Skip to main content

नैना देवी

6 सितम्बर, 2010 को मैं अचानक नंगल डैम जा पहुंचा। असल में निर्मला कपिला जी यही की रहने वाली हैं और उनका काफी दिन से तकादा चल रहा था कि नंगल आओ, नंगल आओ। आखिरकार 6 सितम्बर को जाना ही पडा।
अगले दिन यानी 7 तारीख को श्री कपिला जी मुझे नंगल डैम के बस अड्डे पर छोड गये और कह दिया कि वो खडी नैना देवी जाने वाली बस और वहां घूमकर आओ। उनके लिये मेरे साथ जाना शारीरिक रूप से मुश्किल था इसलिये साथ नहीं गये।
नैनादेवी हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिले में हिंदुओं का एक प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है। यह 51 शक्तिपीठों में से एक माना जाता है। सती की एक आंख यहां गिरी थी। पता नहीं दाहिनी या बायीं। दूसरी आंख नैनीताल में गिरी थी।
नैना देवी मन्दिर 915 मीटर ऊंची पहाडी के ऊपर स्थित है। यहां से एक तरफ तो पंजाब का आनन्दपुर साहिब और दूसरी तरफ हिमाचल में गोविन्द सागर झील दिखाई देती है। मन्दिर को राजा बीरचन्द ने 18वीं शताब्दी में बनवाया था।
यहां जाने के लिये नंगल डैम, आनन्दपुर साहिब और बिलासपुर से नियमित रूप से बसें चलती हैं। आनन्दपुर साहिब और नंगल डैम में तो रेलवे स्टेशन भी हैं। बस मन्दिर से कुछ नीचे उतार देती है जहां से सीढियां चढकर मन्दिर तक पहुंचा जा सकता है। वैसे रोपवे की सुविधा भी हो गयी है।

NAINA DEVI
मन्दिर जाने वाली सीढियां
NAINA DEVI
मानसून का मौसम था। बादलों ने आ घेरा।
NAINA DEVI
जय मां नैना देवी
NAINA DEVI
नैना देवी से दिखता गोविन्द सागर
NAINA DEVI

NAINA DEVI

AROUND NAINA DEVI
नैना देवी के आसपास
NAINA DEVI

NAINA DEVI

NAINA DEVI
और आखिर में श्री और श्रीमति कपिला जी, जिनके यहां मैं दो दिन रुका रहा।
SAM_2101

अगला भाग: भाखड़ा बांध और भाखड़ा रेल


नैना देवी यात्रा
1. नैना देवी
2. भाखडा बांध और भाखडा रेल

Comments

  1. यार अब में क्या बोलू. खैर जाट पहेली को जल्दी चालू करो. मजा नहीं आ रहा हैं.

    ReplyDelete
  2. वाह नीरज,
    पुरानी यादें ताजा कर दीं।
    नैना देवी, भाखड़ा डैम, आनंद्पुर साहब बहुत तसल्ली से घूमा हुआ है मेरा, उम्र बेशक कम थी और सब याद नहीं लेकिन फ़िर से फ़ोटो देखकर बहुत अच्छा लगा।
    घुमक्क्ड़ी जिंदाबाद, घुमक्कड़ भी जिंदाबाद।

    ReplyDelete
  3. कुछ चित्र देककर ठिठुरन हो गयी। आपको निर्मलाजी का आतिथेय स्नेह मिला, आप भाग्यशाली हैं।

    ReplyDelete
  4. नीरज मुझे इस बात का दुख है कि हम लोग स्वास्थ्य के चलते नैना देवी तुम्हारे साथ नही जा सके। लेकिन नंगल मे तुम्हें घुमाना चाहती थी मगर तुम्हारे पास समय नही था। हम लोग चढाई नही चढ सकतेथे। सब तुम्हारी तरह घुमक्कड नही होते न? तस्वीरें अच्छी लगी। अशीर्वाद। अब जब भी आना तो केवल नण्गल घूमने के लिये आना। तब साथ चलूँगी।

    ReplyDelete
  5. इन पहेलियो से अच्छी तो वो पहेली ( जाट पहेली. ) है जो हमारे कारन बंद हो चुकी है ... कम से कम वो बंद जिसके बारे में पूछता है वहा वो जा तो चूका होता.. न की सिर्फ गूगल से चित्र उठा कर लगा दिया और बन बैठे पहेली पूछने वाले ...

    ReplyDelete
  6. ब्लॉग जगत के मित्रो ,
    बड़ी ख़ुशी हुई ये देख कर के कम से कम कुछ लोग तो मेरे साथ है, मेरा मकशाद इन पहेलियो को बंद करना या इनको चलने वालो से किसी प्रकार की दुश्मनी निकलना नहीं ह,

    बल्कि मेरा उद्देश्य है केवल सही पहेली पूछना ... आप गूगल से एक चित्र उठा कर किसी का पूरा शनिवार या रविवार बर्बाद नहीं कर सकते.

