Skip to main content

इण्डिया ब्रिज, कच्छ

इस यात्रा वृत्तान्त को आरम्भ से पढने के लिये यहां क्लिक करें
इण्डियाब्रिज काला डोंगर से लगभग 20 किलोमीटर दूर है। उनकी बुलेट में पेट्रोल कम था। पेट्रोल पम्प खावडा में था जोकि इण्डियाब्रिज के विपरीत दिशा में है। तय हुआ कि अगर रास्ते में पेट्रोल समाप्त हो गया तो वे मेरी बाइक से निकालेंगे। मैं राजी था। हालांकि इसकी आवश्यकता नहीं पडी।
आप कच्छ का नक्शा देखेंगे तो इसकी पूरी उत्तरी सीमा पाकिस्तान से मिलती है। लेकिन सीमा के इस तरफ एक बहुत बडा प्राकृतिक अवरोध भी है। यह है कच्छ का विशाल रन जहां साल में ज्यादातर समय पानी भरा रहता है या दलदल रहता है। इसी में एक उपयुक्त स्थान पर सडक भी निकाली गई है जो बिल्कुल सीमा तक जाती है। यह वही सडक है। यह भुज से वीघाकोट को जोडती है। वीघाकोट सीमावर्ती चौकी है। लेकिन आम नागरिकों के लिये सीमा तक जाना सरल नहीं होता। उससे कुछ ही पहले तक बेरोकटोक जाया जा सकता है, फिर आगे जाने के लिये परमिट लेना होता है।

यह इण्डियाब्रिज रन के ऊपर बना हुआ पुल है जिसे कंवरबेट भी कहते हैं। यहां से आगे जाने के लिये आपको परमिट की आवश्यकता पडेगी। परमिट भुज से बनता है बीएसएफ के कमांडेंट से। हमने परमिट नहीं बनवाया था, इसलिये सीमा तक नहीं जा सकते थे लेकिन इण्डियाब्रिज तक तो जा ही सकते थे। वही हमने किया।
पुल के इस तरफ एक चौकी है। सन्तरी ने कहा कि पुल पार कर सकते हो लेकिन पुल पर रुकने और फोटो खींचने की मनाही है। हम धीरे धीरे पुल पार कर गये। उधर भी एक चौकी है जहां बीएसएफ, सेना और इंटेलीजेंस हैं। एक तरफ बाइक खडी कर दी और सन्तरी से बातचीत करने लगे। संयोग से सन्तरी बागपत का निकला। आपको कहीं भी बागपत का कोई सैनिक मिले तो समझ जाना कि वो जाट होगा। दो जाट मिले, अडोसी-पडोसी मिले तो बढिया बातचीत हुई। कहने लगा कि भाई, तुम इतनी दूर से आये हो और बॉर्डर नहीं जा सकोगे, इसका मुझे दुख है। अगली बार आओ तो भुज से परमिट बनवाकर आना। बॉर्डर यहां से लगभग 80 किलोमीटर है। पूरा रास्ता बिल्कुल वीरान है, न कोई गांव है, न कोई दुकान।
पुल पर फोटो खींचने की मनाही थी लेकिन कुछ दूर जाकर तो खींच ही सकते थे। पुल से करीब दो तीन किलोमीटर भुज की तरफ चलने पर एक मोड है। चारों तरफ खुला रन है। उस मोड से यह पुल ठीक सामने दिखता है। हम यहीं रुक गये। खूब फोटो खींचे। इस दौरान सेना की गाडियां भी आईं-गईं, सैनिकों ने दिल्ली और एमपी नम्बर देखकर जयहिन्द भी कहा।
ग्यारह बजे खावडा पहुंच गये। भूख लग ही रही थी। दबाकर दाबेली खाईं। दाबेली एक कच्छी चीज है। यह सैंडविच ही होती है लेकिन इसमें प्याज टमाटर भरने की बजाय कुछ और भरते हैं। बडी स्वादिष्ट होती है। खावडा में पेट्रोल पम्प भी है जहां हमने टंकी फुल कराई। 7.24 लीटर तेल आया, इस दौरान 431 किलोमीटर चली। औसत 59.5 किलोमीटर प्रति लीटर का आया।

