Skip to main content

भारत परिक्रमा- आखिरी दिन

इस यात्रा वृत्तान्त को शुरू से पढने के लिये यहाँ क्लिक करें
21 अगस्त 2012
ट्रेन नई दिल्ली पहुंची। इसी के साथ अपनी भारत परिक्रमा पूरी हो गई।
अब वक्त था विश्लेषण करने का। इस यात्रा में मैंने क्या खोया और क्या हासिल किया, इस बारे में सोचने का।
एक घुमक्कड के पास कुछ भी खोने को नहीं होता। इसलिये जाहिर है कि अपनी तरफ से कुछ भी खोया नहीं गया है, पाया ही है, हासिल ही किया है।
कुछ दोस्तों ने इस यात्रा पर जाने से पहले काफी आलोचना की थी। बेकार का काम बताया था इसे। हालांकि इसमें उतना हासिल नहीं हुआ जितना कि मेरी बाकी यात्राओं में हासिल होता रहा है। पहले एक स्थान पर जाता था और ढेर सारी सामग्री मिलती थे, इसमें ढेर सारे स्थानों पर गया और कम सामग्री मिली है।
मैं पहले से ही पर्यटक और घुमक्कड में फर्क करता आया हूं, आज भी उस मुद्दे को उठाऊंगा। पर्यटक कभी भी घुमक्कड को नहीं समझ पायेगा। ज्यादातर लोग पर्यटक होते हैं, उन्हें घुमक्कड और घुमक्कडी उतने पसन्द नहीं होते, जितना कि पर्यटन। मैं न्यू जलपाईगुडी से होकर निकला, पर्यटकों ने सलाह दी कि दार्जीलिंग और सिक्किम पास ही हैं। डिब्रुगढ गया तो सलाह मिली कि काजीरंगा भी जाना था। इसके अलावा जहां जहां से गुजरा, पर्यटकों ने सलाह देने में कोई कसर नहीं छोडी।
वे एक घुमक्कड मन को नहीं समझ पाये।
मुझे इस यात्रा में भले ही लिखने के लिये कम सामग्री मिली हो, लेकिन अनुभव बडे जबरदस्त हुए। मैंने उन अनुभवों को पिछली पोस्टों में भी लिखा है।
पहला और सबसे बडा अनुभव कि मन में एक उजाला आया है। मेरा इलाका अभी तक मात्र हिन्दी पट्टी ही रही है। इस यात्रा में हिन्दी पट्टी गौण रही। असोम, बंगाल, ओडिशा, आन्ध्र प्रदेश, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र और गुजरात; ये सब गैर-हिन्दीभाषी हैं। मेरे मन में इन जगहों के बारे में अभी तक अन्धेरा था, अब थोडा थोडा उजाला हो गया है। असोम जल रहा था उस समय। यह राज्य हिन्दी विरोध के लिये भी जलता रहा है, हालांकि उस समय यह स्थानीय मामला था। तमिलनाडु भी हिन्दी विरोध के लिये बदनाम रहा है, वहां भी मुझे अच्छा लगा। इसके अलावा गुजरात भी देखा जहां पंजाब से भी ज्यादा हिन्दी बोली जाती है। मुझे इन सबके बारे में पहले मालूम नहीं था।
अगर मैं अभी तक इन राज्यों में नहीं घूम पाया था तो इसका एक कारण यह भी था कि मुझे हिन्दी छोडते हुए डर लगता था। लगता था कि अन्धेरे में जा रहा हूं, पता नहीं हिन्दीभाषी के साथ स्थानीयों का बर्ताव कैसा हो। अब उतना अन्धेरा नहीं रहा। हालांकि मेरी यात्रा मात्र ट्रेनों से ही थी और ट्रेनों में, स्टेशनों पर हर आदमी, छोटे से बडे तक, सब हिन्दी जानने वाले होते हैं। असली हकीकत तो स्टेशन से बाहर निकलकर पता चलती है। लेकिन वो बाद की बात है और मेरी यात्रा का हिस्सा नहीं है। इसीलिये मैंने कहा है कि कुछ कुछ उजाला हुआ है, पूरा नहीं।
दूसरी बात थी कि कुछ चुनौतियां भी मिलीं। मुझे अपने बारह तेरह दिन लगातार चलती ट्रेनों में बिताने थे, इसलिये कई चुनौतियों का भी सामना करना पडा।
सबसे पहले खाने पीने की। खाने पीने में मेरा रिकार्ड अभी तक शानदार रहा है, सबकुछ हजम हो जाता रहा है लेकिन इस बार मैं हजम नहीं कर सका और बीमार ही पडा रहा। एक बीमार आदमी जिसका खाने तक का मन नहीं है, घूमने में क्या खाक मन लगेगा? मुम्बई से जब अहमदाबाद गया था तो पक्का मन बना लिया था कि छोडो आगे की यात्रा, छोडो ओखा और ऊधमपुर; सीधे दिल्ली चलो।
दूसरी चुनौती थी फोटो खींचने की। चलती ट्रेन से फोटो खींचना आसान नहीं होता। वैसे तो आजकल हर जेब में कैमरा होता है, इसलिये हर आदमी फोटोग्राफर हो सकता है। और करना भी क्या है, क्लिक क्लिक बटन दबाते चले जाओ, कुछ ना कुछ तो कैप्चर हो ही जायेगा लेकिन ध्यान रहे कि हर कैप्चर, हर क्लिक फोटो नहीं होता। बडे उच्च दर्जे की कला है फोटोग्राफी।
गम्भीर फोटोग्राफी, गुणवत्ता युक्त फोटोग्राफी का एक उसूल है कि कैमरा हिलना नहीं चाहिये। लेकिन सौ की स्पीड से दौडी जा रही ट्रेन में ऐसा सम्भव नहीं है। कैमरा हिलेगा और हम अपनी पसन्द का फोटो नहीं खींच सकेंगे। मैं मात्र क्लिक क्लिक में विश्वास नहीं करता। अगर दृश्य मेरी पसन्द का नहीं है तो मैं कभी भी क्लिक नहीं करता हूं। अगर आपको इन चीजों की परख है तो आपने देखा होगा कि मेरी फोटोग्राफी में निखार आ रहा है। फोटोग्राफी के कई नियम हैं, मैं उनमें से एक दो को मानने लगा हूं।
बाकी तो आखिर में इतना ही कहना है कि...
... कुछ नहीं।

