-पत्र भी ज़रूरी है। मतलब