इण्डियाब्रिज को जाती सडक



दूर से दिखता पुल- इण्डिया ब्रिज








खावडा


दाबेली






इण्डिया ब्रिज की स्थिति दर्शाता मानचित्र।




अगला भाग: फॉसिल पार्क, कच्छ


कच्छ मोटरसाइकिल यात्रा
1. कच्छ नहीं देखा तो कुछ नहीं देखा
2. कच्छ यात्रा- जयपुर से अहमदाबाद
3. कच्छ की ओर- अहमदाबाद से भुज
4. भुज शहर के दर्शनीय स्थल
5. सफेद रन
6. काला डोंगर
7. इण्डिया ब्रिज, कच्छ
8. फॉसिल पार्क, कच्छ
9. थान मठ, कच्छ
10. लखपत में सूर्यास्त और गुरुद्वारा
11. लखपत-2
12. कोटेश्वर महादेव और नारायण सरोवर
13. पिंगलेश्वर महादेव और समुद्र तट
14. माण्डवी बीच पर सूर्यास्त
15. धोलावीरा- सिन्धु घाटी सभ्यता का एक नगर
16. धोलावीरा-2
17. कच्छ से दिल्ली वापस
18. कच्छ यात्रा का कुल खर्च




Comments

  1. दाबेली की फोटो देख कर मुह में पानी आ गया
    ये अपने बहुत अच्छा काम किया नीरज जी
    खाने की फोटो लगाना शुरू करने से आपके ब्लॉग में घूमने वाली जगह की खुशबू तो थी ही अब स्वाद भी आ गया :)

    ReplyDelete
  2. सही कहा नीरज भाई
    ब्लॉग पर निरंतरता भी बनी रहनी चाहिये.!
    वैसे बागपत के सन्तरी का एक फोटो तो लाजिमी था..

    ReplyDelete
    Replies
    1. अरुण भाई, बताया तो था कि पुल पर फोटो नहीं ले सकते, इसलिये उस सन्तरी का भी फोटो नहीं लिया।

      Delete
  3. लेकिन इसमें प्याज टमाटर भरने की बजाय कुछ और भरते हैं।
    ********************************************************************************

    aap ne pachana nahi kya ... aapaki man-pasant aalu ki barbhar usme rahti hai.. khair anar bhi us me dalte hai...

    ReplyDelete
  4. kabhi kabhi chhoti si post bhi padni chhahiye .anand inshan

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद ‘ऐण्डी घूमो रे’ जी...

      Delete
  5. Meri advice maan ker khane ki photo bhi post karne ke liye dhanyawad sir ji..logo ke positive comments bhi aa rahe hai...ye daboli badi shandar chij lag rahi hai..maja aaya..:)

    Aapka mitra
    Ashish Gutgutia

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद सर जी... वैसे आपने सुझाव तब दिया था जब मैं कच्छ से वापस आ चुका था। खैर, खाने के फोटो लेना अच्छी बात है। भविष्य में भी ध्यान रखूंगा।

      Delete
  6. Absolutely loving this another brilliant series.
    Now looking forward to 'Diary ke panney' post, I'm sure this time they are going to be amazing :-)

    Shaadi ki ek baar phir mubarakbaad.

    ReplyDelete
  7. सुन्दर यात्रा वृत्तांत,गुजरात भ्रमण का मन होने लगा है पढ़ते पढ़ते

    ReplyDelete
  8. bhai dabeli ka bhi apna maja hai
    aur photo to dabeli se bhi mast hai

    ReplyDelete
  9. बढिया पर अगली बार पास बनवा लेना

    ReplyDelete
  10. चलो ये भी बढिया रहा, दाबेली दाब के खाई और जाट भी मिलग्या :)