ट्रेन से भारत परिक्रमा यात्रा
1. भारत परिक्रमा- पहला दिन
2. भारत परिक्रमा- दूसरा दिन- दिल्ली से प्रस्थान
3. भारत परिक्रमा- तीसरा दिन- पश्चिमी बंगाल और असोम
4. भारत परिक्रमा- लीडो- भारत का सबसे पूर्वी स्टेशन
5. भारत परिक्रमा- पांचवां दिन- असोम व नागालैण्ड
6. भारत परिक्रमा- छठा दिन- पश्चिमी बंगाल व ओडिशा
7. भारत परिक्रमा- सातवां दिन- आन्ध्र प्रदेश व तमिलनाडु
8. भारत परिक्रमा- आठवां दिन- कन्याकुमारी
9. भारत परिक्रमा- नौवां दिन- केरल व कर्नाटक
10. भारत परिक्रमा- दसवां दिन- बोरीवली नेशनल पार्क
11. भारत परिक्रमा- ग्यारहवां दिन- गुजरात
12. भारत परिक्रमा- बारहवां दिन- गुजरात और राजस्थान
13. भारत परिक्रमा- तेरहवां दिन- पंजाब और जम्मू-कश्मीर
14. भारत परिक्रमा- आखिरी दिन

Comments

  1. वाकई आपने ठीक कहा हैं, फोटो खींचना भी एक कला हैं..नीरज जी आजकल घुमक्कड पर आपका होटल बहुत मशहूर हो रहा हैं, कंहा हो तुम...धन्यवाद, वन्देमातरम..

    ReplyDelete
  2. स्वास्थ्य बिना घूमने का आनन्द कम हो जाता है..फिर भी आपने पूरा देश नाप लिया, यही क्या कम है।

    ReplyDelete
  3. वाकई आपने ठीक कहा हैं, फोटो खींचना भी एक कला हैं..नीरज जी

    ReplyDelete
  4. one more thing,the outline Map of India, which is placed on Ur blog, still having some white patches. That means,Journey never ends. congrats for marvelous work. You are rocking

    ReplyDelete
  5. नीरज जी.....
    आपने अपने इस लंबी यात्रा के अंतिम लेख में काफी अच्छी जानकारी दी......|

    http://safarhainsuhana.blogspot.in/2012/09/3.html

    ReplyDelete
  6. बहुत मनोरंजक व ज्ञानवर्धक यात्रा रही.. खोया पाया सब मिला कर पाया ही पाया

    ReplyDelete
  7. lage rahi apni manjil pane me! ALL THE BEST
    My Blog:- harshprachar.blogsot.com
    :- smacharnews.blogspot.com

    ReplyDelete
  8. I'm envious of your adventures. I have no words for your praise for this exceptional achievement....kudos

    ReplyDelete
  9. आपकी यात्रायें मुझे घुमने को प्रेरित करती हैं .. और मैं जहाँ भी गया हूँ .. आपके यात्रा वृतांत मेरे सहायक रहते हैं .. वाकई घुमक्कड़ी जिंदाबाद ..

