Skip to main content

अंडमान यात्रा: सेलूलर जेल के फोटो

18 जनवरी, 2017
तो ऐसा हुआ कि हम पोर्ट ब्लेयर उतर गये - हवाई जहाज से। मरीन रोड़ पर एक होटल में एक कमरा बुक था ही। 100 रुपये में एक ऑटो वाला तैयार हो गया चलने को। वैसे यहाँ बसें भी खूब चलती हैं, जो दस-दस रुपये में आपको एयरपोर्ट से अबरडीन बाज़ार या मरीन रोड़ पहुँचा देती हैं। मुख्य लोकल बस अड्डा इन दोनों स्थानों के बीच में है।
तो हमें इस बात का उस समय पता नहीं था। प्रत्येक अंडमानी की तरह यह ऑटोवाला भी बहुत अच्छा था। चलते-चलते ही हमारा कार्यक्रम पूछा और आज ही नील व हैवलॉक आने-जाने के टिकट बुक करा लेने की सलाह दे दी। प्राइवेट जहाज वालों के ऑफिस में ले गया और थोड़ी ही देर में हमारे पोर्ट ब्लेयर से नील, नील से हैवलॉक और हैवलॉक से पोर्ट ब्लेयर के जहाजों में बुकिंग हो गयी। वैसे हमारे पास सरकारी जहाज से आने-जाने का भी विकल्प था, लेकिन सुना है कि सरकारी और प्राइवेट के किराये में ज्यादा अंतर नहीं होता, तो हमने प्राइवेट में ही बुकिंग कर ली। टिकटों की मारामारी का आलम यह था कि पाँच दिन पहले भी हैवलॉक से पोर्ट ब्लेयर आने के लिये हमें अपने इच्छित समय वाले जहाज में खाली सीट नहीं मिली।



कमरे में सामान पटककर निकल पड़े पोर्ट ब्लेयर घूमने। अबरडीन बाज़ार ही यहाँ का मुख्य बाज़ार है। इसके गाँधी-प्रतिमा वाले चौक के बगल में सस्ते खाने-पीने की दो दुकानें हैं। 60 रुपये में हम दोनों का पेट भर गया - भरपेट रोटी और चने की दाल से।
सीधे पहुँचे सेलूलर जेल। इसके बारे में ज्यादा लिखने की आवश्यकता नहीं है।
बाहर निकले तो मैं सोच रहा था कि क्या अंग्रेजों में मानवता नहीं थी? ऐसा व्यवहार तो जानवरों के साथ भी नहीं किया जाता। आज अगर किसी देश को ऐसी जेल बनानी पड़े तो वो भी इतना पाशविक नहीं हो सकता। धिक्कार है!

यही था वो भोजन जो हमने पोर्ट ब्लेयर में पहली बार किया। उँगलियाँ सानकर खाने में संकोच भी आया, लेकिन जल्द ही हम इस विधा में उस्ताद हो गये। 

अबरडीन बाज़ार... 

सेलूलर जेल का मुख्य फाटक और उसके भीतर बनी जेल... अब यह मत पूछना कि यह फोटो हमने कहाँ चढ़कर खींचा...

यह है कैदियों की कोठरी... इसकी साँकल को देखिये... मोटी दीवार में इसे इसलिये बनाया है, ताकि गलती की कोई गुंजाइश न रहे और कोई कैदी इसे तोड़ने या खोलने की कोशिश न करे...


टाट की पोशाक... क्या सोचकर इसे ईज़ाद किया होगा उन पशुओं ने?

अंडमानी कबूतर




एक फोटो अपना भी... मुझे ख़ुशी भी है और गर्व भी है कि आज आज़ाद भारत में मैं बिना बेड़ियों के हूँ और इस प्राणहंता जेल की छत पर हूँ... उस समय किसी भारतीय को ऐसा मौका नहीं मिल सकता था...

पीछे दिखता रॉस द्वीप... उधर उस ज़माने में अंग्रेज अधिकारियों के घर हुआ करते थे...

यह फोटो दीप्ति जी ने खींचा है... उनका ज़िक्र करना इसलिये आवश्यक है कि कभी यदि भूलवश उनके खींचे फोटो पर अपने नाम का ठप्पा लगा देता हूँ, तो तुरंत ज़वाब देना पड़ता है...