    ReplyDelete
  7. जाट पहेली, बूझो तो जाने, धर्म संस्कृति ज्ञान पहेली, (शेकर सुमन जी की पहेली जो शायद इस बार नहीं आई है पता नहीं क्यों) ये सभी पहेलिय ज्यादा अच्छी है जो केवल जानकारी मांगती है न की कोई चित्र उठा कर दे दिया और पुच लिया .. बताओ ये कहा पर है

    ReplyDelete
  8. नीरज भाई

    २००९ में मनाली जाते समय ये मंदिर हमें दूर से ही दिखा था . हमने सड़क से ही माँ को प्रणाम कर लिया था. फिर हमारी गाड़ी /सड़क हिमाचल में प्रवेश कर गयी .मंदिर के अब दर्शन कर लिए , धन्यवाद

    ReplyDelete
  9. बहुत बढ़िया चित्र और सुन्दर जानकारी हेतु आभार | आपकी घुम्मकड़ी में आप कितने लोगो से मिल लेते है ये देख कर कभी ईर्ष्या भी होती है |

    ReplyDelete
  10. भाई आपके चित्र बोलते हैं...इतने बढ़िया चित्र तो कोई प्रोफेशनल चित्रकार भी नहीं खींचता होगा...देखने वालों के नैन तृप्त हो जाते हैं...धन्य है आप और आपका कैमरा...कौनसा है जी?
    निर्मला जी और उनके पति देव के दर्शन कर अच्छा लगा...

    नीरज

    ReplyDelete
  11. बढ़िया यात्रा वृत्तान्त लिखा है आपने नीरज जी,
    सचमुच ऐसा लगता है जैसे हम खुद ही वहा जाकर आये हो ..

    ReplyDelete
  12. बंटी चोर भाई!
    गूगल से चित्र उठा कर पहेली पूछना मैं गलत नहीं मानता। हाँ यदि उस स्थान का खुद लिया हुआ चित्र हो तो अधिक अच्छा है। एक चित्र को तलाशने के लिए सर्च पर जो अभ्यास उत्तरदाता करता है वह भी बहुत काम का है। इस से निश्चित रुप से उस के ज्ञान में वृद्धि होती है।

    ReplyDelete
  13. आपको निर्मलाजी का आतिथेय स्नेह मिला, आप भाग्यशाली हैं।

    ReplyDelete
  14. बहुत बढ़िया चित्र और सुन्दर जानकारी हेतु आभार
    ..........नीरज भाई

    ReplyDelete
  15. @अरे बंटी चोर हम भी पुछेगे एक पहेली बुझो तो जाने?उस का जबाब तो मिल ही जायेगा, लेकिन बिना हिंट के नही मिलेगा, तो बच्चू अब तेयार हो जाओ, ओर लखनऊ मे ही कही जबाब मिल सकता हे जहां के तुम रहने वाले हो, यानि हम तुम्हे पहचान गये, तुम्हारी इस टिपण्णियो के कारण, क्योकि यही शव्द एक बार मुझे तुम ने बोले थे अपने नाम के संग:) लेकिन डरो नही हम नाम किसी को नही बतायेगे, जब तक तुम सीमा मै रहोगे, ओर लोगो की पहेली का सत्यानाश नही करोगे, तो अगली पहेली के लिये तेयार रहो.....

    ReplyDelete
  16. नीरज भाई तुम ने तो सच मे भगवान के दर्शन कर लिये, एक तो निर्मला जी के दर्शन कर लिये दुसरे नैना देवी के,मेरे खानदान की यह आराध्या देवी हे, ओर मै यहां बहुत बहुत बार आया हुं, अभी तो बसे चलने लगी हे पहले नदी नाले पार कर्ने पडते थे, हम अलग अलग रास्तो से जाते थे, कीरत पुर से भी गये, मजा तो यह था कि हम तलहटी से पेदल ही पुरी चढाई चढते थे, उस समय आम रास्ते भी नही बने थे, ओर इन ६६५ सीढियो पर मे पता नही कितनी बार चढता उतरता था, बहुत सुंदर लगी आप की यह यात्रा, एक बात ओर यह मंदिर हमारे गांव से भी दिखता हे, यानि रात को इस की लाईटॆ दिखती हे, जय माता दी

    ReplyDelete
  17. इस लखनवी को सब लोग पहचानत हैं भाटिया साहब। आप कहो तो नाम भी बता दें ...G :)

    ReplyDelete
  18. ham bhi janna chahe hai naam , jara bata to dijiye benami ji

    ReplyDelete
  19. अरे यार, आप लोग क्यों चोर के चक्कर में आकर अच्छी-खासी घुमक्कडी वाली पोस्ट को खराब कर रहे हैं।
    आना है तो शुक्रवार को जाट पहेली में आइये। वही मिलते हैं।

    ReplyDelete
  20. सुक्रिया नीरज जी , कभी जाना नहीं हुआ मगर आपकी बदौलत पूरे दर्शन हो गए !