    ReplyDelete
  10. अगर 1947 में भारत-पाक विभाजन ना हुआ होता तो आप सिन्ध और पख्तूनख्वा भी घूम आते।

    शानदार प्रस्तुति। बधाई।

    ReplyDelete
  11. BAHUT ACCHA HE
    ME AAPKI APKI HAR TRIP FOLLOW KARTA HU

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

46 रेलवे स्टेशन हैं दिल्ली में

एक बार मैं गोरखपुर से लखनऊ जा रहा था। ट्रेन थी वैशाली एक्सप्रेस, जनरल डिब्बा। जाहिर है कि ज्यादातर यात्री बिहारी ही थे। उतनी भीड नहीं थी, जितनी अक्सर होती है। मैं ऊपर वाली बर्थ पर बैठ गया। नीचे कुछ यात्री बैठे थे जो दिल्ली जा रहे थे। ये लोग मजदूर थे और दिल्ली एयरपोर्ट के आसपास काम करते थे। इनके साथ कुछ ऐसे भी थे, जो दिल्ली जाकर मजदूर कम्पनी में नये नये भर्ती होने वाले थे। तभी एक ने पूछा कि दिल्ली में कितने रेलवे स्टेशन हैं। दूसरे ने कहा कि एक। तीसरा बोला कि नहीं, तीन हैं, नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली और निजामुद्दीन। तभी चौथे की आवाज आई कि सराय रोहिल्ला भी तो है। यह बात करीब चार साढे चार साल पुरानी है, उस समय आनन्द विहार की पहचान नहीं थी। आनन्द विहार टर्मिनल तो बाद में बना। उनकी गिनती किसी तरह पांच तक पहुंच गई। इस गिनती को मैं आगे बढा सकता था लेकिन आदतन चुप रहा।

जिम कार्बेट की हिंदी किताबें

इन पुस्तकों का परिचय यह है कि इन्हें जिम कार्बेट ने लिखा है। और जिम कार्बेट का परिचय देने की अक्ल मुझमें नहीं। उनकी तारीफ करने में मैं असमर्थ हूँ क्योंकि मुझे लगता है कि उनकी तारीफ करने में कहीं कोई भूल-चूक न हो जाए। जो भी शब्द उनके लिये प्रयुक्त करूंगा, वे अपर्याप्त होंगे। बस, यह समझ लीजिए कि लिखते समय वे आपके सामने अपना कलेजा निकालकर रख देते हैं। आप उनका लेखन नहीं, सीधे हृदय पढ़ते हैं। लेखन में तो भूल-चूक हो जाती है, हृदय में कोई भूल-चूक नहीं हो सकती। आप उनकी किताबें पढ़िए। कोई भी किताब। वे बचपन से ही जंगलों में रहे हैं। आदमी से ज्यादा जानवरों को जानते थे। उनकी भाषा-बोली समझते थे। कोई जानवर या पक्षी बोल रहा है तो क्या कह रहा है, चल रहा है तो क्या कह रहा है; वे सब समझते थे। वे नरभक्षी तेंदुए से आतंकित जंगल में खुले में एक पेड़ के नीचे सो जाते थे, क्योंकि उन्हें पता था कि इस पेड़ पर लंगूर हैं और जब तक लंगूर चुप रहेंगे, इसका अर्थ होगा कि तेंदुआ आसपास कहीं नहीं है। कभी वे जंगल में भैंसों के एक खुले बाड़े में भैंसों के बीच में ही सो जाते, कि अगर नरभक्षी आएगा तो भैंसे अपने-आप जगा देंगी।

ट्रेन में बाइक कैसे बुक करें?

अक्सर हमें ट्रेनों में बाइक की बुकिंग करने की आवश्यकता पड़ती है। इस बार मुझे भी पड़ी तो कुछ जानकारियाँ इंटरनेट के माध्यम से जुटायीं। पता चला कि टंकी एकदम खाली होनी चाहिये और बाइक पैक होनी चाहिये - अंग्रेजी में ‘गनी बैग’ कहते हैं और हिंदी में टाट। तो तमाम तरह की परेशानियों के बाद आज आख़िरकार मैं भी अपनी बाइक ट्रेन में बुक करने में सफल रहा। अपना अनुभव और जानकारी आपको भी शेयर कर रहा हूँ। हमारे सामने मुख्य परेशानी यही होती है कि हमें चीजों की जानकारी नहीं होती। ट्रेनों में दो तरह से बाइक बुक की जा सकती है: लगेज के तौर पर और पार्सल के तौर पर। पहले बात करते हैं लगेज के तौर पर बाइक बुक करने का क्या प्रोसीजर है। इसमें आपके पास ट्रेन का आरक्षित टिकट होना चाहिये। यदि आपने रेलवे काउंटर से टिकट लिया है, तब तो वेटिंग टिकट भी चल जायेगा। और अगर आपके पास ऑनलाइन टिकट है, तब या तो कन्फर्म टिकट होना चाहिये या आर.ए.सी.। यानी जब आप स्वयं यात्रा कर रहे हों, और बाइक भी उसी ट्रेन में ले जाना चाहते हों, तो आरक्षित टिकट तो होना ही चाहिये। इसके अलावा बाइक की आर.सी. व आपका कोई पहचान-पत्र भी ज़रूरी है। मतलब