सावरकर जी इसी कोठरी में कैदी हुआ करते थे...











1. अंडमान यात्रा - दिल्ली से पोर्ट ब्लेयर
2. अंडमान यात्रा: सेलूलर जेल के फोटो
3. रॉस द्वीप - ऐसे खंड़हर जहाँ पेड़ों का कब्ज़ा है
4. नॉर्थ-बे बीच: कोरल देखने का उपयुक्त स्थान
5. नील द्वीप में प्राकृतिक पुल के नज़ारे
6. नील द्वीप: भरतपुर बीच और लक्ष्मणपुर बीच
7. राधानगर बीच @ हैवलॉक द्वीप
8. हैवलॉक द्वीप - गोविंदनगर बीच और वापस पॉर्ट ब्लेयर
9. अंडमान में बाइक यात्रा: चाथम आरा मशीन
10. अंडमान में बाइक यात्रा: माउंट हैरियट नेशनल पार्क
11. वंडूर बीच भ्रमण
12. अंडमान यात्रा की कुछ वीडियो

Comments

  1. Vinayak Damodar Savarkarji wo mahan insan the, jinhone apne will power par jindgi ke jyadatar din guzare. Salam hai unke jajbe ko.

    ReplyDelete
    Replies
    1. सही कहा अमित भाई... धन्यवाद आपका...

      Delete
  2. अंग्रेजों ने भारतीयों के स्वतंत्रता आंदोलन को कुचलने के लिए अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में एक ऐसी जेल बनाई थी,जहां भारतीयों पर भयानक जुल्म ढाए जाते थे। अंग्रेजों ने हिंद महासागर के इस द्वीप में 1857 की क्रांति के तुरंत बाद भारतीयों की स्वतंत्रता की भावना कुचलने के लिए इस जेल का निर्माण किया था।

    ReplyDelete
    Replies
    1. बिल्कुल ठीक कहा आपने भाई जी...

      Delete
  3. वीर सावरकर के जेल वाले कमरे की फोटो को प्रणाम ।इस ऐतिहासिक जेल की की जानकारी के लिए धन्यवाद नीरज जी।

    ReplyDelete
    Replies
    1. आपका भी बहुत बहुत धन्यवाद...

      Delete
  4. बहुत बढिया नीरज भाई

    ReplyDelete
  5. Bahut achha varnan. Ye photo un 35-40 sal ke students ko dekhna chahiye, taki pata chale ki gulami kya hoti hai. Desh Puri tarah SS Azad h,par ab bhi pata nahi kaisi azadi chahiye. Is jail ko krantikariyon ka teerth kahna atshyokti nahi hogi. Photo bahut ache h.

    Umesh Pandey

    ReplyDelete
    Replies
    1. शत प्रतिशत सहमत हूँ उमेश जी...

      Delete
  6. Neeraj bhai, 3rd picture was taken from jail model situated in museum building.

    ReplyDelete
    Replies
    1. हाँ जी, यह फोटो मॉडल का ही है...

      Delete
  7. Jail ke mukhya fatak vala photo, shayad jail ke model ka photo h.

    Umesh Pandey

    ReplyDelete
  8. सावरकरजी महाराष्ट्र के थे यह हमारे लिये गौरव कि बात है ... लेकिन सच्ची बात तो यह है सावरकरजी भारत के क्रातिकारक नेताओ में के एक है

    ReplyDelete
    Replies
    1. यह हमारे लिये वाकई गौरव की बात है.. धन्यवाद आपका सर...

      Delete
  9. रिसर्च करके अपने पाठकों (मेरे जैसे) को बताइये की कम से कम ख़र्चे में यहाँ कैसे पहुँचा जाए।