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

46 रेलवे स्टेशन हैं दिल्ली में

एक बार मैं गोरखपुर से लखनऊ जा रहा था। ट्रेन थी वैशाली एक्सप्रेस, जनरल डिब्बा। जाहिर है कि ज्यादातर यात्री बिहारी ही थे। उतनी भीड नहीं थी, जितनी अक्सर होती है। मैं ऊपर वाली बर्थ पर बैठ गया। नीचे कुछ यात्री बैठे थे जो दिल्ली जा रहे थे। ये लोग मजदूर थे और दिल्ली एयरपोर्ट के आसपास काम करते थे। इनके साथ कुछ ऐसे भी थे, जो दिल्ली जाकर मजदूर कम्पनी में नये नये भर्ती होने वाले थे। तभी एक ने पूछा कि दिल्ली में कितने रेलवे स्टेशन हैं। दूसरे ने कहा कि एक। तीसरा बोला कि नहीं, तीन हैं, नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली और निजामुद्दीन। तभी चौथे की आवाज आई कि सराय रोहिल्ला भी तो है। यह बात करीब चार साढे चार साल पुरानी है, उस समय आनन्द विहार की पहचान नहीं थी। आनन्द विहार टर्मिनल तो बाद में बना। उनकी गिनती किसी तरह पांच तक पहुंच गई। इस गिनती को मैं आगे बढा सकता था लेकिन आदतन चुप रहा।

जिम कार्बेट की हिंदी किताबें

इन पुस्तकों का परिचय यह है कि इन्हें जिम कार्बेट ने लिखा है। और जिम कार्बेट का परिचय देने की अक्ल मुझमें नहीं। उनकी तारीफ करने में मैं असमर्थ हूँ क्योंकि मुझे लगता है कि उनकी तारीफ करने में कहीं कोई भूल-चूक न हो जाए। जो भी शब्द उनके लिये प्रयुक्त करूंगा, वे अपर्याप्त होंगे। बस, यह समझ लीजिए कि लिखते समय वे आपके सामने अपना कलेजा निकालकर रख देते हैं। आप उनका लेखन नहीं, सीधे हृदय पढ़ते हैं। लेखन में तो भूल-चूक हो जाती है, हृदय में कोई भूल-चूक नहीं हो सकती। आप उनकी किताबें पढ़िए। कोई भी किताब। वे बचपन से ही जंगलों में रहे हैं। आदमी से ज्यादा जानवरों को जानते थे। उनकी भाषा-बोली समझते थे। कोई जानवर या पक्षी बोल रहा है तो क्या कह रहा है, चल रहा है तो क्या कह रहा है; वे सब समझते थे। वे नरभक्षी तेंदुए से आतंकित जंगल में खुले में एक पेड़ के नीचे सो जाते थे, क्योंकि उन्हें पता था कि इस पेड़ पर लंगूर हैं और जब तक लंगूर चुप रहेंगे, इसका अर्थ होगा कि तेंदुआ आसपास कहीं नहीं है। कभी वे जंगल में भैंसों के एक खुले बाड़े में भैंसों के बीच में ही सो जाते, कि अगर नरभक्षी आएगा तो भैंसे अपने-आप जगा देंगी।

ट्रेन में बाइक कैसे बुक करें?

अक्सर हमें ट्रेनों में बाइक की बुकिंग करने की आवश्यकता पड़ती है। इस बार मुझे भी पड़ी तो कुछ जानकारियाँ इंटरनेट के माध्यम से जुटायीं। पता चला कि टंकी एकदम खाली होनी चाहिये और बाइक पैक होनी चाहिये - अंग्रेजी में ‘गनी बैग’ कहते हैं और हिंदी में टाट। तो तमाम तरह की परेशानियों के बाद आज आख़िरकार मैं भी अपनी बाइक ट्रेन में बुक करने में सफल रहा। अपना अनुभव और जानकारी आपको भी शेयर कर रहा हूँ। हमारे सामने मुख्य परेशानी यही होती है कि हमें चीजों की जानकारी नहीं होती। ट्रेनों में दो तरह से बाइक बुक की जा सकती है: लगेज के तौर पर और पार्सल के तौर पर। पहले बात करते हैं लगेज के तौर पर बाइक बुक करने का क्या प्रोसीजर है। इसमें आपके पास ट्रेन का आरक्षित टिकट होना चाहिये। यदि आपने रेलवे काउंटर से टिकट लिया है, तब तो वेटिंग टिकट भी चल जायेगा। और अगर आपके पास ऑनलाइन टिकट है, तब या तो कन्फर्म टिकट होना चाहिये या आर.ए.सी.। यानी जब आप स्वयं यात्रा कर रहे हों, और बाइक भी उसी ट्रेन में ले जाना चाहते हों, तो आरक्षित टिकट तो होना ही चाहिये। इसके अलावा बाइक की आर.सी. व आपका कोई पहचान-पत्र भी ज़रूरी है। मतलब