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

46 रेलवे स्टेशन हैं दिल्ली में

एक बार मैं गोरखपुर से लखनऊ जा रहा था। ट्रेन थी वैशाली एक्सप्रेस, जनरल डिब्बा। जाहिर है कि ज्यादातर यात्री बिहारी ही थे। उतनी भीड नहीं थी, जितनी अक्सर होती है। मैं ऊपर वाली बर्थ पर बैठ गया। नीचे कुछ यात्री बैठे थे जो दिल्ली जा रहे थे। ये लोग मजदूर थे और दिल्ली एयरपोर्ट के आसपास काम करते थे। इनके साथ कुछ ऐसे भी थे, जो दिल्ली जाकर मजदूर कम्पनी में नये नये भर्ती होने वाले थे। तभी एक ने पूछा कि दिल्ली में कितने रेलवे स्टेशन हैं। दूसरे ने कहा कि एक। तीसरा बोला कि नहीं, तीन हैं, नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली और निजामुद्दीन। तभी चौथे की आवाज आई कि सराय रोहिल्ला भी तो है। यह बात करीब चार साढे चार साल पुरानी है, उस समय आनन्द विहार की पहचान नहीं थी। आनन्द विहार टर्मिनल तो बाद में बना। उनकी गिनती किसी तरह पांच तक पहुंच गई। इस गिनती को मैं आगे बढा सकता था लेकिन आदतन चुप रहा।

जिम कार्बेट की हिंदी किताबें

इन पुस्तकों का परिचय यह है कि इन्हें जिम कार्बेट ने लिखा है। और जिम कार्बेट का परिचय देने की अक्ल मुझमें नहीं। उनकी तारीफ करने में मैं असमर्थ हूँ क्योंकि मुझे लगता है कि उनकी तारीफ करने में कहीं कोई भूल-चूक न हो जाए। जो भी शब्द उनके लिये प्रयुक्त करूंगा, वे अपर्याप्त होंगे। बस, यह समझ लीजिए कि लिखते समय वे आपके सामने अपना कलेजा निकालकर रख देते हैं। आप उनका लेखन नहीं, सीधे हृदय पढ़ते हैं। लेखन में तो भूल-चूक हो जाती है, हृदय में कोई भूल-चूक नहीं हो सकती। आप उनकी किताबें पढ़िए। कोई भी किताब। वे बचपन से ही जंगलों में रहे हैं। आदमी से ज्यादा जानवरों को जानते थे। उनकी भाषा-बोली समझते थे। कोई जानवर या पक्षी बोल रहा है तो क्या कह रहा है, चल रहा है तो क्या कह रहा है; वे सब समझते थे। वे नरभक्षी तेंदुए से आतंकित जंगल में खुले में एक पेड़ के नीचे सो जाते थे, क्योंकि उन्हें पता था कि इस पेड़ पर लंगूर हैं और जब तक लंगूर चुप रहेंगे, इसका अर्थ होगा कि तेंदुआ आसपास कहीं नहीं है। कभी वे जंगल में भैंसों के एक खुले बाड़े में भैंसों के बीच में ही सो जाते, कि अगर नरभक्षी आएगा तो भैंसे अपने-आप जगा देंगी।

ट्रेन में बाइक कैसे बुक करें?

अक्सर हमें ट्रेनों में बाइक की बुकिंग करने की आवश्यकता पड़ती है। इस बार मुझे भी पड़ी तो कुछ जानकारियाँ इंटरनेट के माध्यम से जुटायीं। पता चला कि टंकी एकदम खाली होनी चाहिये और बाइक पैक होनी चाहिये - अंग्रेजी में ‘गनी बैग’ कहते हैं और हिंदी में टाट। तो तमाम तरह की परेशानियों के बाद आज आख़िरकार मैं भी अपनी बाइक ट्रेन में बुक करने में सफल रहा। अपना अनुभव और जानकारी आपको भी शेयर कर रहा हूँ। हमारे सामने मुख्य परेशानी यही होती है कि हमें चीजों की जानकारी नहीं होती। ट्रेनों में दो तरह से बाइक बुक की जा सकती है: लगेज के तौर पर और पार्सल के तौर पर। पहले बात करते हैं लगेज के तौर पर बाइक बुक करने का क्या प्रोसीजर है। इसमें आपके पास ट्रेन का आरक्षित टिकट होना चाहिये। यदि आपने रेलवे काउंटर से टिकट लिया है, तब तो वेटिंग टिकट भी चल जायेगा। और अगर आपके पास ऑनलाइन टिकट है, तब या तो कन्फर्म टिकट होना चाहिये या आर.ए.सी.। यानी जब आप स्वयं यात्रा कर रहे हों, और बाइक भी उसी ट्रेन में ले जाना चाहते हों, तो आरक्षित टिकट तो होना ही चाहिये। इसके अलावा बाइक की आर.सी. व आपका कोई पहचान-पत्र भी ज़रूरी है। मतलब