    मस्त क्लिक्स

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

46 रेलवे स्टेशन हैं दिल्ली में

एक बार मैं गोरखपुर से लखनऊ जा रहा था। ट्रेन थी वैशाली एक्सप्रेस, जनरल डिब्बा। जाहिर है कि ज्यादातर यात्री बिहारी ही थे। उतनी भीड नहीं थी, जितनी अक्सर होती है। मैं ऊपर वाली बर्थ पर बैठ गया। नीचे कुछ यात्री बैठे थे जो दिल्ली जा रहे थे। ये लोग मजदूर थे और दिल्ली एयरपोर्ट के आसपास काम करते थे। इनके साथ कुछ ऐसे भी थे, जो दिल्ली जाकर मजदूर कम्पनी में नये नये भर्ती होने वाले थे। तभी एक ने पूछा कि दिल्ली में कितने रेलवे स्टेशन हैं। दूसरे ने कहा कि एक। तीसरा बोला कि नहीं, तीन हैं, नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली और निजामुद्दीन। तभी चौथे की आवाज आई कि सराय रोहिल्ला भी तो है। यह बात करीब चार साढे चार साल पुरानी है, उस समय आनन्द विहार की पहचान नहीं थी। आनन्द विहार टर्मिनल तो बाद में बना। उनकी गिनती किसी तरह पांच तक पहुंच गई। इस गिनती को मैं आगे बढा सकता था लेकिन आदतन चुप रहा।

जिम कार्बेट की हिंदी किताबें

इन पुस्तकों का परिचय यह है कि इन्हें जिम कार्बेट ने लिखा है। और जिम कार्बेट का परिचय देने की अक्ल मुझमें नहीं। उनकी तारीफ करने में मैं असमर्थ हूँ क्योंकि मुझे लगता है कि उनकी तारीफ करने में कहीं कोई भूल-चूक न हो जाए। जो भी शब्द उनके लिये प्रयुक्त करूंगा, वे अपर्याप्त होंगे। बस, यह समझ लीजिए कि लिखते समय वे आपके सामने अपना कलेजा निकालकर रख देते हैं। आप उनका लेखन नहीं, सीधे हृदय पढ़ते हैं। लेखन में तो भूल-चूक हो जाती है, हृदय में कोई भूल-चूक नहीं हो सकती। आप उनकी किताबें पढ़िए। कोई भी किताब। वे बचपन से ही जंगलों में रहे हैं। आदमी से ज्यादा जानवरों को जानते थे। उनकी भाषा-बोली समझते थे। कोई जानवर या पक्षी बोल रहा है तो क्या कह रहा है, चल रहा है तो क्या कह रहा है; वे सब समझते थे। वे नरभक्षी तेंदुए से आतंकित जंगल में खुले में एक पेड़ के नीचे सो जाते थे, क्योंकि उन्हें पता था कि इस पेड़ पर लंगूर हैं और जब तक लंगूर चुप रहेंगे, इसका अर्थ होगा कि तेंदुआ आसपास कहीं नहीं है। कभी वे जंगल में भैंसों के एक खुले बाड़े में भैंसों के बीच में ही सो जाते, कि अगर नरभक्षी आएगा तो भैंसे अपने-आप जगा देंगी।

ट्रेन में बाइक कैसे बुक करें?

अक्सर हमें ट्रेनों में बाइक की बुकिंग करने की आवश्यकता पड़ती है। इस बार मुझे भी पड़ी तो कुछ जानकारियाँ इंटरनेट के माध्यम से जुटायीं। पता चला कि टंकी एकदम खाली होनी चाहिये और बाइक पैक होनी चाहिये - अंग्रेजी में ‘गनी बैग’ कहते हैं और हिंदी में टाट। तो तमाम तरह की परेशानियों के बाद आज आख़िरकार मैं भी अपनी बाइक ट्रेन में बुक करने में सफल रहा। अपना अनुभव और जानकारी आपको भी शेयर कर रहा हूँ। हमारे सामने मुख्य परेशानी यही होती है कि हमें चीजों की जानकारी नहीं होती। ट्रेनों में दो तरह से बाइक बुक की जा सकती है: लगेज के तौर पर और पार्सल के तौर पर। पहले बात करते हैं लगेज के तौर पर बाइक बुक करने का क्या प्रोसीजर है। इसमें आपके पास ट्रेन का आरक्षित टिकट होना चाहिये। यदि आपने रेलवे काउंटर से टिकट लिया है, तब तो वेटिंग टिकट भी चल जायेगा। और अगर आपके पास ऑनलाइन टिकट है, तब या तो कन्फर्म टिकट होना चाहिये या आर.ए.सी.। यानी जब आप स्वयं यात्रा कर रहे हों, और बाइक भी उसी ट्रेन में ले जाना चाहते हों, तो आरक्षित टिकट तो होना ही चाहिये। इसके अलावा बाइक की आर.सी. व आपका कोई पहचान-पत्र भी ज़रूरी है। मतलब